You are here
Home > Dealership >

एस्सार पेट्रोल पंप डीलरशिप कैसे ले Essar Petrol Pump Dealership

एस्सार पेट्रोल पंप डीलरशिप कैसे ले आज के समय में बहुत से लोगों का सपना होता है उनका अपना एक पेट्रोल पंप हो. दरअसल, पेट्रोल पंप खोलने के पीछे उनकी योजना यह होती है कि इस से एक निश्चित कमाई होती है और घाटा नहीं के बराबर होता है. यही वजह है कि हर कोई पेट्रोल पंप खोलना चाहता है. देश में सरकारी से लेकर निजी पेट्रोलियम कंपनियां पेट्रोल पंप खोलने का लाइसेंस देती हैं। एस्सार ऑयल लिमिटेड सबसे बड़ी सार्वजनिक तेल और गैस कंपनी है। एस्सार ऑयल का नाम बदलकर नायरा एनर्जी रखा गया है। नायरा एनर्जी सबसे व्यापक निजी क्षेत्र के ईंधन खुदरा नेटवर्क के साथ भारत में सबसे तेजी से बढ़ती खुदरा व्यापार श्रृंखला का प्रबंधन करता है। कंपनी के पूरे भारत में फैले 4,500 से अधिक परिचालन आउटलेट हैं।

 

 

एस्सार ऑयल यूके, ब्रिटेन के लिवरपूल के पास मर्सी इस्ट्यूरी के दक्षिण में स्थित 9 मिलियन टन की स्टैनलो रिफाइनरी का मालिक है और इसका संचालन करता है। स्टैनलो लगभग 16% ब्रिटेन के सड़क परिवहन ईंधन का उत्पादन करता है, जिसमें प्रति वर्ष 3 बिलियन लीटर पेट्रोल, 4.4 बिलियन लीटर डीजल और 2 बिलियन लीटर जेट ईंधन शामिल है। कंपनी ने पेट्रोलियम खुदरा बिक्री भी शुरू कर दी है और यूके में 40 आउटलेट हैं, अगले पांच वर्षों में 400 आउटलेट खोलने का लक्ष्य है। 

एस्सार ऑयल एंड गैस एक्सप्लोरेशन एंड प्रोडक्शन लिमिटेड के पास भंडार और संसाधनों के बराबर 1.7 बिलियन बैरल तेल के साथ सीबीएम ब्लॉक का पोर्टफोलियो है। यह रानीगंज, पश्चिम बंगाल में भारत का सबसे अधिक उत्पादन सीबीएम (कोल बेड मीथेन) ब्लॉक संचालित करता है, और चार अन्य सीबीएम ब्लॉकों का मालिक है।यूके के तेल और रसायन उद्योग में एक प्रमुख खिलाड़ी हैं।एस्सार 29 से अधिक देशों में 60,000 से अधिक लोगों को रोजगार देता है। एस्सार समूह की वार्षिक आय यूएस $ 35 बिलियन से अधिक है। एस्सार ऑयल यूके की स्टैनलो रिफाइनरी की उत्पत्ति 1924 में हुई थी।

एस्सार ने अपने खुदरा डीलरों के साथ 18 जनवरी 2021 से अपने ईंधन से 10p प्रति लीटर की छूट देकर हमारी अग्रिम पंक्ति के NHS नायकों को वापस देने के लिए सेना में शामिल हो गए हैं।

एस्सार पेट्रोल पंप डीलरशिप के लिए योग्यता एवं मापदंड

  1. सबसे पहले जो आवेदक एस्सार पेट्रोल पंप खोलना चाहता है उसका भारतीय नागरिक होना आवश्यक है। 
  2. आवेदक की उम्र 21 साल से लेकर 60 साल के बीच होनी  चाहिए। 
  3. साथ ही आपकी शैक्षणिक योग्यता दसवीं पास होना चाहिए।
  4. कोई भी भारतीय नागरिक जिसके पास उपयुक्त भूमि है  एस्सार पेट्रोल पम्प डीलरशिप के लिए आवेदन कर सकता है।
  5. यदि आवेदक के पास भूमि नहीं है, तो वह पट्टे पर जमीन खरीदने या लेने में रुचि रखता है तो एस्सार ऑयल पेट्रोल पंप डीलरशिप के लिए भी आवेदन कर सकता है।

