You are here
Home > Franchise >

अमूल डेयरी बिज़नेस कैसे करे Amul Dairy Business kaise kare

अमूल डेयरी बिज़नेस कैसे करे अमूल कंपनी भारत की प्रसिद्ध और कामयाब कंपनियों में से एक है। इस कंपनी द्वारा कई तरह के खाने के उत्पाद बाजार में बेचे जाते हैं और अमूल कंपनी के प्रोडक्ट्स की मांग हमेशा ही बाजार में बनी रहती है.और लोग अमूल दूध, अमूल घी, अमूल लस्सी, अमूल आइसक्रीम, अमूल चॉक्लेट, अमूल पनीर आदि जैसे दूध से बने खाद्य प्रोडक्टों को इस्तेमाल करना बेहद पसंद करते हैं। इसके अलावा अमूल कंपनी फ्रेंचाइजी के जरिए अपने उत्पादों को देश के हर कोने तक पहुंचाने में भी लगी हुई है. ताकि अमूल कंपनी अपने बनाए गए उत्पादों को ज्यादा लोगों तक पहुंचा सके अमूल कंपनी की शुरुआत गुजरात राज्य में हुई थी और इस कंपनी को साल 1946 में त्रिभुवनदास पटेल द्वारा स्थापित किया गया था. ये कंपनी भारत में हुई सफेद क्रांति से जुड़ी हुई है. इस कंपनी ने कम समय के अंदर ही भारत में डेयरी व्यापार में प्रथम स्थान हासिल कर लिया था और आज ये कंपनी भारत में कई तरह के डेयरी और फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स को बेचती है।

 

अमूल डेयरी बिज़नेस कैसे करे अमूल कंपनी ने भारत को दुनिया में सबसे बड़े दूध उत्पादक के रूप में उभरने में मदद की है। देश भर में 185903 डेयरी सहकारी समितियों में 16 मिलियन से अधिक दुग्ध उत्पादक अपना दूध डालते हैं। कायरा जिला सरकारी दुग्ध उत्पादक संघ लिमिटेड ने सिर्फ दो ग्राम डेयरी सहकारी समितियों और 247 लीटर दूध के साथ शुरू किया और आज इसे अमूल डेयरी के रूप में भी जाना जाता है। 1950 से डेयरी चलाने का काम सौंपा गया था, जिसके संस्थापक अध्यक्ष डॉ वर्गीस कुरियन है।1965 में अमूल कंपनी की प्रतिकृति के मूल उद्देश्य के साथ राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड की स्थापना की गई थी।

अमूल डेयरी बिजनेस का मार्किट स्कोप 

अमूल डेयरी बिज़नेस कैसे करे अमूल के साथ बिजनेस करना काफी आसान है। इसके दो कारण हैं. पहला अमूल का कस्टमर बेस और दूसरा शहर की हर लोकेशन पर फिट।अमूल का हर शहर में कस्टमर बेस काफी मजबूत है। लोग इसके प्रोडक्ट्स को नाम से पहचानते हैं. साथ ही छोटे शहरों में भी इसकी पहुंच है। इसलिए अमूल की फ्रेंचाइजी लेने में कोई नुकसान नहीं है। यदि आप पिछले सात वर्षों में देखें, तो अमूल कंपनी का सीएजीआर लगभग 19% रहा है। वित्त वर्ष 2017 मेंइ सका टर्नओवर लगभग 8000 करोड़ रुपये था, जो वित्त वर्ष 2017 में बढ़कर 27,043 करोड़ रुपये हो गया। यह गुजरात को-ऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (GCMMF) का कारोबार है। यदि आप अमूल ब्रांड को देखते हैं, तो आप एक और Rs.9,000- Rs.10,000 करोड़ जोड़ सकते हैं। FY2018 में, हम पहले से ही लगभग उसी दर से बढ़ रहे हैं। हमें विश्वास है कि आगे भी राजस्व बढ़ता रहेगा। भारत में, मूल्य वर्धित डेयरी उत्पादों के लिए एक विशाल अवसर है। भारत में डेयरी बाजार का आकार लगभग 5 लाख करोड़ रुपये है, लेकिन संगठित क्षेत्र इसका केवल 17% हिस्सा है। 

