You are here
Home > Business >

मसाले का बिज़नेस कैसे करे ! Spice Business In Hindi

मसाले का बिज़नेस कैसे करे मसाले किसी भी भोजन या रेसिपी से संबंधित सबसे महत्वपूर्ण घटक होते हैं, और जहाँ तक एक महत्वपूर्ण रेसिपी का सवाल है, मसाले का सही मिश्रण बहुत महत्वपूर्ण है। दुनिया भर में महिलाएं और अन्य लोग सुंदर और जादुई मसालों की तलाश में हैं जो भोजन में स्पार्क को सबसे अनोखे तरीके से जोड़ सकते हैं। मसालों के बिना किचन अधूरा है और यह रोज इस्‍तेमाल में आने वाली चीज है। किसी भी खाने को लजीज बनाने के लिए सही मसाले का सही मात्रा में पड़ना बहुत जरूरी होता है, इसलिए घरों में तरहतरह के मसालों का इस्‍तेमाल किया जाता है। इसे घर में बनाया नहीं जा सकता, क्‍योंकि इसे एक प्रक्रिया के तहत तैयार किया जाता है। इस वजह से बाजार में मसालों की मांग काफी ज्‍यादा है

हम भारतीय जब भोजन की बात करते हैं, तो हमारा हर त्योहार, कार्यक्रम और यहां तक कि दिन-प्रतिदिन की जीवनशैली मसालों से प्रभावित होती है। हम राज्यों द्वारा विभाजित करते हैं, लेकिन एक चीज जो हमें जोड़ती है वह है “मसाले”। भारत को “मसालों का घर” के रूप में जाना जाता है, इसकी बनावट, सुगंध, स्वाद और औषधीय गुणों के कारण विश्व स्तर पर एक भारतीय मसाले की मांग की जाती है। भारत दुनिया का सबसे बड़ा उपभोक्ता, उत्पादक और मसालों का निर्यातक है। हम अंतर्राष्ट्रीय संगठन द्वारा सूचीबद्ध 109 संगठनों में से लगभग 75 किस्मों का उत्पादन करते हैं और मसालों में वैश्विक व्यापार का लगभग आधा हिस्सा हैं।

मसाले के बिज़नेस के लिए आवश्यक जगह

मसाले का बिज़नेस कैसे करे मसालों का बिजनेस एक तरह का लघु उद्योग है इसे शुरू करने के लिए ज्यादा जगह की जरुरत नहीं होती और इसे आप अपने घर से भी शुरू कर सकते है. इसके लिए कम से कम 200 से 300 वर्गफ़ीट का स्थान होना चाहिए क्योकि मासालों को सुखाने, पीसने, और पैक करने के लिए पर्याप्त जगह की जरुरत पड़ेगी। अगर आप मसालों को स्टॉक करने के लिए गोडाउन भी बनाते है तो इसके लिए आपको 300 वर्गफीट से 500 वर्गफीट जगह की जरुरत पड़ेगी।

मसाले के बिज़नेस के लिए कच्चा माल ( Raw Material )

मसालो को तैयार करने के लिए आपको कच्चे माल की भी जरुरत पड़ेगी जो निम्न प्रकार है :- काली मिर्च , इलायची , अदरक  , हल्दी , मिर्च , धनिया , जीरा , सौंफ , अजवायन , लोंग , मेथी , जायफल और जावित्री , दालचीनी , केसर , वैनिला ,  लहसुन , अजवायन , सरसों , सोया बीज , कोकम , तेजपत्ता , अनार के बीज , सौंफ के बीज , मेथी पत्तियां , मिश्रित पाउडर , अफीम के बीज , पीईटी , मेट-पीईटी , पीपी , पीपीएफपी सहित पैकेजिंग सामग्री , हर्बल और विदेशी मसाले। आप इस कच्चे माल को अपनी लोकल मार्किट से भी खरीद सकते है। या ऑनलाइन भी खरीद सकते है।

मसाले के बिज़नेस के लिए आवश्यक मशीनरी

आपको अपनी इच्छानुसार उत्पादन के अनुसार मशीनरी खरीदने की जरूरत है, मसाला पाउडर बनाने के लिए जिसे आपको पीसने की मशीन की आवश्यकता है।