एस्सार पेट्रोल पंप डीलरशिप के लिए आवश्यक जमीन

  1. एस्सार ऑयल पेट्रोल पंप खोलने के लिए भूमि का आकार आपके शहर में 800 वर्ग मीटर से अधिक या हाईवे पर 1200 वर्ग मीटर से अधिक होना चाहिए।
  2. पेट्रोल पंप शुरू करने के लिए भूमि को समतल और विकसित किया जाना चाहिए।
  3. आपकी जमीन पर पानी और बिजली की व्यवस्था भी होनी चाहिए।
  4. एस्सार ऑयल रिटेल आउटलेट के लिए भूमि को इन राज्यों में नियामक मानदंडों के कारण तमिलनाडु और महाराष्ट्र में (29 वर्ष) और राजस्थान में (19 वर्ष और 11 महीने) को छोड़कर, 29 साल, 11 महीने के लिए कंपनी को लीज पर दिया जाना है।

एस्सार पेट्रोल पंप डीलरशिप के लिए जमीन से सम्बंधित दस्तावेज

  1. अगर आपके पास अपनी खुद की या किसी दूसरे व्यक्ति की जमीन है तो आपके पास उसके सरकारी कागजात होने चाहिए.
  2. यदि आपके पास आपकी खुद की जमीन नहीं है तो आपको जमीन के मालिक से NOC यानी नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट लेना आवश्यक है.
  3. अगर आपने किसी दूसरे व्यक्ति से जमीन किराये पर ली है तो इसका आपके पास रेंट एग्रीमेंट होना आवश्यक है.
  4. जमीन यदि पहले से कृषि भूमि है तो आपको उसका परिवर्तन करके उसे गैर कृषि योग्य बनाना होगा.
  5. यदि आपने जमीन किसी से लीज पर ली है तो आपके पास लीज एग्रीमेंट होना चाहिए.
  6. यदि आपकी जमीन ग्रीन बेल्ट में है तो आप पेट्रोल पंप के लिए अप्लाई नहीं कर सकते.
  7. आपकी जमीन रोड़ या सड़क के किनारे होनी चाहिए.
  8. यदि आप ने जमीन को किसी से खरीदा है. तो आपके पास रजिस्टर्ड सेल डीड का होना बहुत जरूरी है.
  9. संपत्ति का नक्सा बना होना चाहिए

एस्सार पेट्रोल पंप डीलरशिप के लिए कानूनी लाइसेंस और अनुमति दस्तावेज

  1. लाइसेंसिंग प्राधिकरण से नो ऑबजेक्शन सर्टिफिकेट (NOC)
  2. नगर निगम विभाग (MCD) और अग्नि सुरक्षा कार्यालय से अनुमति
  3. CCOE है जो विस्फोटक विभाग की मंजूरी दस्तावेज है इसकी जरुरत पड़ेगी 
  4. एक जिला कलेक्टर NOC और पुलिस आयुक्त NOC
  5. PWD की मंजूरी, बिजली बोर्ड, ग्राम पंचायत
  6. अंतिम CCOE लाइसेंस
  7. राष्ट्रीय राजमार्ग स्वीकृति अगर आप हाईवे पर पंप खोलते है तो 
  8. अगर वन भूमि है तो वनविभाग से NOC
  9. Weights and Measures stamping

