You are here
Home > Business >

अंडे का बिज़नेस कैसे शुरू करे Egg Wholesale Business

अंडे का बिज़नेस कैसे शुरू करे यदि आप एक अपना खुद का बिज़नेस शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं, तो आप अंडे का होलसेल बिज़नेस शुरू कर सकते हैं। यह एक ऐसा बिज़नेस है जिसमें आप बहुत कम निवेश में लाखों रूपये महीने के कमा सकते हैं। आज बाजार में अंडे की मांग लगातार बढ़ रही है। लोग अंडे से बने विभिन्न प्रकार के व्यंजन खाना पसंद करते हैं, साथ ही अंडे भी प्रोटीन और खनिजों का एक अच्छा स्रोत हैं, यही कारण है कि अंडे का सेवन आज भी बढ़ रहा है।

आज से कई साल पहले देश के कई राज्यों में यह स्थिति है इसमें यह बात उभर कर आई थी कि अंडों का उत्पादन और खपत काफी बदल गई थी, जिसके कारण अंडों की कीमतें काफी बढ़ गई थीं, यह घटना इस बात का प्रमाण है कि इस व्यवसाय में और लोगों की जरूरत है, जो लोगों के अनुसार अंडों की आपूर्ति जारी रखें मांग करने के लिए।

WHO की एक रिर्पोट के अनुसार, अंडे उत्पादन के मामले में भारत दुनिया का तीसरा देश है. और अंडों की खपत के मामले में भारत टाॅप 10 देश में शामिल है. इससे स्पष्ट होता है कि अंडे का बिजनेस करना भविष्य में कितना लाभदायक हो सकता है। अंडे में प्रोटीन के साथ−साथ कई तरह के विटामिन व मिनरल्स पाए जाते हैं। इसके अतिरिक्त इसमें कोलाइन व ओमेगा 3 फैटी एसिड भी मिलते हैं, जो बच्चे के सम्पूर्ण विकास के साथ−साथ मस्तिष्क के विकास को भी प्रभावित करता है। 

अंडे के बिज़नेस का मार्किट स्कोप

अंडे का उपयोग स्वास्थ्य में सुधार के लिए होता है और यह मनुष्यों के लिए रोग की रोकथाम के रूप में कार्य करता है। पिछले वर्ष के बाजार मूल्य की तुलना में अमेरिकी बाजार सर्वेक्षण में अंडे के उत्पादन का 16 प्रतिशत बढ़ा है। हम सभी दिन की एक स्वस्थ शुरुआत के लिए सुबह में एक अंडा लेते है। बाजार में हमेशा अंडे की मांग अधिक रहती है। यदि आप ऑन-डिमांड डिलीवरी व्यवसाय शुरू करने में रुचि रखते हैं, तो आपको अंडा वितरण व्यवसाय पर विचार करना चाहिए। आज के समय में हर कोई अंडे खाना पसंद करता है ऐसे में यदि आप भी अंडे का होलसेल बिज़नेस शुरू करने की सोच रहे है तो ये आपके लिए अच्छा बिज़नेस है।

अंडे के बिज़नेस के लिए लोकेशन का चुनाव

अंडे का बिज़नेस कैसे शुरू करे अंडे के बिज़नेस के लिए आप मेन मार्केट, भीड़भाड़ वाले इलाके, मेन रोड, हाईवे, जिस इलाके में नाॅनवेज खाने वाले अधिक हो ऐसे स्थान पर शाॅप का चुनाव करें. यदि आपकी खुद कोई दुकान है. वह प्राइम लोकेशन पर नहीं है. फिर भी आप वहां से अंडे की शाॅप शुरू कर सकते हैं. इससे आपका किराया बचेगा. आप उस किराए में से कुछ हिस्सा शाॅप की पब्लिसीटी पर करते हैं. तो कस्टमर को आपके शाॅप के बारे में जल्दी ही पता चल जाएगा. आपकी शाॅप पर कस्टमर की भीड़ लगनी शुरू हो जाएगी।आपकी दुकान का स्थान बहुत मायने रखता है। आपको अपनी दुकान खोलने से पहले अपने शहर में कुछ स्थानों का चयन करना होगा, जहां अधिक लोग अंडे का सेवन करते हैं, ऐसी जगह दुकान होने का लाभ यह होगा कि आपका खुदरा। एक अच्छी बिक्री भी होगी, इसके अलावा, आपको अपनी दुकान में अपने साथ एक सहायक रखना होगा, जो आपको अपने शहर से ही मिलेगा, आपकी अनुपस्थिति में, यह इस दुकान की देखभाल कर सकता है और कर सकता है इसके साथ दुकान का अधिक काम करें।