अमूल डेयरी बिजनेस की फ्रेंचाइजी या डिस्ट्रीब्यूटरशिप क्या है 

अमूल डेयरी बिज़नेस कैसे करे देश में अमूल दूध और दुग्ध उत्पादों का एक जाना माना नाम है। ऐसे में इसकी फ्रेंचाइजी लेकर बड़ा कारोबार किया जा सकता है। इसकी फ्रेंचाइजी लेने पर थोड़े से निवश पर ही लाखों रुपये महीने की कमाई आसानी हो जाती है।अमूल के दुग्ध उत्पादों की मांग हर शहर और शहरों के सभी इलाकों पर है। ऐसे में आप कहीं भी अमूल की फ्रेंचाइजी खोल कर मोटी कमाई कर सकते हैं। अगर आपकी अपने इलाके में अच्छी जान पहचान है तो यह बिजनेस पहले ही दिन से कमाई देने लगेगा | अमूल की फ्रेंचाइजी लेकर कारोबार शुरू करना काफी सरल है। ऐसा इसलिए कि अमूल का कस्टमर बेस बड़ा है और शहरों की हर लोकेशन पर इसके उत्पादों की मांग है। अमूल के दुग्ध उत्पाद अपने नाम से ही प्रसिद्ध हैं। फ्रेंचाइजी लेने वालों को इसके प्रचार पर खर्च करने की जरूरत नहीं है। देश के छोटे-छोटे शहरों में इसकी पहुंच है। ऐसे में माना जाता है कि अमूल की फ्रेंचाइजी लेने में नुकसान नहीं होता है। इसके अलावा अमूल अपनी फ्रेंचाइजी देने वक्त रॉयल्‍टी या प्रॉफिट शेयरिंग की मांग नहीं करती है। ऐसे में फ्रेंचाइजी लेने वाली कमाई पूरी उसकी ही होती है | अगर आप 2 लाख रुपये से लेकर 6 लाख रुपये तक का निवेश कर सकते हैं, तो आसानी से अमूल की फ्रेंचाइजी लेकर कारोबार शुरू हो जाएगा।

अमूल कंपनी द्वारा बेचे जाने वाले उत्पाद

  1. अमूल दूध
  2. ब्रेड
  3. मिल्क पाउडर
  4. अमूल मिठाई
  5. अमूल हेल्थ ड्रिंक
  6. चॉकलेट
  7. आइसक्रीम
  8. पनीर
  9. लस्सी
  10. दही
  11. घी
  12. फ्रेश क्रीम आदि

अमूल फ्रैंचाइज़ी कितने प्रकार की होती है?

अमूल फ्रैंचाइज़ी दो प्रकार की होती है

1. अमूल प्रिफेरयड आउटलेट या अमूल रेलवे पार्लर
2. अमूल आइस क्रीम स्कुपिंग पार्लर

अमूल फ्रैंचाइज़ी के लिए जगह का चुनाव

अमूल डेयरी बिज़नेस कैसे करे अमूल एक दूध से निर्मित प्रोडक्ट है फिर चाहे वो दूध हो या दूध से बनी आइस क्रीम इसलिए सही जगह का चुनाव करना बहुत जरूरी होता है जाहिर है दुकान ऐसी जगह पर होनी चाहिए जहां लोगो का आना जाना लग रहता हो या मार्किट में हो या भीड़ भाड़ वाले स्थान पर हो तभी तो सेल्स ज्यादा होगी और अगर सेल्स ज्यादा होगी तो कमाई भी ज्यादा होगी तो अब रहा सवाल की कितनी जगह की आवश्यकता होगी तो मैं आपको बताना चाहूंगा कि अमूल फ्रैंचाइज़ी के लिए जगह निर्धारित है।

अमूल आउटलेट को शुरू करने के लिए कम से कम 100 से लेकर 150 स्क्वायर फीट बड़ी दुकान की जरुरत पड़ेगी। 

यदि आप अमूल आइस क्रीम पार्लर लेते है तो उसके लिए कम से कम  300 वर्गफुट की जगह की आवश्यकता होगी

अमूल फ्रैंचाइज़ी के लिए कितनी लागत की आवश्यकता होगी

आनंद मिल्क प्रोड्यूसर्स यूनियन लिमिटेड, लोकप्रिय रूप से अमूल के रूप में जाना जाता है, 1946 में शुरू किया गया था और तब से, ब्रांड ने भारत में डेयरी व्यवसाय में क्रांति ला दी है। ब्रांड नाम का प्रबंधन GCMMF द्वारा किया जाता है, जो एक सहकारी संगठन और भारत का सबसे बड़ा खाद्य उत्पाद संगठन है। इसकी फ्रैंचाइज़ी आप दो तरीको से ले सकते है। जिनकी कीमत भी अलग-अलग होगी जो निम्न प्रकार है :-

