You are here
Home > Business >

मुर्गी पालन बिजनेस कैसे शूरू करे | Poultry Farm Business In Hindi

मुर्गी पालन बिजनेस कैसे शूरू करे आज के इस पोस्ट में हम आपको मुर्गी पालन के बिज़नेस के बारे में बताने जा रहे हैं | दोस्तों अगर कोई भी व्यक्ति मुर्गी पालन का बिज़नेस शुरू करना चाहता है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े | इस पोस्ट (लेख) में हमने मुर्गी पालन बिजनेस कैसे शूरू करे मुर्गी पालन से सम्बंधित सभी जानकारी हिंदी में दी हुई है | मुर्गी पालन बिजनेस कैसे शूरू करे, मुर्गी पालन के बिज़नेस के लिए आपको कितने इन्वेस्टमेंट की जरुरत पड़ेगी ? कितने जमीन की आपको जरुरत पड़ेगी आदि सभी जानकारी दी हुई है | इस पोस्ट के माध्यम से आप मुर्गी पालन से सम्बंधित सभी जानकारी ले सकते और अपना मुर्गी पालन का बिज़नेस शुरू करके लाखो करोड़ो रूपये कमा सकते है।

Table of Contents

Wheel Alignment Business In Hindi ! Wheel Alignment बिज़नेस क्या है।

मुर्गी पालन बिजनेस कैसे शूरू करे

पोल्ट्री फार्म योजना भारत में नाबार्ड राष्ट्रीय कृषि ग्रामीण विकास बैंक द्वारा पूरी तरह से समर्थित है। आपके पास औरों से अलग सोचने की क्षमता है, और आप अपना बिज़नेस करने की सोच रहे है तो आप मुर्गीपालन ब्यवसाय शुरू करके भी अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं। मुर्गीपालन ब्यवसाय एक ऐसा व्यवसाय है जिसे बहुत कम लागत से शुरू करके लाखों- करोड़ों रुपए का लाभ कमा सकते हैं। भारत में पोल्ट्री की शुरुआत मुख्यतया 1960 से हुई। पिछले तीन दशकों में मुर्गीपालन ब्यवसाय ने उद्योग का रूप ले लिया है। मुर्गीपालन ब्यवसाय पशुपालन विभाग के तहत आता है जिसका उद्देश्य खाद्यान्नों में मीट और अंडों को  बढ़ावा देना है। लगभग 95  लाख लोग मुर्गीपालन ब्यवसाय से जुड़े हुए हैं और हर वर्ष सकल घरेलू उत्पाद में इसका 75 हजार करोड़ का योगदान है| और राष्ट्रीय आय में 26,000 करोड़ रुपये का योगदान कर रहे हैं।पोल्ट्री व्यवसाय कम समय में बिना किसी नुकसान के पहुंच जाता है।
इसके परिणाम-स्वरूप भारत अब विश्व का तीसरा सबसे बड़ा अण्डा उत्पादक तथा चिकन मांस का 5वां बड़ा उत्पादक देश हो गया है। 355 अरब रुपए से अधिक के कारोबार के साथ यह क्षेत्र देश में 32 लाख से अधिक लोगों को रोजगार उपलब्ध् कराता है | मुर्गीपालन ब्यवसाय से भारत में बेरोजगारी भी काफी हद तक कम हुई है। आर्थिक स्थिति ठीक न होने पर बैंक से लोन लेकर मुर्गीपालन ब्यवसाय की शुरुआत की जा सकती है और कई योजनाओं में तो बैंक से लिए गए लोन पर सरकार सबसिडी भी देती है।

Handicraft Business In India ! हस्तशिल्प बिज़नेस क्या है।

मुर्गी पालन बिजनेस के लिए जमीन

मुर्गी पालन की शुरुआत करने के लिए आपको जगह का चुनाव अपने गांव या शहर से थोड़ी दूरी पर करना चाहिए ताकि मुर्गियों पर प्रदूषण का असर न हो पोल्ट्री फार्मिंग के लिए वह जगह चुनें जहां पानी साफ हवा धूप और वाहनों के आने जाने का अच्छा इंतजाम हो| मुर्गी पालन करने से पहले यह आवश्यक है की आपको कितने space की जरुरत पड़ने वाली है एक अनुमान के मुताबिक लगभग 1 से 1.5 वर्गफुट एक मुर्गी के लिए काफी है उसी तरह 100 मुर्गी पालने के लिए आपको 100 – 150 sq feet की जगह की जरुरत पड़ेगी| 500 चूजे को रखने के लिए 750 sq feet जगह की जरुरत पड़ेगी|1000 मुर्गियों को अच्छे से रखने के लिए 1,500 sq feet जगह की जरुरत पड़ेगी |

Cycle Store Business In India ! साइकिल स्टोर बिज़नेस

मुर्गी पालन बिजनेस के लिए आवश्यक दस्तावेज

कोई भी Business शुरु करते है तो कुछ पर्सनल डॉक्यूमेंट की जरुरत पड़ती है :-

Personal Document :-

  • ID Proof :- Aadhaar Card , Pan Card , Voter Card
  • Address Proof :- Ration Card , Electricity Bill ,
  • Bank Account With Passbook
  • Photograph Email ID , Phone Number ,

Business Document :-

  • Business Registration
  • Business pan card
  • GST Number

मुर्गी पालन बिजनेस केलिए कितने इन्वेस्टमेंट की जरुरत पड़ेगी

किसी भी व्यवसाय को शुरू करने के पैसो की व्यवस्था करना एक महत्वपूर्ण काम है। बिना पैसो के आप कोई भी काम शुरू नहीं कर सकते है। पोल्ट्री फार्मिंग के काम में भी ज़मीन ख़रीदने के लिए फार्म बनवाने के लिए तथा नए चूज़े को ख़रीद कर लाने के लिए आपको पैसे की जरूरत पड़ेगी। चूजों के भोजन के प्रबंध के लिए भी आपको काफी रुपयों की जरुरत पड़ेगी | छोटे Poultry फार्म के लिए आपको 50000 से 1 लाख तक के पैसो की ज़रूरत होगी। थोड़े बड़े poultry farm बनाने के लिए आपको 350000 से 7 लाख रूपये की ज़रूरत होगी।
अगर आप बड़े लेवल पर poultry फार्म बना रहे है तो आपको 7 लाख रुपयों से ज़्यादा लगाने होंगे। जितने ज्यादा रूपये लगाकर आप अपना पोल्ट्री फार्मिंग का बिज़नेस शुरू करेंगे उतना ही ज्यादा आपको मुनाफा होगा प्रॉफिट होगा | आज के समय में कम्पटीशन बहुत जयादा है | इसलिए ज्यादा से ज्यादा मार्किट की नॉलेज लेकर ही आप अपने मुर्गी पालन का व्यवसाय शुरू करे और मुनाफा कमाये।

Aloe Vera Farming Business In Hindi ! एलोवेरा फार्मिंग बिज़नेस कैसे करे।

मुर्गी पालन बिजनेस के लिए Loan कैसे ले (Poultry farming subsidy)

पोल्ट्री फॉर्म के लिए सरकार आंशिक रूप से ऋण देती है अगर आपके पास पैसे नहि है तो आप Loan ले सकते है। Banks मुर्गी पालन के लिए 0% Interest पर Loan देते है। और सरकार मुर्गी पालन शुरू करने के लिए Subsidy बी देती है। General Category में जो आते है उनको सरकार 25% Subsidy देती है और Sc में जो आते है उनको 35% ये सब्सिडी NABARD और एमएएमसई द्वारा दी जाती है। पोल्ट्री फार्मिंग करने के लिए लोन लेने के लिए, सबसे पहले आपको मान्यता प्राप्त संस्थान से प्रशिक्षण प्रमाण पत्र स्वीकार करना होगा।
उसके बाद बैंक अधिकारी उस स्थान पर जाएंगे जहां आप अपना मुर्गी पालन व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं और उस स्थान की जांच करेंगे और फिर आपका ऋण बैंकों द्वारा स्वीकृत किया जाएगा। बैंक आपको आपके निवेशित धन पर 75% ऋण देगा। बैंक आपको 10 लाख तक का लोन दे सकता है और आपको इसे मंजूरी की तारीख से 5 साल के भीतर चुकाना होगा।

मुर्गी की नस्ल

1. Layer Breed :-

लेयर मुर्गी अगर कोई अंडे के व्यवसाय के लिए मुर्गी पालन करना चाहता है तो लेयर नस्ल के तरफ जा सकते है यह मुर्गी 5-6 महीने पुरे होने के बाद अंडे देना शुरू कर देती है और एक साल में 300 अंडे तक दे सकती है।
2. Broiler Breed :-

ब्रायलर मुर्गी अगर आप मांस के लिए मुर्गी पालन करना चाहते है तो ब्रायलर मुर्गी काफी अच्छा विचार होगा इस मुर्गी का मांस काफी स्वादिष्ट और मुलायम होता है जिस वजह से इसे काफी पसंद किया जाता है यह 1.5 से 2 महीने में ही 2 से 2.5 किलो वजन के हो जाते है यह भी एक कारण है इसे मांस के लिए अधिक पसंद किया जाता है देसी मुर्गी मास और अंडे दोनो के लिए की इस्तेमाल किया जाता है।

Dhania Powder Making Business ! धनिया पाउडर बनाने का बिज़नेस

मुर्गी पालन बिजनेस के लिए मुर्गियों का भोजन प्रबंधन

मुर्गी ज्यादा से ज्यादा तभी अंडा देगी जब उसे अच्छा आहार मिले. इसी तरह से अगर कोई मांस के लिए मुर्गी पालन कर रहे है तो उन्हें भी मुर्गी के आहार का ध्यान रखना चाहिए तभी मुर्गी का स्वास्थ्य बेहतर होगा और वजन भी बढ़ेगा. एक मुर्गी के लिए मार्किट में प्री स्टार्टर, स्टार्टर और फिनिशर मिलता है जो उनके लिए प्रमुख माना जाता है. इसके अलावा आप उन्हें मक्का, सूरजमुखी, तिल, मूंगफली, जौ और गेूंह आदि भी दे सकते हो. संतुलित आहार बनाने के लिए पिसी हुई पीली मकई, पिसी हुई जई, मूंगफली की खली, गेहूं का चौकर, चावल की कुन्नी , मछली का चूर्ण , मिश्रित खनिज चूर्ण सीप का चूर्ण।

Beauty Parlor Business In Hindi ! ब्यूटी पारलर बिज़नेस

मुर्गियों का उचित ध्यान रखें

  • मुर्गियों को हमेशा अच्छी Quality का और प्रोटीनयुक्त दाना ही खाने के लिए दें।
  • मुर्गियों को हमेशा खुली और हवादार जग़ह पर रखें ताकि उन्हें किसी तरह की बीमारी ना लगे।
  • चूजों को रखने की जग़ह का Temperature शुरू -शुरू में 35 डिग्री के आसपास का रखें।
  • चूजों को बार-बार हाथ से ना छुएँ, ऐसा करने से वो डर जाते हैं और उनकी Growth भी रुक जाती है।
  • मुर्गियों के रहने के जग़ह पर Light का इंतज़ाम जरूर करें। उन्हें कभी अँधेरे में ना रखें, क्योंकि मुर्गियाँ अँधेरे में कभी भी खाना नहीं खाती हैं।
  • मुर्गियों के खाने और पानी के बर्तन को हमेशा साफ़ करते रहें। खाने के बर्तन गन्दे होने पर उसमें कीड़े लग जाते हैं, जिससे मुर्गियाँ बीमार हो सकती हैं।
  • जिस Shed में मुर्गियाँ रह रही हैं वहाँ की साफ-सफ़ाई का विशेष ध्यान रखें। कोशिश करें कि Shed की रोज़ाना सफ़ाई हो।

मुर्गी पालन बिजनेस से कितनी कमाई हो सकती है

नाबार्ड के मुताबिक, एक स्‍वस्‍थ चूजा 18 से 20 रुपए में मिल जाता है। और ब्रायलर चूजा अच्‍छा व पौष्टिक आहार मिलने पर 35 से 40 दिन में एक किलोग्राम हो जाता है, जबकि लेयर ब्रिड के चूजे 4 से 5 महीने में अंडे देना शुरू कर देते हैं और औसतन डेढ़ साल तक लगभग 400 अंडे देते हैं। नाबार्ड के मॉडल प्रोजेक्‍ट के मुताबिक ब्रायलर फार्मिंग में आप लगभग 70 लाख से 1 करोड़ रुपए तक कमाई कर सकते हैं, यानी कि आप 4 से 5 महीने में लगभग 15 से 20 लाख रुपए कमाई कर सकते हैं।

यदि आप 11 हजार मुर्गियों से ब्रायलर फार्मिंग का बिजनेस शुरू करते हैं तो आप पहले साल में लगभग 40 से 45 लाख रुपए के अंडे बेच सकते हैं। साथ ही, एक साल बाद मुर्गियों को चिकन के लिए बेच दिया जाता है। इससे लगभग 5 से 7 लाख रुपए की आमदनी होगी। जबकि कुल खर्च लगभग 25 से 28 लाख रुपए होगा और साल भर में 12 से 15 लाख रुपए प्रॉफिट कमा सकते हैं। आगे के सालों में आपकी कैपिटल कॉस्‍ट कम हो जाती है।

Vegetable Home Delivery Business In Hindi

मुर्गी पालन बिजनेस का Registration कैसे करवाए

हमारे देश मे किसी भी Business को करने के लिए उसका Registration कराना जरूरी होता है। Business शुरू करते समय ही अपने Business को Register ज़रूर कराए और ज़मीन लेते समय यह ज़रूर दयान दे की कई शहरो में Poultry Farming शुरू करने के लिए पहले अपने शहर के नगर निगम ऑफ़िस से Permission लेनी पढ़ती है। आपको NOC यानी No Objection Certificate लेने की भी आवशक्ता पढ़ सकती है। ताकि आस पास रहते लोगों को कोई दिकत ना हो। आप अपने पोल्ट्री फार्म को एक कम्पनी के रूप में एमएसएमई पर पंजीकृत करवा सकते हैं। इसके लिए आप Udyog Aadhar की Website पर Visit करें।इस Website पर जाने के बाद आप अपना आधार संख्या तथा अपनी सारी Detail दर्ज करें।इसके अलावाआपको टैक्स रजिस्ट्रेशन बैंक में चालू खाता बिजनेस के नाम से पैन कार्ड इत्यादि की भी आवश्यकता हो सकती है।

तो दोस्तों आज के इस पोस्ट में हमने मुर्गी पालन बिजनेस कैसे शूरू करे की सभी जानकारी आपको दी है आशा करते है आपको हमारे द्वारा दी हुई मुर्गी पालन बिजनेस कैसे शूरू करे  पसंद आई होगी | यदि आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को शेयर जरूर करे और बिज़नेस से जुडी सभी जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट से जुड़े रहे |

Top