You are here
Home > Dealership >

बजाज बाइक डीलरशिप कैसे ले Bajaj Bike Dealership

बजाज बाइक डीलरशिप कैसे ले बजाज बाइक एक लगातार चलने वाला बिज़नेस है यह कभी ख़तम नहीं होगा। बजाज ऑटो (BAJAJ AUTO) ने इस लॉकडाउन में अपने ग्राहकों के लिए एक शानदार स्कीम ला दिया है। बजाज बाइक डीलरशिप लेकर आप लाखों रुपए तक कमा सकते हैं। बजाज बाइक कंपनी ने बजाज की पल्सर और डिस्कवर मॉडल बाइक्स को बाजार में उतारा है कि इस तरह के हाई टाइड आज तक नहीं के बराबर हैं

बजाज ऑटो लिमिटेड एक पुणे, महाराष्ट्र स्थित भारतीय कंपनी है जो दोपहिया और तिपहिया वाहनों का निर्माण करती है। बजाज ऑटो की स्थापना 1940 में राजस्थान में जमनालाल बजाज ने की थी।कंपनी 29 नवंबर 1944 को अस्तित्व में आई और इसे मेसर्स बछराज ट्रेडिंग कॉर्पोरेशन प्राइवेट लिमिटेड के नाम से जाना गया। बजाज ग्रुप ने भारत में आयातित दोपहिया और तिपहिया वाहनों को बेचकर अपना कारोबार शुरू किया।बजाज ऑटो भारत की दूसरी सबसे बड़ी मोटरसाइकिल निर्माण कंपनी है।

15 महीनों के छोटे अंतराल में 10 लाख से अधिक की बिक्री करके बाइक की बिक्री में रिकॉर्ड बनाया है। कुछ समय पहले जारी 250 सीसी कावासाकी निंजा बाइक ने टू व्हीलर उद्योग में एक बड़ी क्रांति ला दी है। यदि आप एक हैं जो दो से मोहित हो गए हैं और एक फ्रेंचाइज के लिए जाएंगे यदि वित्त सहायता उपलब्ध है, तो आप बजाज फ्रेंचाइज शुरू करने के लिए सही फिट हैं | उपरोक्त सभी के साथ और किया गया, यह पूरी तरह से स्पष्ट है कि बजाज फ्रैंचाइज़ी बनना सबसे अच्छा लाभदायक व्यवसाय सौदों में से एक है, जिसके लिए इच्छुक हो सकते हैं।

बजाज बाइक डीलरशिप का मार्किट स्कोप

बजाज बाइक डीलरशिप कैसे ले ऑटो भारत की दूसरी सबसे बड़ी मोटरसाइकिल निर्माण कंपनी है। बजाज भारत में एक उच्च स्थापित प्रतिष्ठित टू व्हीलर ब्रांड है। कई दशकों से जो ब्रांड अस्तित्व में है। बजाज कंपनी ने 15 महीनों के भीतर 10 लाख से अधिक की बिक्री करके बाइक की बिक्री में रिकॉर्ड बनाया है और इसे कई पुरस्कार प्राप्त हुए हैं। बजाज पहली भारतीय दोपहिया वाहन कंपनी है जिसने राष्ट्रीय बाजार में 150cc और 180cc स्पोर्टी इंजन के साथ 4-स्ट्रोक कम्यूटर मोटरसाइकिल पेश की है। बजाज बाइक कंपनी के उत्पादन में शामिल मोटरसाइकिलों में डिस्कवर, प्लेटिना, पल्सर, एवेंजर, डोमिनार और सीटी 100 शामिल हैं। कई बजाज दोपहिया वाहनों में अत्याधुनिक DTS-i इंजन है जो बेजोड़ शक्ति और विश्वसनीयता प्रदान करता है। वैरिएंट के आधार पर, बजाज बाइक का माइलेज लगभग 26 kmpl से 90 kmpl तक है। जिस कारण इसकी मार्किट में डिमांड बहुत ज्यादा है।

