You are here
Home > Business >

मोमबत्ती का बिज़नेस कैसे शुरू करे Candle Business

मोमबत्ती का बिज़नेस कैसे शुरू करे मोमबत्ती का व्यावसाय एक ऐसा व्यावसाय है, जो नए उद्धमियों या स्टार्टअप के लिए एक सुनहरा अवसर हो सकता है, जिसको शुरू करने में बहुत ज्यादा लागत की भी जरुरत नहीं पड़ती है और ये ऐसी चीज है कि इसकी मांग भी कभी कम नहीं हो सकती है. क्योकि लोग धार्मिक कार्यों, घर की सजावटों इत्यादि के लिए मोमबत्ती का उपयोग करते है. इस व्यावसाय को करके आप अतिरिक्त या पूर्णकालिक रूप से पैसे को कमा सकते है. 2010 के एक रिपोर्ट के अनुसार वैक्स की मांग 10,000 मिलियन पाउंड तक बढ़ गयी है, जिनमे 50% तक मोमबत्तियाँ शामिल है और यह मांग निरंतर बढती ही जा रही है. भारतीय मोम उद्योग में सार्वभौमिक बढती मांग को देखते हुए आप एक उद्यमी के रूप में उपभोक्ताओं की मांगों को पूरा करने के लिए अपने मोमबत्ती व्यावसाय का विस्तार कर सकते है. यह व्यवसाय आपके भविष्य को सवांरने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है.

मोमबत्ती उद्योग से होगी लाखों की आमदनी, घर में लगाये मोमबत्ती उद्योग

मोमबत्तियों का उपयोग दुनिया भर में विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है, होममेड मोमबत्तियों की अधिकांश खोज उत्तरी अमेरिका, यूके और ऑस्ट्रेलिया के आसपास केंद्रित हैं। यह कैंडलमेकर्स के लिए बहुत अच्छा है कि वे अपने DIY उत्पादों के लिए बाजार ढूंढ सकें:

मोमबत्ती बिज़नेस बनाने में लगने वाली कच्ची सामग्री

मोमबत्ती को बनाने में लगने वाली सामग्री उसकी न्यूनतम मात्रा और उसके अनुसार उनके मूल्य को नीचे सूची के माध्यम से दर्शाया गया है, जिससे एक लघु उद्योग का छोटा सा अंदाजा लगाया जा सके. मूल्यों में अंतर भी हो सकता है :

कच्ची सामग्री मूल्य
पैराफिन मोम115 रूपये
बर्तन या पॉट250 रूपये
कैस्टर तेल310 रूपये
मोमबत्ती के धागे35 रूपये
विभिन्न रंग85 रूपये
थर्मामीटर160 रूपये
सुंगंध के लिए सेंट250 रुपये
ओवन5000 रूपये

मोमबत्ती के लिए कच्चा माल कहां से खरीदें

मोमबत्ती का बिज़नेस कैसे शुरू करे मोमबत्ती बिजनेस के लिए कच्ची सामग्री आपके एरिया के लोकल दुकानदार भी दे सकते हैं।इसके अलावा आप चाहे तो ऑनलाइन भी कच्ची सामग्रियां ऑर्डर कर सकते हैं, पर इसमें इस चीज का ध्यान रखें कि आप कच्ची सामग्री जहां से भी मंगाए वह थोक में हो।क्युकी ऐसा करने से आपको कच्ची सामग्री सस्ते में पड़ेगी। आप चाहे तो इंडियामार्ट वेबसाइट का सहारा भी ले सकते हैं, ऑनलाइन मोमबत्ती बिजनेस के रो मटेरियल के लिए।

मोमबत्ती कैसे बनाई जाती है

मोमबत्ती का बिज़नेस कैसे शुरू करे मोमबत्ती बनाने के लिए मॉम को छोटे -छोटे टुकड़ो में बाट ले फिर मॉम को किसी बर्तन में डालकर उसको चूल्हे पर रख दे। ऐसा करते समय इस बात का ध्यान अवश्य रखें कि मॉम पिघलाने का काम बहुत ही सावधानी से हो।अगर मॉम में से चिंगारी निकलती है तो पिघला हुआ मॉम आग पकड़ सकता है।इसलिए इसमें बहुत सावधानी की जरूरत है। आप की जानकारी के लिए हम बता दे की मॉम को इसलिए टुकड़ो में किया जाता है की वो जल्दी से पिघल जाये।

इसके बाद थर्मामीटर के द्वारा पिघलते हुए मॉम के तापमान की जांच करते रहे। आप सब की जानकारी के लिए बता दे की अलग -अलग मॉम को अलग -अलग तापमान पर पिघलाया जाता है। क्योकि अलग -अलग मॉम की अलग प्रकार की डेंटिसिटी होती है।