अंडे के बिज़नेस के लिए लाइसेंस

किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए लाइसेंस की आवश्यकता होती है. अंडे के बिजनेस के लिए देश के सभी राज्यों के अपने नियम है. इस बारे में अपने क्षेत्र के नगरपालिका, नगरनिगम या लेबर ऑफिस से पता कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने बिज़नेस का रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ेगा। आपको शॉप एक्ट के तहत भी अपने बिज़नेस को रजिस्टर करवाना पड़ेगा। चूँकि यह खाद्य पदार्थ है इसके लिए आपको FSSAI लाइसेंस की भी जरुरत पड़ेगी जोकि आपको फ़ूड डिपार्टमेंट से मिल जायेगा।

अंडे के बिज़नेस के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड , पैन कार्ड और वोटर कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • किराए और भूमि के दस्तावेज
  • पंजीकरण शुल्क
  • पासपोर्ट साइज फोटो , ईमेल आईडी , फ़ोन नंबर।

अंडे का बिजनेस शुरू करने के लिए लागत 

अंडे का बिज़नेस कैसे शुरू करे अंडे के बिजनेस में ज्यादा लागत की जरुरत नहीं होती इसे आप कम पूंजी लगाकर भी शुरू कर सकते है। ये आपकी बिक्री पर निर्भर करता है कि आप कितना माल एक दिन में सप्लाई कर रहे हो। वैसे इस बिजनेस को आप 40 से 50 हजार रुपयों में भी शुरू कर सकते हैं लेकिन यदि आपकी अंडे की बिक्री ज्यादा है तो आप और अधिक पूँजी लगाकर इस बिज़नेस को शुरू कर सकते है।

अंडे का बिजनेस के लिए शाॅप का सेटअप कैसे करे

अंडे का बिज़नेस शुरू करने के लिए दूकान का सेटअप करना भी आपके लिए काफी महत्वपूर्ण है इसलिए अंडे का बिजनेस शुरू करने से पहले आप काउंटर व रैक जरूर बनवा लें ताकि उसमे आप अण्डों को रख सकें। ताकि अंडे जल्दी ख़राब न हों।  इसके लिए आप एक फ्रीजर भी ले सकते हैं आप जब भी नया माल मंगवाएं तो उस माल को एक साइड में रखें और पुराना माल सेल होने के बाद ही नए माल की सप्लाई करें।

इसके लिएआपको एक शॉप की जरूरत पड़ेगी. यह आपकी या किराए की हो सकती है. एक काउंटर, बैठने के लिए कुर्सी, दो चार स्टॅल या प्लास्कि की कुर्सी की जरूरत होगी. जिन्हे आप लोकल मार्केट से खरीद सकते हैं.इनके अलावा अंडों को सुरक्षित रखने के लिए प्लास्टिक या गत्ते वाले ट्रे, रिटेल काउंटर कस्टमर को अंडे देने के लिए कागज के पैकेट की आवश्यकता होगी।