बजाज बाइक डीलरशिप के लिए जमीन कितनी होनी चाहिए

बजाज बाइक शौरूम के लिए आपका स्पेस एरिया काफी बड़ा होना चाहिए। बाइक शोरूम ऐसा होना चाहिए जो ग्राहकों के लिए उपयुक्त हो और जहां वे आसानी से बाइक, पर्याप्त दृश्यता और स्थानीय प्राधिकरण के ज़ोनिंग कानूनों के बाहर और विकास योजनाओं के तहत उपयोग कर सकें।बजाज बाइक डीलरशिप के लिए एक लाउंज की स्थापना की जानी चाहिए। ग्राहक, कंपनी के कर्मचारियों के लिए कार्य क्षेत्र, बिकने के लिए एक पार्किंग क्षेत्र, बाइक के प्रदर्शन के लिए उचित स्थान, शो रूम के अंदर एक कार्यालय और अन्य संबंधित माल जो नीचे सूचीबद्ध हैं।

  1.  बजाज बाइक डीलरशिप के लिए शोरूम में कम से कम 5000 से 6000 वर्ग फुट का क्षेत्र होना चाहिए।
  2. बजाज बाइक डीलरशिप के लिए आवश्यक स्थान एक शोरूम और बैक ऑफिस (फ्रंट -40 फीट) स्थापित करने के उद्देश्य से न्यूनतम 2400 वर्ग फीट का क्षेत्र होना चाहिए।
  3. वर्कशॉप के लिए आवश्यक स्थान में न्यूनतम वर्ग फुट 2500 होना चाहिए।
  4. भंडारण / स्टॉकयार्ड के लिए भी एक स्थान होना चाहिए। ऐसे क्षेत्र में न्यूनतम 2000 वर्ग फुट की जगह होनी चाहिए।
  5. इसके अलावा आपकी land On Road होनी चाहिए

बजाज बाइक डीलरशिप के लिए आवश्यक निवेश

बजाज बाइक डीलरशिप कैसे ले बजाज बाइक एजेंसी खोलने के लिए, आपके पास शुरू करने के लिए एक अच्छी निवेश क्षमता होनी चाहिए। यदि बजाज बाइक एजेंसी खोलने के लिए जमीन आपकी खुद की है तो आपका काफी रुपया बस जायेगा और यदि आप जमीन को खरीदते है या रेंट पर लेते है तोआपको काफी रुपया खर्च करना पड़ेगा। भारत में बजाज बाइक खोलने के लिए दो प्रकार के शुल्क हैं ग्रामीण क्षेत्रों में बजाज बाइक खोलने के लिए आवेदक को न्यूनतम 40 लाख रुपये से 50 लाख रुपये की आवश्यकता होती है, जबकि, शहरी क्षेत्रों में या हाईवे पर बजाज बाइक खोलने के लिए निवेश राशि 80 लाख रुपये से 1 करोड़ रुपये होती है।

भूमि और भवन के अलावा, एक डीलर के रूप में, आपको निम्नलिखित राशि का निवेश करना होगा : –

  1. इंटीरियर के लिए 30 लाख (शोरूम और कार्यशाला उपकरण)।
  2. वाहन स्टॉक जो एक महीने की बिक्री के बराबर है।
  3. स्पेयर पार्ट्स के लिए 15 लाख रुपये से 20 लाख रुपये तक।
  4. कंपनी के दिशानिर्देशों और आवश्यकताओं के अनुसार किसी भी राष्ट्रीयकृत बैंक से बैंक गारंटी अनिवार्य है।

बजाज बाइक डीलरशिप के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट

Personal Document :- के अन्दर बहुत से डॉक्यूमेंट होते है जैसे

  1. आईडी प्रूफ :- आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर कार्ड
  2. एड्रेस प्रूफ :- राशन कार्ड, बिजली बिल
  3. पासबुक के साथ बैंक खाता
  4. पासपोर्ट साइज फोटो
  5. ईमेल आईडी
  6. फ़ोन नंबर

बजाज कंपनी द्वारा डीलर को दी जाने वाली सुविधाएं

  1. बजाज कंपनी शोरूम के साथसाथ कार्यशाला के लिए सभी लेआउट, ड्राइंग और इंटीरियर डिजाइन प्रदान करती है।
  2. बजाज कंपनी द्वारा शोरूम में कार्यरत सभी कर्मचारियों, चालक दल के सदस्यों और तकनीकी कार्यशाला के कर्मचारियों और अन्य व्यक्तियों को उचित प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है।
  3. बजाज कंपनी बिक्री टीम को प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाता है जो उत्पादों, ग्राहक सेवाओं और बिक्री की सुविधाओं से संबंधित है।
  4. बजाज कंपनी डीलर को व्यवसाय विकास से संबंधित आवश्यक सहायता भी प्रदान करता है, जिसमें साइट चयन समर्थन और अन्य आवश्यक चीजें शामिल हैं।
  5. बजाज कंपनी डीलर के लिए आवश्यक परिचालन सहायता भी प्रदान करता है।
  6. बजाज कंपनी स्थानीय और क्षेत्रीय विज्ञापन के लिए आवश्यक सहायता भी प्रदान करती है। इससे बिक्री बढ़ाने और बाजार में बने रहने में मदद मिलती है।
  7. बजाज कंपनी डीलरशिप समझौते की अवधि के दौरान डीलर को तकनीकी ज्ञान और प्रशासनिक सहायता भी प्रदान करती है।
  8. बजाज कंपनी के प्रमुख कार्यालय से विशेषज्ञ मार्गदर्शन भी प्रदान किया जाता है।
  9. बजाज कंपनी मौजूदा आईटी सिस्टम जो प्रचलित हैं, उन्हें भी डीलरशिप में शामिल करती है।

बजाज बाइक डीलरशिप से होने वाला प्रॉफिट

बजाज बाइक एजेंसी खोलने से आपको अनेकों लाभ हो सकते हैं, क्योंकि आप देख सकते हैं, कि इस समय में अधिकतर लोगों में बाइकों का क्रेज आ रहा है और इस दृष्टिकोण से बाइक सेलिंग एवं बाइक स्पेयर पार्ट्स बेचने के क्षेत्र में भी काफी ज्यादा विकास हुआ है। Bajaj Franchise में निवेश करने वाला व्यक्ति लाभ की उम्मीद कर सकता है और बहुत जल्दी तरीके से निवेश पर वापस लौटने की उम्मीद कर सकता है। बजाज कंपनी आपको हर प्रोडक्ट पर अलग अलग कमिशन देती है जोकि बाइक बेचने पर अलग और स्पेयर पार्ट्स बेचने पर अलग मिलता है। साल निवेश पर अपेक्षित रिटर्न लगभग 18% से 24% है और इसमें स्पेयर पार्ट्स की बिक्री, कार्यशाला राजस्व और प्रत्यक्ष वाहन बिक्री जैसे विभिन्न पहलू शामिल हैं।

बजाज बाइक डीलरशिप के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करे

जो भी आवेदक बजाज बाइक डीलरशिप लेना चाहते हैं, वे नीचे दिए गए चरणों के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं:-

  1. सबसे पहले आवेदक को बजाज की Online Website पर जाना चाहिए।
  2. इसमें डीलर बनेंविकल्प पर क्लिक करें जो पोर्टल के मुख पृष्ठ पर दिखाई देता है।
  3. इसमें Login विकल्प चुनें जो आपको अगले पृष्ठ पर पुनर्निर्देशित करेगा।
  4. आवेदन पत्र डाउनलोड करने के लिए आवेदक को अपना विवरण भरना होगा तभी वह आवेदन पत्र डाउनलोड कर सकता है। संदर्भ आईडी आवेदन पत्र को दिया जाएगा, और इसका उपयोग पोर्टल में आवेदन पत्र अपलोड करते समय किया जाएगा।
  5. इसके बाद आप सभी डिटेल आवेदक का नाम, ईमेल, फ़ोन, स्थान, व्यवसाय, पता, मौजूदा फर्म / कंपनी का नाम आदि।
  6. सभी डिटेल भरने के बाद, आवेदक को बजाज आधिकारिक पोर्टल में आवेदन पत्र अपलोड करना चाहिए और सफल पंजीकरण के लिएसबमिटविकल्प पर क्लिक करना चाहिए
  7. यदि आपका आवेदन चुना गया है, तो आपको सीधे चर्चा के लिए बुलाया जाएगा। और आपका डीलरशिप का प्रोसेस पूरा हो जायेगा।

बजाज बाइक डीलरशिप टोल फ्री नंबर 

टोल फ्री नंबर :- Customer Care: +91 7219821111

ईमेल आईडी :- customerservice@bajajauto.co.in

 

Top