You are here
Home > Dealership >

सीएनजी गैस पंप कैसे खोले। CNG Gas Pump Dealership Hindi

सीएनजी गैस पंप कैसे खोले दोस्तों अगर आप अपना कोई बिजनेस शुरू करना चाहते है तो आपके लिए CNG Gas Pump काफी फायदेमंद साबित हो सकता है क्योंकि आने वाले समय में इस चीज की मांग काफी गुना बढ़ने वाली है। पेट्रोल और डीजल के बाद सबसे ज्यादा खपत CNG Gas की होती है. ऐसे में अगर आप एक CNG Gas Pump खोल लेते है तो आप अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते है। इस कारोबार को शुरू करने के लिए अच्छे खासे निवेश की जरुरत पड़ती है लेकिन इससे होने वाली कमाई भी लाखों रूपये में होती है। अब तक देश में कुल 1450 सीएनजी स्टेशन है. ये सीएनजी स्टेशन 32 लाख कारों को ईंधन देते हैं। 

सीएनजी कारोबार में लगभग आधा दर्जन कंपनियां शामिल हैं। ये कंपनियां पूरे देश में सीएनजी की डीलरशिप प्रदान करेंगी। सीएनजी फिलिंग स्टेशन का लाइसेंस पाने के लिए लोगों को इन कंपनियों की शर्तों का पालन करना पड़ता है। उन सभी लोगों के लिए जो अपना खुद का व्यवसाय खोलना चाहते हैं और प्रति माह लाखों रुपये कमाना चाहते हैं, तो यह  उनके लिए बहुत महत्व रखता है। अब लोग सीएनजी पंप डीलरशिप, इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) चार्जिंग स्टेशन लाइसेंस और सीएनजी / सीबीजी गैस उत्पादन संयंत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र भरकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने 2018 में एक नई अक्षय ऊर्जा नीति लाई है। भारत की केंद्र सरकार ने पूरे देश में 10 हजार CNG पंप खोलने की घोषणा की है। 20 दिसंबर 2018 को घोषणा की गई थी। और नेक्सजेन एनर्जिया लिमिटेड इस नीति का लाभ ऐसे सभी लोगों को लेने का मौका दे रही है जो इच्छुक हैं।

CNG Gas क्या होती है

सीएनजी गैस पंप कैसे खोले सीएनजी गैस का पूरा नाम कंप्रेस्ड नेचुरल गैस है। पेट्रोल, डीजल के बढती महंगाई को देखते हुए इंधन के रूप में “सीएनजी” गैस का इस्तेमाल किया जाता है क्यूंकि यह सस्ते दाम में मिल जाता है। तथा इस गैस से वातावरण पर कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ता है।सीएनजी गैसीय ईंधन है और मुख्य रूप से मीथेन हाइड्रोकार्बन का मिश्रण है। यह वाहन पर बोर्ड भंडारण क्षमता बढ़ाने के लिए 200-250 किलोग्राम / सेमी enhance के दबाव के लिए प्राकृतिक गैस है। इस प्रकार, सीएनजी के संकुचित रूप को परिवहन उद्देश्यों के लिए ईंधन के रूप में उपयोग किया जाता है।

CNG Gas पंप खोलने के लिए आवश्यक योग्यता और मापदंड

  1. आवेदक को भारत का नागरिक होना चाहिए। 
  2. आवेदक की उम्र 21 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए। 
  3. आवेदक की शैक्षणिक योग्यता कम से कम 10 वी से स्नातक तक होनी चाहिए।
  4. जिन लोगो के पास बिज़नेस को चलने का कौशल एवं सुरक्षा नियमों की जानकारी है उन्हें प्रमुखता दी जाती है। 

CNG Gas पंप खोलने के लिए जमीन से जुड़े तथ्य

किसी भी CNG Gas पंप के लिए सबसे जरुरी चीज जमीन ही है। CNG Gas पंप ऐसी जगह पर खोलना सही रहेगा जहाँ पर लोगो की आवा  जाही लगी रहती हो और आपकी जमीन हाईवे पर हो। इसके अलावा आपकी जमीन निम्नलिखित बातों पर खरी उतरना चाहिए।

  1. जिस जमीन पर आप CNG Gas पंप खोलते है उस जमीन से जुड़ा कोई भी विवाद नहीं होना चाहिए। 
  2. यदि जमीन आपके नाम पर नहीं है तो आपको जमीन के मालिक से नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट लेना आवश्यक है। 
  3. अगर आपकी जमीन कृषि भूमि है तो आपको उसे गैर कृषि भूमि में बदलना होगा। 
  4. आपकी जमीन पक्की सड़क या फिर राष्ट्रीय राजमार्ग के किनारे होना चाहिए। 
  5. छोटे वाहनों के लिए CNG Gas पंप खोलने के लिए 700 स्क्वायर मीटर जमीन की आवश्यकता होती है इसके साथ फ्रंट में कम से कम 25 मीटर जगह होना चाहिए। 
  6. बड़े वाहनों के CNG Gas पंप के लिए कम से कम 1600 स्क्वायर मीटर और फ्रंट में 50 मीटर जगह होना आवश्यक है।
  7. आवेदक के पास भूमि का स्वामित्व होना चाहिए।
  8. यह बेहतर है कि साइट कंपनी की ट्रांसमिशन लाइन के पास हो।
  9. आपको पंप को कम्पनी के नियमों के अनुसार सभी आवश्यकताओं को पूरा करना चाहिए। 