क्लीनर मशीन :- इस मशीन का कार्य कच्चेमाल में पाई जाने वाली अशुद्धि जैसे कंकड़, पत्थर, धूल, मिट्टी आदि को दूर करना है।

ड्रायर मशीन :-  कच्चे माल में उपस्थित नमी को सुखाने में यह मशीन काम आती है।

ग्राइंडर मशीन :-  यह इस उद्योग की प्रमुख मशीन है, जो खड़े मसाले को पीसने का काम करती है।

पावर ग्रेडर मशीन :-  इस मशीन का काम एक तरह से मसालों को फ़िल्टर करने का होता है| इसमें बारीक पिसा मसाला नीचे और मोटा मसाला ऊपर रह जाता है।

पाउच पैकिंग मशीन :-  इस मशीन से आवश्यकतानुसार छोटे बड़े पाउच को पैक किया जाता है।

इम्पैक्ट पल्वराइज़र :- इम्पैक्ट पल्वराइज़र सेंधा नमक और हल्दी के लिए उपयुक्त है यह मशीन आमतौर पर बड़े पैमाने पर विनिर्माण के लिए उपयोग की जाती है।

डबल स्टेज पुलवराइजर :- यह मशीन भी हल्दी और सेंधा नमक के लिए उपयुक्त है लेकिन इस मशीन का उपयोग छोटे पैमाने पर निर्माण में किया जाता है।

हम्मरिल :- यह मिर्ची, अजवायन, धनिया, तेजपत्ता, करी पत्ता, हीसोप, जीरा, काला जीरा, सरसों, तुलसी के पत्तों आदि के लिए उपयुक्त है।

मसाला मिल :- मसाले की चक्की सौंफ, मेथी, सरसों, खसखस, तुलसी के पत्ते, तेजपत्ता, करी पत्ता, अजवायन की पत्ती, पुदीना, अजमोद, ऋषि, कम इलायची, अधिक इलायची, जुनिपर के लिए उपयुक्त है।

मशीनों से सम्बंधित कोई भी जानकारी आप ऑनलाइन वेबसाइट Indiamart और Tradeindia से लेसकते हो।

मसाले के बिज़नेस के लिए आवश्यक लाइसेंस

  • मसाला एक खाद्य पदार्थ है इसलिए इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए सबसे पहले FSSAI यानि Food Licence लेना होगा
  • इसके साथ ही आपको MSME से उद्योग आधार में पंजीकरण कराना होगा।
  • इसके साथ ही आपको Trade Licence तथा BIS Certificate के अनुरूप लाइसेंस लेना होगा।
  • दोस्तों आपको अपने फर्म के नाम पर किसी बैंक में एक Current Account और Pan Card बनवाने की आवश्यकता होगी।
  • इसके लिए आपको GST NO. लेने की भी जरुरत पड़ सकती है।
  • यदि आप मसाले के निर्यात के लिए योजना बना रहे हैं तो आपको IEC कोड के लिए आवेदन करना होगा।
  • अपने ब्रांड को सुरक्षित करने के लिए आपको Trademark के लिए आवेदन करना होगा।

मसाले के बिज़नेस के लिए कितनी लागत लगेगी 

मसाले का बिज़नेस कैसे करे मसाले के बिज़नेस को छोटे स्तर पर घर पर छोटी मशीनो से भी शुरू किया जा सकता है परन्तु बड़े स्तर पर मसाला बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको उपरोक्त सभी मशीने खरीदनी पड़ेंगी जिसमे लगभग 2 लाख से 2.5 लाख रूपये लग सकते हैं। इसके सिवाय कच्चे माल पर अलग से खर्च करना पड़ेगा। कच्चा माल शुद्ध होना चाहिये वरना माल की लागत बढ़ जाएगी। आपको कच्चे माल पर लगभग 1 लाख रुपये खर्च करने पड़ेंगे। कुल मिलाकर देखा जाये तो आप 4 से 5 लाख रूपये में इस बिज़नेस को आसानी से शुरू कर सकते है।