  1. मोमबत्ती बनाने की प्रक्रिया शुरू करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपके पास काम करने के लिए एक साफ, सपाट सतह है। आप अखबार या कागज तौलिये से भी क्षेत्र की रक्षा कर सकते हैं। ऐसी कोई भी चीज़ ले जाएँ जिस पर आप मोम नहीं लगना चाहते। आपको अपने कंटेनर को भरने के लिए कितना मोम चाहिए, फिर इसे दोगुना करें। कि आपको कितना मोम पिघलाना पड़ेगा।
  2. अपने डबल बॉयलर में मोम डालो और 10 से 15 मिनट के लिए पिघलने की अनुमति दें।
  3. जब आपका मोमबत्ती मोम पिघल जाता है, तो खुशबू वाले तेलों को जोड़ने का समय आ जाता है। जोड़ने के लिए अपने मोम पैकेज पर दिए गए निर्देशों का पालन करें। बस इसे अपने पिघले हुए मोम में डालें और कुछ सेकंड के लिए हिलाएं।
  4. मोम में डालने से पहले बाती को आपके कंटेनर के नीचे से जुड़ा होना चाहिए। आप बाती को पिघलाने वाले मोम में डुबो कर और फिर जल्दी से कंटेनर के नीचे चिपका कर उसे जोड़ सकते हैं। मोम को सख्त होने के लिए पांच मिनट बैठें।
  5. इससे पहले कि आप अपने कंटेनर में मोम डालें, इसे कुछ मिनटों के लिए ठंडा होने दें। जब थर्मामीटर पर तापमान 140 डिग्री पढ़ता है, तो इसे डालने का समय होता है। फिर, धीरे से अपने कंटेनर में मोम डालें।बाद में अपनी मोमबत्ती से टॉपिंग के लिए बॉयलर में थोड़ी मात्रा में मोम छोड़ दें।
  6. अपने मोम को पिघलने वाले मोम में बहने से रोकने के लिए, आपको इसे जगह में सुरक्षित करने की आवश्यकता है। कंटेनर के शीर्ष पर दो चीनी काँटा रखें। बीच में बाती को सेंडविच कर दें ताकि मोम कठोर हो जाए। मोम को कमरे के तापमान पर चार घंटे तक सेट होने दें।
  7. इसके बाद अब किसी कपड़ानुमा बर्तन से पिघले हुए मॉम को सांचे में डालें। ध्यान रखें कि यह काम बहुत ही सावधानी से करें क्योंकि पिघला हुआ मॉम आपको जला सकता है।
  8. अब आपका सारा काम हो गया है अब बस इसे ठंडा होने दें। इसे ठंडा होने में 18 से 20 घंटे का समय लग सकता है। जब यह ठंडा हो जाएगा तब आपकी मोमबत्ती तैयार हो जाएगी।

मोमबत्ती बनाने में लगने वाला समय

मोमबत्ती का बिज़नेस कैसे शुरू करे ज्यादातर लोग पैराफिन-आधारित मोमबत्ती के लिए कम से कम 24 से 48 घंटे और सोया-आधारित मोमबत्ती के लिए एक सप्ताह तक की सलाह देते हैं। लेकिन कुछ चीजें हैं जो आप कर सकते हैं जब आप वास्तव में मोमबत्ती बना रहे हैं जो भी मदद करेगी: सही तापमान पर अपने सुगंध तेल को जोड़ना सुनिश्चित करें

अगर आप अर्ध स्वचालित मशीन का उपयोग कर रहे है, तो यह मशीन 15 मिनट में 300 मोमबत्तियों का उत्पादन कर सकती है. और यदि आप छोटे तौर पर घर में मोमबत्ती बनाते है तो मोमबत्ती को बनाने में लगे कर्मचारियों की संख्या और उनकी कार्यक्षमता पर निर्भर करता है, कि वे कितनी मोमबत्ती का उत्पादन कर सकते है।

मोमबत्ती बिज़नेस से कितनी लागत लगेगी

मोमबत्ती का बिज़नेस कैसे शुरू करे मोमबत्ती बनाने का व्यवसाय शुरू करना और सस्ती करना बहुत आसान है। इसे शुरू करने के लिए भारी निवेश या किसी जटिल मशीनरी की आवश्यकता होती है। मोमबत्तियों का उपयोग सजावट, रेस्तरां, पार्टियों, घरों और शादियों के लिए किया जाता है। इसका उपयोग धार्मिक समारोहों में भी किया जाता है। अगर आप घरेलू तौर पर मोमबत्तीओ का निर्माण करना चाहते हैं तो इसमें आपको शुरुआती लागत लगभग 20000 के आसपास तक हो सकती है। वहीं अगर आप मशीनों के द्वारा बिजनेस करने के लिए मोमबत्तीयो का निर्माण करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको मोमबत्ती की मशीन 50000 से लेकर 100000 तक की पड़ जाएगी। जितनी बड़ी मशीन होगी उतना ही ज्यादा उत्पादन होगा।

