You are here
Home > Business >

साबुन का बिज़नेस कैसे करे Soap Making Business

साबुन का बिज़नेस कैसे करे क्या आप साबुन का व्यवसाय शुरू करने की योजना बना रहे हैं तो साबुन को एक मुख्य वस्तु माना जाता है जो हजारों वर्षों से बाजार में है। इस कारण से, साबुन उत्पादन उद्योग तेजी से बढ़ रहा है और क्षेत्र संपन्न हो रहा है। छोटे, मध्यम और बड़े पैमाने पर साबुन उत्पादन उद्यमों से सालाना लाखों अमेरिकी डॉलर उत्पन्न होते हैं।साबुन में उच्च वापसी के साथ एक सरल उत्पादन विधि का उपयोग हर घर में किया जाता है। साबुन बिज़नेस की बाजार में बहुत बड़ी संभावनाएं हैं। बाजार एक सुदूर गाँव से लेकर मेट्रो शहरों तक समान रूप से फैला हुआ है। स्वच्छता के प्रति जागरूकता के कारण आधुनिक समाज में, साबुन अब जीवन की आवश्यकता बन गया है और FMCG उद्योग में सबसे ज्यादा बिकने वाले उत्पादों में से एक है। स्वास्थ्य और स्वच्छता के बारे में जागरूकता बढ़ने से देश भर में स्वास्थ्य साबुन में वृद्धि हुई है। नई तकनीकों ने भी विकास प्रक्रिया में अपना योगदान दिया है। परिणामस्वरूप, भौतिक और कार्यात्मक दोनों विशेषताओं में भिन्न-भिन्न प्रकार के साबुनों से बाजार भर गया है।

साबुन को एक मुख्य वस्तु माना जाता है जो हजारों वर्षों से बाजार में है। इस कारण से, साबुन उत्पादन उद्योग तेजी से बढ़ रहा है और क्षेत्र संपन्न हो रहा है। छोटे, मध्यम और बड़े पैमाने पर साबुन उत्पादन उद्यमों से सालाना लाखों अमेरिकी डॉलर उत्पन्न होते हैं। आंकड़ों के अनुसार, वैश्विक स्नान साबुन बाजार का राजस्व 2016 में $ 18 बिलियन था। जनसंख्या वृद्धि, स्वच्छता जागरूकता, मूल्यवर्धन और उभरते बाजारों की बढ़ती मांग जैसे कई कारकों ने साबुन बनाने के उद्योग के विकास में सकारात्मक योगदान दिया है।

साबुन का बिज़नेस का मार्किट स्कोप

साबुन का बिज़नेस कैसे करे उपलब्ध विभिन्न प्रकार के साबुनों को मोटे तौर पर तीन श्रेणियों में वर्गीकृत किया जा सकता है, जैसे कि नहाने का साबुन, कपडे धोने का साबुन और बर्तन धोने का साबुन। साबुन की माँगों के तेजी से बढ़ने के कारण छोटे और बड़े दोनों स्तरों में उत्पादन की जबरदस्त गुंजाइश है।

भारतीय साबुन उद्योग में लगभग 17 अरब डॉलर की वार्षिक आय वाली लगभग 700 कंपनियां शामिल हैं। भारतीय साबुन उद्योग की मात्रा 4,800 करोड़ रुपये है। प्रतिस्पर्धा में बढ़त हासिल करने के उद्देश्य से, भारतीय कंपनियां अब पूरे भारत में उपभोक्ताओं को लुभाने के लिए अपने ब्रांड को मूल्यवर्धन के साथ जोड़ रही हैं। राष्ट्रीय या राज्य स्तर पर अपने ब्रांडों की मार्केटिंग करने वाली कंपनियों द्वारा कुल वार्षिक साबुन की बिक्री का अनुमान है कि कुल साबुन बाजार में 14,000 टन का उत्पादन लगभग 126,000 टन माना जाता है। इस बात से आप अंदाजा लगा सकते है कि साबुन का बिज़नेस एक लगातार चलने वाला बिज़नेस है।

आप किस प्रकार से साबुन बना सकते है

साबुन के एक बार का उत्पादन करने के विभिन्न तरीके हैं:-

  • Cold Process
  • Hot Process
  • Melt and Pour

आप यह तय कर सकते हैं कि आप इनमें से आपको कोनसा प्रोसेस चूज़ करना है साबुन के बिज़नेस के लिए या किसका उपयोग अपने व्यवसाय में करना चाहेंगे। या आप अपने उत्पाद के लिए अपने लक्ष्यों के आधार पर सभी विभिन्न प्रक्रियाओं का उपयोग करना चाह सकते हैं। उनमें से प्रत्येक के पास अपने पेशेवरों और विपक्ष हैं।

