X

फास्ट फूड का बिजनेस कैसे शुरू करे Fast Food Business

फास्ट फूड का बिजनेस कैसे शुरू करे भारत में फास्ट फूड  काबिज़नेस काफी तेजी से बढ़ रहा है। ऑनलाइन फ़ास्ट फ़ूड कंपनी जैसे Zomato, Swiggy से बहुत से खाने ऑनलाइन आर्डर किए जा रहे है। आज के समय में हर कोई चाहता है कि उसे अच्छा और लज़ीज़ भोजन मिले औरआज की जो युवा पीढ़ी है वो फ़ास्ट फ़ूड को खाना बहुत ज्यादा पसंद करती है। इन्हीं आश्यकता को देखते हुए भारत में बहुत से नए नए रेस्टोरेंट भी खोले जा रहे हैं। अगर आप भी अपना एक बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपके लिए फ़ास्ट फ़ूड  का बिज़नेस शुरू करना एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

फास्ट फूड होता क्या है 

फास्ट फूड एक ऐसा भोजन होता है कि जिसको बनाने में बहुत अधिक समय नहीं लगता है यह बहुत जल्दी ही बनकर तैयार हो जाता है, इसी लिए इसे फास्ट फूड कहते है जल्दी बनने के अलावा इसकी एक और खासियत होती है कि यह बहुत स्वादिष्ट भी होता है। इसी वजह से आज की पीढ़ी इसे बहुत पसंद करती है। फास्ट फूड में आप कई सारी चीजें रख सकते हैं, जिनमें  पिज्जा, चाउमिन, बर्गर, फिंगर चिप्स, स्प्रिंग रोल, मोमोज, सेंडविच, दाबेली, वडा पाव, पाव भाजी, नूडल्स, पास्ता आदि शामिल हो सकती है। इसके अलावा भी ऐसे कई सारे फास्ट फूड हैं, जिन्हें ज्यादातर लोग पसंद करते हैं। आप ये सभी चीजें अपने फास्ट फूड में रख सकते हैं। आप इन चीजों को रखेंगे तभी आपके यहां कस्टमर्स आना पसंद करेंगे। और आपके बिज़नेस में ग्रोथ मिलेगी। 

फास्ट फूड बिजनेस का मार्केट स्कोप

वैश्विक फास्ट फूड बाजार का आकार 2019 में 257.19 बिलियन अमरीकी डॉलर था, और 2020 से 2027 तक 5.1% की दर (CAGR) से बढ़ने की उम्मीद है। बाजार में तेजी के लिए वरीयता बढ़ने से बाजार की वृद्धि को सहायता मिलती है। दुनिया भर में युवा पीढ़ी का मनपसंद भोजन फ़ास्ट फ़ूड है। फास्ट फूड उद्योग का आकार 2019 में 500 बिलियन अमरीकी डॉलर से अधिक था। फास्ट फूड रेस्तरां इस बड़े पैमाने पर उत्पादित भोजन के एक प्रमुख प्रदाता के रूप में विकसित हुए हैं जो अपनी सेवाओं का अनुभव और आनंद लेने के लिए लोगों की बढ़ती संख्या को आकर्षित कर रहा है। समय और धन दोनों के संदर्भ में सुविधा, अच्छा स्वाद और किफायती, फास्ट फूड सेवा रेस्तरां के लिए बाजार के पक्ष में काम करने वाले कुछ महत्वपूर्ण कारक हैं। ऐसे में फ़ास्ट फ़ूड का बिज़नेस करना आपके लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकता है।

फास्ट फूड बिजनेस के लिए सही लोकेशन का चुनाव करे

प्रत्येक व्यवसाय में, स्थान एक महत्वपूर्ण चीज है जिसे सावधानी से विचार करना पड़ता है क्योंकि यह आपके व्यवसाय की सफलता को निर्धारित करता है। कम ट्रैफ़िक और दृश्यता वाले स्थानों में फास्ट फूड व्यवसाय नहीं होना चाहिए, ऐसा स्थान व्यवसाय को मार देगा। इसके लिए राजमार्ग, शॉपिंग सेंटर, व्यावसायिक क्षेत्र, मॉल, कॉलेज और विश्वविद्यालय अच्छे स्थान हैं जहाँ आप अपना फास्ट फूड टेकअवे व्यवसाय कर सकते हैं। फास्ट फूड के लिए आसानी से पहुंच वाले क्षेत्र भी अच्छे हैं।इसके लिए आपको मैन मार्किट, भीड़भाड़ वाले इलाके जहा इंसान का आना जाना लगा रहता हो ऐसा जगह का चुनाव करना चाहिए इस से भी आपके बिज़नेस को बढ़ने में मदद मिलेगी।

फास्ट फूड बिजनेस शुरू करने के लिए जरुरी लाइसेंस और परमिट

फास्ट फ़ूड बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको निम्न लाइसेंस और परमिट की जरुरत पड़ेगी

  1. फास्ट फूड का बिजनेस के लिए Food Safety and Standards Authority of India यानी FSSAI से इजाजत लेनी होगी।
  2. इसके बाद आपको अपने शहर के लोकल गवर्मेंट से भी बिजनेस खोलने के लिए अनुमति लेनी पड़ेगी।
  3. इसके लिए आपको पुलिस विभाग और फायर सेफ्टी विभाग की भी अनुमति लेनी पड़ेगी।
  4. Health or Trade license
  5. Eating license
  6. Shop & establishment letter
  7. Food and drink handlers certificat
  8. Certificate of Incorporation