मसाले के बिज़नेस से कितनी कमाई होगी

मसाले का बिज़नेस कैसे करे दोस्तों यह बिज़नेस लगातार चलने वाला बिज़नेस है। यह कभी नहीं खत्म होने वाला बिज़नेस है। मसाला बिज़नेस की कमाई आपके लागत के ऊपर निर्भर करती है। फिर भी अगर आप इस बिज़नस को छोटे स्तर पर शुरू करते हैं तो आप इस बिज़नेस से लगभग 40 से 50 हजार रूपये महिना कमा सकते हैं। यदि आप इस बिज़नस को बड़े स्तर पर शुरू करते हैं तो आप महिना 1 लाख  रूपये तक की कमाई कर सकते हैं।

मसाले की पैकिंग कैसे करें 

भारत में कई लघु उद्योग हैं जहाँ अभी भी हाथ से बनाई गई पैकेजिंग बजट की कमी के कारण की जाती है, जिसके परिणामस्वरूप पैकेजिंग का रिसाव होता है। यदि वे हाई-टेक प्रकार की मशीनरी चुनने की योजना बनाते हैं, तो लागत बढ़ जाती है।मसाले की पैकिंग करने के लिए आपको सबसे पहले मार्किट से पाउच लेना पड़ेगा पाउच के साथ-साथ आप डिब्बे में भी मसाले को पैक करके बेच सकते है ,अगर आप अपने ब्रांड के नाम से पीसा हुआ मसाला बेचना चाहते हैं तो आप प्रिंटिंग प्रेस शॉप से स्टीकर बनवा कर डिब्बे पर चिपका सकते हैं जिससे आपकी मसाले की पैकिंग बढ़िया लगेगी और प्रचार-प्रसार भी हो जायेगा और धीरेधीरे आपका ब्रांड भी फेमस हो जायेगा। मसालों की पैकिंग के लिए आप किसी पैकिंग एक्सपर्ट की भी सलाह ले सकते है।

मसालों की मार्केटिंग कैसे करें

इस बिजनेस की मार्केटिंग कई स्तर पर की जा सकती है। आप चाहें तो एक होलसेलर के तौर पर व्यापार कर सकते हैं। आप लोकल बाजार की दुकानों से बात करके अपना प्रोडक्ट होलसेल कीमत पर बेच सकते हैं। आप बेहद आसानी से शहर के अलगअलग किराना स्टोर में अपने बनाएं मसालों को बेच सकते हैं। आप चाहे तो कंपनियों से आर्डर लेकर भी बेच सकते हैं।आप अपने बिज़नेस की मार्केटिंग स्थानीय लोगो को बता कर, न्यूज़ पेपर द्वारा, पोम्प्लेट छपवाकर, टीवी में ऐड देकर भी कर सकते है।आप ऑनलाइन वेबसाइट या सोशल मीडिया जैसे Facebook, Twitter, Google आदि का सहारा लेकर भी मसालों की मार्केटिंग कर सकते है और अपने बिज़नेस को बढ़ा सकते है।

मसाले के बिज़नेस के लिए लोन

यदि आप मसाले के बिज़नेस को घर से शुरु करते है तो इसके लिए लोन की जरुरत नही है लेकिन अगर आप इस बिज़नेस को बड़े लेवल पर शुरू करते है और आपके पास रुपयों की कमी है तो आप इसके लिए लोन ले सकते है भारत सरकार कि तरफ से लोगो को व्यापार करने के लिए “मुद्रा लोन” दिया जा रहा है जिसमे मसाले का बिज़नेस शुरू करने के लिए भी ”मुद्रा लोन” ले सकते है इसके लिए आपको इनके लोन ऑफिस जाना पड़ेगा और अपने बिज़नेस की डिटेल देनी है आपको मसाले बिज़नेस में किन चीजों कि जरुरत है उसके बारे में विवरण देना होगा और उन चीजों को खरीदने के लिए कितने रुपयों कि जरुरत पड़ेगी सभी डिटेल आपको देनी होगी और एक फाइल बनाकर सबमिट करवानी होगी इसके बाद आपको आसानी ले लोन मिल जायेगा और आप अपना बिज़नेस शुरू कर सकें

Top