एस्सार पेट्रोल पंप डीलरशिप के लिए आवश्यक खर्च

एस्सार पेट्रोल पंप डीलरशिप कैसे ले एस्सार पेट्रोल पंप शुरू करने के लिए आवेदक को 50 लाख से 1 करोड़ रूपये खर्च करने होंगे और इन्वेस्टमेंट आपकी लोकेशन जमीन के ऊपर निर्भर करती है और पेट्रोल पंप खोलने के लिए सरकारी एंजेसी से कानूनी मंजूरी लेनी पड़ेगी। कानूनी मंजूरी के तौर पर आपको रिटेल में पेट्रोल बेचने के लिए लाइसेंस, सेल्स टैक्स रजिट्रेशन कराना होगा सभी के लिए बहुत खर्चा करना पड़ेगा। दोस्तों इन्वेस्टमेंट आपकी जगह के अनुसार कम या ज्यादा हो सकती है। यदि आप किसी गांव में एस्सार पेट्रोल पंप खोलते है तो वहां कम खर्चा आएगा जबकि शहर या हाईवे पर पेट्रोल पंप खोलने पर आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट करने की जरुरत पड़ेगी। 

एस्सार पेट्रोल पंप डीलरशिप से होने वाली कमाई

एस्सार पेट्रोल पंप डीलरशिप कैसे ले इस कारोबार में सारी इनकम कमीशन के आधार पर होती है. इसमें आपको किसी भी कंपनी की तरफ से कोई सैलरी नहीं मिलती है आप जितना लीटर Petrol और Diesel बेचते हैं उतना कमीशन आपको मिलता है। पेट्रोल और डीजल के उपर प्रॉफिट मार्जिन अलग अलग होता है पेट्रोल के उपर 2.5 से 3 रूपये का प्रॉफिट प्रति लीटर है डीजल के उपर 1.80 से 2.40 रूपये का प्रॉफिट प्रति लीटर है। यदि आप दिन में 5000 लीटर पेट्रोल बेच देते है तो इसकी कमाई करीब 15000 रूपये होती है।अगर आप एक दिन में 5000 लीटर Diesel बेच देते हैं तो इसकी कमाई 10000 रूपये हो जाती है। इस प्रकार महीने के हिसाब से देखे तो 10000 लीटर Petrol और Diesel बेचने पर सभी अन्य खर्चो को काट कर आपको कम से कम 5 से 6 लाख रूपये की कमाई हो सकती है।

एस्सार पेट्रोल पंप डीलरशिप के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करे

  • एस्सार पेट्रोल पंप डीलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवेदक को Nayara energy website पर जाना होगा।
  • इसमें आपको एक ऑप्शन दिखाई देगा Become A Franchise जिस पर क्लिक करें।
  • यहां से आप फॉर्म डाउनलोड करके और बाद में इसे भर कर अप्लाई कर सकते हैं।
  • आप चाहें तो ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको MENU में Franchise के ऑप्शन में जाना होगा। यहां पर क्लिक करके ऑनलाइन अप्लाई के आप्शन पर जा सकते हैं। यहां से आप ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।
  • इसमें आपको सभी आवश्यक विवरण जैसे नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, राज्य और जिला विवरण प्रदान करें। सबमिट बटन पर क्लिक करके, आवेदन पत्र डिवीजनल कार्यालय को भेज दिया जाएगा।

एस्सार पेट्रोल पंप डीलरशिप के लिए वेरिफिकेशन प्रोसेस

  • Site visiting :-  नायरा अधिकारी चार कार्यदिवसों में साइट का दौरा करेंगे जहां वे भूमि को देखेंगे और उसका सर्वेक्षण करेंगे  उसके बाद, पट्टे पर एक समझौता शुरू होगा।
  • Mutual Agreement:- साईट विजिट करने के बाद Mutual Agreement.किया जायेगा और वे किराये और वॉल्यूम लक्ष्य पर समझौते का पत्र भी प्रदान करेंगे।
  • Application fee payment :- आवेदक अब गैरवापसी योग्य (non-refundable) आवेदन शुल्क का भुगतान करेगा, जो डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से किया जाता है।
  • Receive a letter of appointment :- कंपनी आवेदक के विवरण और जमीन की क्षमता से संतुष्ट होने के बाद नियुक्ति पत्र प्रदान करेगी।
  • Get All NOC :- यह जिला मजिस्ट्रेट कार्यालयों का एक आधिकारिक पत्र है जो सभी अधिकृत विभागों से मंजूरी दिखाता है।

Asian Paints Dealership Kaise Le

पारले डिस्ट्रीब्यूटरशिप कैसे ले Parle Distributorship Kaise le

Top