मोमबत्ती बिज़नेस से कितनी कमाई होगी

इस बिज़नेस में 30 से 40 प्रतिशत का मुनाफा आसानी से कमाया जा सकता है।शुरुआती खर्च- मोमबत्ती का बिजनेस कम पूंजी में भी शुरू किया जा सकता है. आप दस हजार से लेकर एक लाख रुपये तक की पूंजी में इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं. प्रशिक्षण- मोमबत्ती उत्पादन (केंडल मेकिंग) में डिप्लोमा तीन महीने से एक साल की अवधि का होता है. प्रशिक्षण के दौरान मोम बनाना, ढांचे का चयन, लौह शीट में धागा डाल कर मोम ढालने का तरीका सिखाया जाता है. इसी कोर्स में डिजाइनर मोमबत्तियां बनानी सिखाई जाती हैं. इसमें मोमबत्ती निर्माण की कला का प्रशिक्षण दिया जाता है. सरकार की तरफ से व्यावसायिक प्रशिक्षण योजना के अन्तर्गत उद्यमियों को विभिन्न उद्योगों में शुल्क लेकर प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है. विज्ञापन के माध्यम से प्रतिभागियों को प्रशिक्षण के लिए आमंत्रित किया जाता है, ताकि वे स्वरोजगार की ओर अग्रसर होकर अपना उद्योग स्वयं स्थापित कर सकें.

मोमबत्ती बिज़नेस के लिए आवश्यक दस्तावेज

यदि कोई आवेदक मोमबत्ती बिज़नेस लेना चाहता है तो उसके लिए कंपनी कुछ डॉक्यूमेंट चेक करती है। इनमे आपके Personal Document भी होते है और आपके Property Document भी होते है।
Personal Document :-

  1. ID Proof :- Aadhaar Card, Pan Card, Voter Card
  2. Address Proof :- Ration Card, Electricity Bill
  3. Bank Account With Passbook
  4. Photograph, Email ID, Phone Number

Property Document :-

  1. Complete Property Document with Address
  2. Lease Agreement
  3. All Type NOC

मोमबत्ती बिज़नेस की मार्केटिंग कैसे करे

पहले की तरह हर बिजनेस का यह सबसे अहम पहलू होता है कि वह अपने बिजनेस को फैलाए। अगर आप व्यवसाय के तौर पर मोमबत्ती मेकिंग बिजनेस कर रहे हैं तो आपको इसकी मार्केटिंग पर विशेष ध्यान देना होगा। क्योंकि मार्केटिंग से ही आपका सामान ज्यादा बिकेगा।इसके लिए आपको अपने शहर के किसी व्यस्त चौराहे पर अपने ब्रांड नाम से बैनर और पोस्टर लगवाना होगा ताकि वहां आने जाने वाले लोग उसे देख सके और आपके व्यवसाय के बारे में जान सकें।

इसके अलावा आप अपने शहर के अखबार का सहारा भी ले सकते हैं। आप अपने शहर के किसी भी अखबार में अपने मोमबत्ती बिजनेस का विज्ञापन दे सकते हैं। इसके अलावा सोशल मीडिया साइट पर आप अपने मोमबत्ती बिजनेस का फेसबुक पेज बनाकर भी शेयर कर सकते हैं। ऐसा करने से कम समय में ही लोग आपके व्यवसाय के बारे में जानने लगेंगे।

मोमबत्ती कहाँ बेचे

  • अपनी तैयार मोमबत्तियां आप अपने लोकल एरिया के दुकानदारों को बेच सकते हैं।
  • इसके लिए आप अपने एरिया में पड़ने वाले सभी दुकानदारों के पास जाएं और उन्हें अपने प्रोडक्ट के बारे में बताएं,साथ ही उन्हें शुरुआत में किफायती रेट पर मोमबत्तियां सप्लाई करें।
  • क्योंकि अगर जब उन्हें कुछ लाभ होगा तभी वह आपकी मोमबत्तियां खरीदेंगे और एक बार जब दुकानदार आपकी मोमबत्तियां खरीदने लगे तब धीरे-धीरे आप की सेलिंग बढ़ती जाएगी।
  • इसके अलावा आप ऑनलाइन यह भी पता करिए की कौन-कौन सी कंपनी अथवा दुकानदार थोक में मोमबत्तियां खरीदते हैं आप उन्हें भी सप्लाई कर सकते हैं।
Top