1. अमूल प्रिफेरयड आउटलेट या अमूल रेलवे पार्लर :- इसके लिए लगभग 2 लाख रुपये इन्वेस्टमेंट करना होगा ,नॉन रिफंडेबल ब्रांड सिक्योरटी के तौर पर 25 हजार रुपये , दुकान के रेनोवेशन पर 1 लाख तथा इक्विपमेंट्स पर लगभग 70 हजार रुपये, और इंसिडेंटल खर्च को मिलाकर टोटल खर्च 2 लाख का होगा। इसे आप रेलवे स्टेशन पर आसानी से खोल सकते है।

एवरेज रिटर्न्स ऑन एमआरपी यानी कमीशन :- अमूल द्वारा अमूल आउटलेट/पार्लर/ के जरिए बेचे जाने वाले अमूल उत्पादों पर अगल-अगल तरह का एवरेज रिटर्न्स ऑन एमआरपी निर्धारित किया गया है। अगर आप पाउच मिल्क बेचते हैं, तो आपको एमआरपी पर एवरेज रिटर्न्स 2.5% मिलेगा।  मिल्क प्रोडक्ट्स बेचने पर आपको एमआरपी पर एवरेज रिटर्न्स 10%, दिया जाएगा।  इसके अलावा अमूल कंपनी की आइसक्रीम बेचने पर आपको एमआरपी पर एवरेज रिटर्न्स 20% दिया जाएगा।

2. अमूल आइस क्रीम स्कूपिंग पार्लर :- इसके लिए लगभग 5 से 6 लाख रुपये खर्च करने होंगे जिनमे नॉन रिफंडेबल ब्रांड सिक्योरटी के तौर पर 50 हजार रूपये , दुकान के रेनोवेशन पर लगभग 4 लाख रूपये, इक्विपमेंट्स पर लगभग 1.5 लाख रूपये, और इंसिडेंटल खर्च मिकाकर टोटल 6 लाख रुपये खर्च करने होंगे।

एवरेज रिटर्न्स ऑन एमआरपी :- अमूल की ओर से आइसक्रीम स्‍कूपिंग पार्लर खोलने पर आपको केवल अमूल के उत्पादों को ही बेचना होगा और अमूल कंपनी अपने अलग- अलग तरह के उत्पादों को बेचने पर आपको कुछ प्रतिशत का मुनाफा देगी। प्री पैक्ड आइसक्रीम बेचने पर आपको 20 % एवरेज रिटर्न्स ऑन एमआरपी पर मिलेगा। अमूल कंपनी की आइसक्रीम बेचने के अलावा अगर आप इस कंपनी द्वारा बनाए गए अन्य उत्पादों को इस पार्लर में बेचते हैं. तो आपको उन उत्पादों पर एवरेज रिटर्न्स ऑन एमआरपी 10% दिया जाएगा। अगर आप शेक्स, पिज़्ज़ा, सैंडविचेज़, बर्गर, हॉट चॉकलेट ड्रिंक,कॉफी जैसे सामान अमूल पार्लर खोलकर बेचते हैं तो आपको इन समानों की बिक्री पर 50% मुनाफा मिलेगा।

अमूल फ्रेंचाइजी से कितना मुनाफा होगा

अमूल कंपनी में होने वाला फायदा प्रोडक्ट पर निर्भर करता है, इतना ही नहीं प्रोडक्ट के ब्रांड, नाम एवं कंपनी के हिसाब से लाभ प्राप्त होता है. अगर आप अमूल ब्रांड के प्रोडक्ट बेचते हैं तो आपको ज्यादा फायदा होगा। भारत में इस व्यापार को करने में आपके द्वारा लगाई गयी कीमत का लगभग 40 प्रतिशत तक मुनाफा कमाना आसान होता है। जबकि आप पनीर लस्सी दही घी फ्रेश क्रीम मिल्क बेचते हैं तो आप 55 प्रतिशत तक का लाभ कमा सकते हैं जो कि औसतन 40 प्रतिशत है. इससे सरल भाषा में कहा जाए तो आप 1 लाख रुपय लगाकर 40 हजार के आस-पास कमा लेते हैं।इस कंपनी के मुताबिक आप हर महीने इस कंपनी के उत्पादों को बेच कर 5 लाख रुपए से लेकर 10 लाख रुपए की बिक्री कर सकते हैं. हालांकि इस कंपनी ने ये भी साफ किया है कि आपकी ये सेल इस बात पर निर्भर करेगी कि आप किस स्थान पर कंपनी की फ्रेंचाइजी खोलते हैं। 