  1. Cold Process :- शीत प्रक्रिया साबुन बनाने वसा और लाइ सॉल्यूशन (लाइ + लिक्विड का एक तरल) को मिलाकर बनाया जाता है। आपके द्वारा चुना गया बेस ऑयल्स आपके साबुन के गुणों को निर्धारित करेगा।आपको लाइ समाधान की गणना करने की आवश्यकता होगी। सबसे पहले, आप वजन माप की इकाई (हमारे मामले में, औंस) का चयन करने जा रहे हैं, फिर आप जिस लाइ का उपयोग कर रहे हैं उसका चयन करें।सीपी साबुन के लिए, आप हमेशा सोडियम हाइड्रॉक्साइड (NaOH) का उपयोग करेंगे। इसके बाद, अपनी पसंद का लिक्विड डालें। हम अपने परीक्षण नुस्खा के लिए पानी का उपयोग कर रहे हैं, लेकिन अन्य तरल पदार्थ जैसे बकरी का दूध, कॉफी, चाय आदि का उपयोग करना संभव है। Scents, रंग और exfoliants जोड़ें। एक बार जब आप सही रंग और गंध के साथ साबुन का जादुई बैच बनाते हैं, तो आप वास्तव में इसे दोहराने में सक्षम होते हैं।
  2. Hot Process :- सबसे पहले, वनस्पति या colorant और आवश्यक तेलों को मापने। अपने पानी को मापें और इसे रस के जग में रखें। लाइ को मापें और इसे धीरे-धीरे पानी में डालें जैसे आप डालते हैं। जब तक लाइ क्रिस्टल पूरी तरह से भंग न हो जाए तब तक हिलाते रहें। ठोस तेलों से शुरू करके, प्रत्येक को मापें और इसे अपने क्रॉकपॉट में रखें जो कम पर सेट किया गया है। जैसा कि आप मापना जारी रखते हैं, ठोस तेल पिघल जाएगा।एक बार ठोस तेल पिघलने के बाद, तरल तेल डालें। धीरे-धीरे मिश्रण को हिलाए जाने के लिए व्हिस्क / स्टिक ब्लेंडर का उपयोग करते हुए तेल के बर्तन में लाइ समाधान की एक पतली धारा डालें। एक स्थिर, मजबूत सरगर्मी गति बनाए रखें। बर्तन के सभी क्षेत्रों में अच्छी तरह से हलचल सुनिश्चित करें। मिश्रण मलाईदार और अपारदर्शी हो जाएगा और फिर गाढ़ा होने लगेगा। क्रॉकपॉट पर ढक्कन रखो और इसे थोड़ी देर के लिए पकाने के लिए छोड़ दें।

    साबुन गर्म हो जाएगा और क्रॉकपॉट के किनारों के चारों ओर बुलबुला शुरू हो जाएगा। मिश्रण एक स्पष्ट वैसलीन जैसा दिखना शुरू कर देगा। एक बार जब पूरे मिश्रण में यह लुक होता है, तो आप यह देखने के लिए परीक्षण कर सकते हैं कि क्या यह किया गया है। अब आपके गर्म प्रक्रिया साबुन मिश्रण में रंग, वनस्पति बिट्स और खुशबू जोड़ने का समय है।

साबुन का बिज़नेस के लिए कच्चा माल

आपने साबुन बनाने के दौरान कुछ जरुरी वस्तुओं की जरुरी होगी:

  • रबर के दस्ताने
  • प्लास्टिक के चश्मे
  • शल्य चिकित्सा संबंधी मुखौटा
  • स्टिक ब्लेंडर
  • कैंडी या तेल थर्मामीटर
  • ट्यूपरवेयर मापने वाला पिचकारी
  • हीट-प्रूफ स्टिरिंग चम्मच
  • मापने के लिए कप और चम्मच
  • 1 बड़ा माइक्रोवाएबल बाउल
  • 1 छोटा कटोरा
  • इलेक्ट्रिक स्केल जो औंस और ग्राम को मापता है
  • साबुन मोल्ड
  • साबुन बनाने के लिए स्केल
  • एक स्टेनलेस स्टील 8 – 12 क्वार्ट / लीटर पॉट।
  • उत्पादन के प्रकार, प्रक्रिया और पैमाने के आधार पर अन्य।

साबुन का बिज़नेस शुरू करने के लिए निवेश

निवेश कच्चे माल से स्वतंत्र नहीं है। डिटर्जेंट और व्यक्तिगत साबुन के लिए कच्चे माल अलग-अलग हैं। इसलिए उनके लिए निवेश अलग होगा। व्यवसाय शुरू करने के लिए व्यवसाय के स्थान और आकार को भी ध्यान में रखा जाना चाहिए। आपको न्यूनतम पूँजी की आवश्यकता है। कच्चे माल की लागत 4 लाख रु प्रति माह, विनिर्माण इकाई के किराये में 1 लाख प्रति माह से कम की लागत नहीं होगी। उसके ऊपर संयंत्र प्रबंधक का वेतन 50,000 रु उपकरणों की कीमत लगभग 10-15 लाख रु इसके अलावा आपको लाइसेंस और पंजीकरण के लिए 50,000 रु और 1 लाख रु कवर आकस्मिक कवरेज। विपणन लगभग 50,000 रु प्रति माह। टोटल आपको 15 से 20 लाख रु खर्च करने होंगे।