CNG Gas पंप खोलने में कितनी लागत लगेगी

सीएनजी गैस पंप कैसे खोले CNG Gas की अनेको कम्पनिया है। प्रत्येक कंपनी के लिए फंड की आवश्यकता अलग है, हम आपको गैस पंप खोलने की लागत के लिए एक अनुमान प्रदान कर सकते हैं। सीएनजी गैस पंप की फ्रेंचाइजी प्राप्त करने के लिए आपको लगभग 75 लाख से 1 करोड़ रूपये इन्वेस्ट करने की जरुरत पड़ेगी। इस मूल लागत के अलावा, मैनपावर, स्टाफ, प्रशिक्षण, उपकरण और अन्य अप्रत्यक्ष खर्चों को किराए पर लेने के लिए अतिरिक्त लागत की भी गणना की जा सकती है। यही नहीं, आपको आवेदन पत्र और लाइसेंस शुल्क के लिए भुगतान करना होगा। प्रत्येक आउटलेट के लिए लाइसेंस शुल्क भी अलग है। जो डीलरशिप लेते समय कंपनी के द्वारा बताई जाती है।

CNG Gas पंप की डीलरशिप देने वाली कंपनियों के नाम

भारत में बहुत सारी कंपनी CNG पंप की डीलरशिप देने का काम करती है।यहाँ हम आपको भारत में मौजूद कुछ कंपनियों के नाम बताने जा रहे हैं जिनके नाम इस प्रकार है :-

  1. हिंदुस्तान पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड
  2. महाराष्ट्र नेचुरल गैस लिमिटेड
  3. इंडो ब्राइट पेट्रोलियम प्राइवेट लिमिटेड
  4. गेल इंडिया लिमिटेड
  5. महानगर गैस लिमिटेड
  6. इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड
  7. गुजरात स्टेट पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड
  8. अडानी गैस लिमिटेड

CNG Gas पंप खोलने के फायदे

CNG Gas पंप खोलने के आपको अनेको लाभ हो सकते है :-

  1. CNG Gas से चलने वाले वाहन ध्वनि कम करते हैं मतलब ध्वनि प्रदूषण कम होता है। 
  2. किसी टकराव की स्थिति में डीजल और पेट्रोल के टैंक की तुलना में CNG Gas का टैंक कम खतरनाक होता है। 
  3. पेट्रोल और डीजल की तुलना में CNG Gas कम ज्वलनशील और सुरक्षित होती है। 
  4. CNG Gas से चलने वाले वाहनों में आग लगने की संभावना कम रहती है। 

CNG Gas पंप से होने वाली कमाई 

सीएनजी गैस पंप कैसे खोले जब CNG Gas बनी थी पहले, जब डीलर मार्जिन बेचा गया प्रति किलो एक रुपया था, तो डीलर को 57 प्रतिशत और तेल कंपनी को 43 प्रतिशत मिलेगा। मार्जिन बढ़ाने की मांग के बाद, कंपनियों ने इसे बढ़ाकर 1.45 रुपये प्रति किलोग्राम कर दिया।अब इसका मार्जिन पहले की तुलना में और भी काफी बढ़ा दिया है। CNG Gas की खपत देश में तेजी से बढ़ रही है। यही कारण है कि जहां भी CNG Gas पंप हैं, वहां पर लम्बी लम्बी लाइने दिखाई देती हैं। ऐसे में अगर CNG Gas पंप खोला जाए तो आप भी अच्छी कमाई कर सकते हैं। यह कमाई सालाना आपकी लाखो से करोड़ो रूपये में हो सकती है।

CNG Gas पंप खोलने के लिए आवेदन कैसे करे

आप सीएनजी डीलरशिप के लिए आवेदन करने के लिए दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं :-

  1. सबसे पहले, इसकी ऑनलाइन वेबसाइट पर जाएँ  nexgenenergia.com
  2. इसके बाद आपको होमपेज पर ही, आप हेडर में “एप्लीकेशन फॉर्म” का टैब देख पाएंगे।
  3. सीएनजी गैस पंप डीलरशिप के लिए एक आवेदन पत्र आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगा।
  4. आवेदन पत्र में आपको आपकी पूछी गयी सभी डिटेल आपके मूल विवरण, परियोजना प्रकार, निवेश राशि, भूमि के प्रकार आदि को भरना है।
  5. पूछी गयी सभी डिटेल को ध्यानपूर्वक भरें और “Submit” पर क्लिक करें।
  6. आपकी आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

CNG Gas पंप खोलने के लिए बैंक से मिल सकता है लोन 

अगर आप सीएनजी गर पंप खोलना चाहते है और आपके पास रुपयों की कमी आ जाती है तो इसके लिए आप किसी भी बैंक में लोन के लिए अप्लाई कर सकते है। इसके लिए आपको बैंक से लोन मिल जाता है। आपको बैंक क अंदर अपनी लोन की फाइल जमा करवानी होगी और अपनी बिज़नेस सम्बन्धी सभी जानकारी देनी होगी कि आपको कितने रुपयों की जरुरत है और क्या क्या आपको बिज़नेस के लिए चाहिए। कंपनियां अपनी जरूरत और बाजार की मांग के हिसाब से सीएनजी स्टेशन के लिए टेंडर निकालती है। इसके आधार पर आप आवेदन कर सकते है. टेंडर के लिए इन कंपनियों की वेबसाइट पर जानकारी ली जा सकती है।

 

पेट्रोल पंप कैसे खोले ( Petrol pump kaise khole )

Hero MotoCorp Dealership kaise le

Top