अमूल फ्रेंचाइजी लेने से जुड़ी ध्यान रखने योग्य अन्य बातें

  1. कंपनी के हिसाब से होगी रेनोवेशन :- अमूल की फ्रेंचाइजी खोलने के लिए आप जिस दुकान का चयन करते हैं. आपको उस दुकान का रेनोवेशन अमूल कंपनी द्वारा बताए गए तरीके और डिजाइन के हिसाब से करवाना होगा.
  2. कितने समय के लिए होगा ब्रांड डिपॉजिट :- अमूल कंपनी को आप जो पैसे ब्रांड डिपॉजिट के तौर पर देंगे उन पैसों को कंपनी एक साल के लिए अपने पास डिपॉजिट कर के रखेगी. अगर आप इस फ्रेंचाइजी को बीच में ही बंद कर देते हैं तो आपको ये पैसे एक साल के बाद ही मिलेंगे.
  3. थोक डीलर से ले सकेंगे अमूल के उत्पाद :- आपको अमूल कंपनी की फ्रेंचाइजी लेने के बाद किसी भी जगह जाकर इस कंपनी के उत्पादों को खरीदने की जरुरत नहीं है. क्योंकि अमूल कंपनी के थोक डीलर आपकी शॉप पर ही आकर आपको अमूल कंपनी के प्रोडक्ट्स दें दिया करेंगे और ऐसा करने से आपका काफी समय भी बचेगा.
  4. लोगों का चयन :- अमूल की फ्रेंचाइजी खोलने के समय आपको कुछ लोगों को भी नौकरी पर रखना होगा और इन लोगों की आय का खर्चा आपको अपने मुनाफे में से ही देना होगा. इसलिए केवल उतने ही आदमियों को आप नौकरी पर रखें जिनको आप महीने के अंत में आसानी से तनख्वाह दे सकते हैं.

अमूल फ्रेंचाइजी के लिए बैंक से लोन 

अमूल की फ्रेंचाइजी खोलने में आपको कितना खर्चा आएगा. इसके बारे में आपको अच्छे से जानकारी दे दी गई है। अगर आपके पास अमूल की फ्रेंचाइजी खोलने के लिए पैसों की कमी रही है या आपका बजट कम है तो आप किसी भी बैंक में लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको बिज़नेस सम्बंधित कागजात और किसी भी तरह के जमीन के कागजात बैंक में जमा करवाने होंगे सिक्योरिटी के तोर पर। इसके बाद आपको बैंक से आसानी से लोन मिल जायेगा और आप अपना बिज़नेस शुरू कर सकेंगे।

अमूल फ्रेंचाइजी लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

  1. अमूल की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको सबसे पहले इस कंपनी की official website  पर जाना होगा। 
  2. अमूल की इस साइट पर सबसे नीचे राइट साइड पर अमूल पार्लर लिखा हुआ दिखेगा और आपको अमूल पार्लर पर क्लिक करना होगा। 
  3. अमूल पार्लर पेज पर ही आपको तीसरे नंबर परऑनलाइन फॉर्म फॉर अमूल पार्लरलिखा हुआ दिखेगा और आपको उस पर क्लिक करना होगा। 
  4. ऑनलाइन फॉर्म फॉर अमूल पार्लर पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुल जाएगा और उस पेज में आपसे कुछ जानकारी भरने को कहा जाएगा।
  5. जानकारी भरने के बाद आपको उसी पेज में सबसे नीचे सबमिट लिखा हुआ दिखेगा और आप उस पर क्लिक करे दें. क्लिक करने के साथ ही आपका अमूल पार्लर खोलने से जुड़ा ये फॉर्म सबमिट हो जाएगा।
  6. फॉर्म सबमिट होने के बाद आपको अमूल कंपनी की और से फोन जाएगा. फोन में आपको आगे की प्रक्रिया के बारे में बताया जाएगा और आगे की प्रक्रिया को सही से करने के बाद आपको अमूल कंपनी की फ्रेंचाइजी प्राप्त हो जाएगी। 

 

Hero MotoCorp Dealership kaise le

UltraTech Cement Dealership Kaise Le

Top