अंडे का बिजनेस शुरू करने के लिए ध्यान रखने योग्य बाते 

  • शाॅप पर हमेशा ताजे अंडे ही रखे. ताकि कस्टमर को हमेशा अच्छा माल दे सके.
  • रेगुलर कस्टमर के आर्डर मिलने पर कस्टमर को समय से माल पहुंचाएं.
  • जैसा कि अंडे के रेट हमेशा बदलते रहते हैं. रेट कम ज्यादा होने पर रेगुलर कस्टमर को तुरंत इसकी सूचना दें.
  • शाॅप की साफ सफाई का हमेशा ध्यान रखें.
  • यदि आप किसान से अंडे उधार ले रहे हैं तो निश्चित समय पर उधार चुकता करें अन्यथा अगली बार से आपको किसान उधार देने के लिए मना भी कर सकता है।
  • यदि आपको दुकान में रखे हुए अंडे टूटे हुए दिख रहे हैं तो उनको निकाल कर दूर फेंक दें टूटे हुए अंडे अपने ग्राहक को कभी न दें ऐसा करने से ग्राहक का नुकसान होने लगता है जिससे वो आपसे माल लेना भी बंद कर सकता है।

अंडे का बिजनेस शुरू करने के लिए अंडे कहाँ से खरीदें

अंडे का बिज़नेस कैसे शुरू करे यदि आप अंडे का बिजनेसशुरू करते है तो शाॅप पर भरपूर संख्या में अंडे रखना जरूरी है. सही रेट में माल खरीदने के लिए अपने शहर के आसपास में स्थित लेयर फार्मिंग वालों से मिले. यहां से आपको सस्ते रेट पर माल मिल जाएंगे. आज के रेट में 100 अंडे 400 से 500 रूपये में मिल जाएंगे. मार्केट में जरूरत और खपत के हिसाब अंडों के रेट बदलते रहते हैं. इस बारे में नेट या अखबार में देख सकते हैं.

इसके लिए पोल्ट्री फार्म के मालिक से आप सीधे संपर्क स्थापित कर सकते हैं और होलसेल में उनसे अंडे खरीद कर अपने कस्टमर को बेंच सकते हैं। इसलिए हो सके तो आप जिस एरिया में इस बिजनेस को स्टार्ट करना चाहते हैं उस एरिया के सभी पोल्ट्री फार्म के किसानो से संपर्क जरूर करें।

अंडे के बिज़नेस से होने वाली कमाई

अंडे के होलसेल बिज़नेस की कमाई अंडों की बिक्री पर डिपेंड है. आप जितने अधिक अंडे बेच पाएंगे. उतनी ही अधिक कमाई होगी. यह पूरी तरह से कोई एक निश्चित आकड़ा पता पाना मुश्किल है. कमाई का आकड़ा आपकी मेहनत पर डिपेंड होगा. यदि आपकी शाॅप अच्छी चल जाती है तो आप 30 से 40 हजार रुपए आसानी से कमा सकते हैं।

यदि आप होलसेल में रिटेलर को अंडे बेंचते हो तो आपको प्रति अंडा 1 रूपये का मुनाफा मिल जाता है कुछ स्थानों पर 1 अंडे के पीछे 2 रूपये का भी मुनाफा मिल जाता है अगर आप एक दिन में 5000 अंडे भी बेंच देते हैं और आपको 1 रुपया  प्रति अंडा मुनाफा मिल जाता है तो आप दिन के 5000 रूपये कमा सकते हैं।

अंडे के बिजनेस की मार्केटिंग कैसे करे

दोस्तो किसी भी बिज़नेस को बढ़ाने के लिए उसकी मर्केटिंग करना भी जरुरी होता है। आजकल हर बिजनेस का प्रचार-प्रसार करना बहुत ही जरूरी हो गया है क्योंकि बहुत सारे लोग इस बिजनेस को कर रहे हैं। आप विभिन्न प्रकार के सोशल मीडिया जैसे YouTube, Facebook, Twitter, Instagram, Google आदि का सहारा ले सकते हैं, आप न्यूज़ पेपर या टीवी में ऐड दे सकते हैं, इसके अलावा जगह-जगह पोस्टर-बैनर लगवा सकते हैं, आस-पास के एरिया में विजिटिंग कार्ड छपवाकर बाँट सकते हैं, जिस जगह पर आप अंडे का बिजनेस कर रहे हैं वहां एक बड़ा सा बोर्ड लगवा सकते हैं जिससे आपकी बिक्री बढ़ जाएगी।

Egg Wholesale Price 

Top