साबुन का बिज़नेस के लिए अपना व्यवसाय पंजीकृत करें

हर राज्य और देश अलग-अलग प्रकार की व्यावसायिक संरचनाएं प्रदान करता है। यदि आप कम बजट के साथ शुरुआत कर रहे हैं, तो एक स्वामित्व इकाई के रूप में शुरू करें। हालाँकि। यदि आप बड़े पैमाने पर शुरू कर रहे हैं और कुछ लाभों की तलाश कर रहे हैं, तो पेशेवरों से बात करें और फिर तय करें कि कौन सा आपके लिए सबसे उपयुक्त होगा।

स्थानीय संबंधित प्राधिकरण के साथ जांच करें और साबुन निर्माण शुरू करने के लिए आवश्यक लाइसेंस और परमिट प्राप्त करें। कारोबार शुरू करने के 30 दिनों के भीतर जीएसटी पंजीकरण कराने की सलाह दी जाती है। सरकार से कुछ लाभ हासिल करने के लिए उद्योग आधार योजना के साथ अपनी कंपनी को सूचीबद्ध करें। यदि आप अपने ब्रांड की सुरक्षा करना चाहते हैं तो आप ट्रेडमार्क पंजीकरण के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।

साबुन का बिज़नेस शुरू करने के लिए जगह

यदि आपको छोटे पैमाने पर शुरू करने के लिए साबुन बनाने के लिए ज्यादा जगह की जरूरत नहीं है। संयंत्र क्षेत्र के अलावा, आपको प्रशासनिक कार्य और भंडारण के लिए अलग-अलग स्थान बनाना चाहिए। साबुन बनाने वाले संयंत्र का स्थान ऐसे क्षेत्र में होना चाहिए जो स्थानीय तत्काल बाजार से दूर नहीं होना चाहिए। इससे परिवहन लागत में वृद्धि होती है और जिससे लाभप्रदता कम होती है।

साबुन का बिज़नेस से होने वाला प्रॉफिट

उत्पादन की वार्षिक लागत को ध्यान में रखते हुए अपने लाभ मार्जिन का अनुमान लगाएं। आपको श्रम, उपयोगिताओं, कच्चे माल और रखरखाव की लागत को भी ध्यान में रखना होगा।इस व्यवसाय में लाभ मार्जिन अधिक है, लेकिन पहले से स्थापित ब्रांडों से भी उच्च प्रतिस्पर्धा है। इसलिए लाभ मार्जिन आपके उत्पाद मूल्य निर्धारण पर निर्भर करेगा। अपने प्रतिद्वंद्वियों के मूल्य निर्धारण के बारे में अधिक जानें और इसलिए निर्णय लें कि आपको अधिकतम लाभ मिलेगा – बिक्री के लिए वह सुनहरा मूल्य खोजें और ज्यादा से ज्यादा प्रॉफिट कमाए।

साबुन का बिज़नेस की मार्केटिंग कैसे करे

जैसे ही एफएमसीजी सेगमेंट के तहत साबुन आता है, यह ग्राहकों की एक विस्तृत श्रृंखला को पूरा करता है। तो, आपके पास अपने लक्षित दर्शकों के बारे में स्पष्ट विचार होना चाहिए। आपके उत्पाद का उपयोग करने वाला कौन है? संभावित खरीदार कौन हैं? तो, आपको विज्ञापन सामग्री तैयार करने की आवश्यकता होगी। साथ ही, आपको तदनुसार विपणन योजना बनाने की आवश्यकता होगी। भारत में, टेलीविजन विज्ञापन, बिलबोर्ड, समाचार पत्र विज्ञापन बाजार में हिस्सेदारी पाने के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

अपने साबुन की वस्तुओं के प्रभावी वितरण के लिए थोक विक्रेताओं, वितरकों और खुदरा विक्रेताओं का एक नेटवर्क विकसित करें। उत्पाद को बढ़ावा देने के कम लागत वाले तरीकों के बारे में अधिक जानने के लिए इस मार्गदर्शिका की जांच करें। पैकेजिंग, प्रचारक उपकरण जैसे ब्रोशर, विजिटिंग कार्ड बनाना बहुत जरूरी है।

तो दोस्तों यहा इस पृष्ठ पर साबुन का बिज़नेस कैसे करे के बारे में बताया गया है अगर ये साबुन का बिज़नेस कैसे करे आपको पसंद आया हो तो इस पोस्ट को अपने friends के साथ social media में share जरूर करे। ताकि वे इस बारे में जान सके। और नवीनतम अपडेट के लिए हमारे साथ बने रहे।

 

Soap making business 

Top