फास्ट फूड बिजनेस के लिए कितना निवेश करने की जरूरत पड़ेगी

फ़ास्ट फ़ूड बिज़नेस शुरू करने से पहले खान-पान की चीजों का हिसाब, कर्मचारियों और कुक का वेतन और रेस्टोरेंट के लिए ली गई जगह का हिसाब लगाना जरूरी है। रेस्टोरेंट बिजनेस में वेस्टेज की मात्रा अन्य बिजनेस की तुलना में ज्यादा होती है क्योंकि यहां बिकने वाले उत्पाद को आप ज्यादा देर तक ताजा नहीं रख सकते है। लिस्ट बनाकर अपना बजट बना लें कि किस चीज पर कितना खर्चा आएगा। इनमें रेस्टोरेंट का किराया, पानी का प्रबंध, राशन, बर्नर, रेफ्रिजरेटर, बर्तन, काउंटर, टेबल-चेयर, सजावट, मेन्यू, स्टॉफ और एड आदि की जरुरत पड़ेगी। यदि एक सामान्य से दुकान की बात करें तो इसको 1 लाख से 2 लाख के निवेश के साथ आसानी से शुरू कर सकते हैं।

फास्ट फूड बिज़नेस के लिए रो मेटेरियल कहां से खरीदें

फास्ट फूड बिज़नेस के लिए आपको रो मेटेरियल में मैदा, आटा, सोस, ब्रेड, नूडल्स, रिफाइंड, घी और इसके अलावा कुछ हरी सब्जियां आदि की जरुरत पड़ेगी। ये ऐसे रो मेटेरियल है जो आपको आपके आसपास के मार्केट से आसानी से मिल जायेंगे।जहां तक हरी सब्जियों की बात है, इसके लिए यदि आपके शहर में सब्जी की मंडी है, तो आप सुबह जल्दी जाकर सस्ते में हरी सब्जियों को खरीद सकते हैं। क्योंकि सब्जी की मंडियों में सुबह के वक्त थोक में सस्ती सब्जियां मिल सकती है।

फास्ट फूड बिज़नेस में कितने लोगों की जरूरत पड़ेगी

अगर आप छोटे सत्तर पर यह बिज़नेस शुरू करते है तो आप एक या दो वर्कर के साथ काम चला सकते है। अगर आप बड़ा बिज़नेस शुरू करते है तो फास्ट फूड बिज़नेस के लिए आपको कुछ वर्कर्स को काम पर रखना होगा। इसके लिए आपको कुक ,सफाई कर्मचारी, वेटर आदि की जरुरत पड़ेगी। तो इसके लिए आपको कम से कम 4 से 5 लोगों की जरूरत पड़ सकती है  इस प्रकार से आप यह संख्या अपने बिज़नेस के हिसाब से घटा-बढ़ा भी सकते हैं।

फास्ट फूड बिज़नेस से कितना मुनाफा होगा

फास्ट फूड बिजनेस एक तेज रफ्तार से चलने वाला बिजनेस है। क्योंकिआज के समय में हर कोई फास्ट फ़ूड खाना पसंद करता है। इस बिज़नेस से आपको काफी अच्छा मुनाफा हो सकता है। यदि आप कस्टमर को उसकी पसंद के अनुसार स्वाद या टेस्ट का अनुभव करते है तो आप आसानी से इस बिज़नेस को रन कर सकते है और मोटी कमाई कर सकते है। इसलिए कोई एक निश्चित आंकड़ा तो बताना मुश्किल रहता है, लेकिन फिर यदि आपके शॉप में ठीक ठाक लोग भी आते हैं तो आप एक दिन के करीब 5000 रुपये आसानी से कमा सकते हैं और धीरे धीरे इसे बढाकर इस कमाई को लाखो रूपये तक पहुँचा सकते है।

फास्ट फूड बिज़नेस की मार्केटिंग कैसे करें

किसी भी बिज़नेस को शुरू करने के लिए और उसको बढ़ाने के लिए बिज़नेस की मार्केटिंग बहुत ही महत्वपूर्ण होती है। आप अपने बिज़नेस की मार्केटिंग स्थानीय लोगो को बता कर, न्यूज़ पेपर द्वारा, पोम्प्लेट छपवाकर, टीवी में ऐड देकर भी कर सकते है। आज की जो युवा पीढ़ी है वो ज्यादा समय ऑनलाइन ही रहती है और वो ज्यादातर प्रोडक्ट्स ऑनलाइन ही खरीदती है इसलिए आप भी ऑनलाइन वेबसाइट या सोशल मीडिया जैसे Facebook, Twitter, Google आदि का सहारा ले सकते है और अपने फ़ास्ट फ़ूड बिज़नेस की मार्केटिंग करके अपने बिज़नेस को बढ़ा सकते है और अपनी इनकम में हिजाफा कर सकते है। इसके जरिए ही आप ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच सकते हैं।

 

फ़ास्ट फ़ूड बाई ऑनलाइन 

चायपत्ती का बिज़नेस कैसे करे Tea Ka Business Kaise Kare

अमूल डेयरी बिज़नेस कैसे करे Amul Dairy Business kaise kare

Categories: Business
Chote Udyog: