X

Apollo Pharmacy Franchise | अपोलो फार्मेसी फ्रैंचाइज़ी कैसे ले।

Apollo Pharmacy Franchise अपोलो फ़ार्मेसी, अपोलो फ़ार्मेसीज़ लिमिटेड की एक इकाई, भारत में एक ब्रांडेड फ़ार्मेसी नेटवर्क है, जिसके 21 से अधिक राज्यों में 4,000 से अधिक आउटलेट हैं। अपोलो फार्मेसी की शुरुआत 1987 में हुई थी। हैदराबाद स्थित फार्मेसी चेन हेटेरो मेड सॉल्यूशंस लिमिटेड (HMSL) को 2014 में अपोलो फार्मेसी (अपोलो हॉस्पिटल्स एंटरप्राइज लिमिटेड) द्वारा अधिग्रहित किया गया था। HMSL के तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में लगभग 320 स्टोर थे।

अपोलो फार्मेसी स्टोर विभिन्न श्रेणियों के 5000 से अधिक औषधीय उत्पाद बेचते हैं जैसे कि चाइल्डकैअर, विटामिन, स्वास्थ्य खाद्य पदार्थ, पूरक, आदि। उन 5,000 उत्पादों में से, यह अनुमान है कि लगभग 400 अपोलो फार्मास्युटिकल ब्रांड के अनन्य हैं। कंपनी के वाइस प्रेसिडेंट अतुल आहूजा के मुताबिक, कंपनी का लक्ष्य हर साल 30-35 फीसदी ग्रोथ करना है और हर साल करीब 250 आउटलेट्स जोड़ना चाहती है। एक और बात जो भारतीय समुदाय के बीच अपोलो फार्मेसी स्टोर को लोकप्रिय बनाती है, वह यह है कि वे हर दिन 24 घंटे खुले रहते हैं, इसलिए किसी भी व्यक्ति को दिन के किसी भी समय अपोलो स्टोर्स में जाने की आवश्यकता होती है और उसे वह मिलता है जो उसे चाहिए।

Apollo Pharmacy Franchise का मार्किट स्कोप

अपोलो फार्मेसी अपनी व्यावसायिक योजना के एक भाग के रूप में ध्यान केंद्रित करती है। इससे देश की वृद्धि और विकास में मदद मिलती है। एक पहलू जिस पर कंपनी ध्यान केंद्रित करती है वह है उत्पादों की उपलब्धता। अपोलो फार्मेसी उत्पाद ग्राहकों के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से उपलब्ध हैं और स्टोर भी 24 घंटे खुले रहते हैं। एक और चीज जिस पर कंपनी अपनी व्यावसायिक योजना के हिस्से के रूप में ध्यान केंद्रित करती है, वह बिक्री है जो एक वर्ष में स्टोर द्वारा उत्पन्न होती है। कंपनी इस बात पर शोध करती है कि कौन से उत्पाद उच्च मांग में हैं और इस प्रकार बिक्री बढ़ाने और अधिक राजस्व उत्पन्न करने के लिए उन उत्पादों को अपने स्टोर में उपलब्ध कराती है।

Apollo Pharmacy Franchise के लिए आवश्यक जगह

किसी भी बिज़नेस को शुरू करने के लिए सबसे जरूरी चीज जमीन होती है। अन्य फ्रैंचाइज़ी की तरह, अपोलो फार्मेसी के दुकान के मालिक बनने के लिए कुछ आवश्यकताओं की आवश्यकता होती है जो व्यक्तिगत आवश्यकताओं को पूरा करना चाहिए। पहली आवश्यकता आउटलेट क्षेत्र या स्टोर स्थापित करने के लिए आवश्यक स्थान से संबंधित है। क्षेत्र पर्याप्त होना चाहिए ताकि सभी दवाओं के भंडारण के लिए जगह हो और कर्मचारी अपने कर्तव्यों का पालन करते हुए भी स्वतंत्र रूप से चल सकें। अपोलो फार्मास्यूटिकल्स के लिए, एक व्यक्ति द्वारा आवश्यक क्षेत्र लगभग 10 से 15 वर्ग मीटर में आता है।

यदि मालिक एक बड़े स्टोर का मालिक बनना चाहता है, तो आवश्यक न्यूनतम स्थान 150 वर्ग फुट होगा। संपत्ति में भंडारण के लिए उपयुक्त स्थान होना चाहिए, एक फ्रीजर, शेल्फ स्पेस, काउंटर स्पेस और लोगों के आने और उनके ऑर्डर की प्रतीक्षा करने के लिए जगह होनी चाहिए।

Apollo Pharmacy Franchise के लिए आवश्यक खर्च

अपोलो फार्मेसी की फ्रैंचाइज़ी का व्यवसाय शुरू करने के लिए मालिक को 15 से 20 लाख रुपये की राशि की आवश्यकता होगी। यह राशि आपकी जगह और लोकेशन के हिसाब से कम या ज्यादा हो सकती है। यदि आपकी जमीन खुद की है तो खर्चा कम लगेगा और यदि आप जमीन खरीदते हो या रेंट पर लेते हो तो आपको ज्यादा रूपये खर्च करने पड़ेंगे।

  • Jameen Cost :- 5 to 10 lakh Rs.
  • Stock Cost :- 2 to 3 lakh Rs.
  • Franchise Cost :- 5000 to 25000 Thousand Rs.
  • Worker Salary :- 20000 to 50000 Thousand Rs.
  • Other Cost :- 1 to 2 lakh Rs.
  • Total Cost :- 15 to 20 lakh Rs.

Apollo Pharmacy Franchise के लिए आवश्यक दस्तावेज

अपोलो फार्मेसी फ्रैंचाइज़ी के लिए आपको कुछ पर्सनल और जमीन सम्बंधित दस्तावेज की जरूरत पड़ेगी जो कि निम्न प्रकार है :-

Personal Document :-

  1. ID Proof :- Aadhaar Card , Pan Card , Voter Card
  2. Address Proof :- Ration Card , Electricity Bill ,
  3. Bank Account With Passbook
  4. Photograph , Email ID , Phone Number ,
  5. Qualification Document

Property Document :-

  1. Complete Property Document With Title & Address
  2. Lease Agreement
  3. All Type NOC

Apollo Pharmacy Franchise से होने वाला प्रॉफिट

अपोलो फार्मेसी एक प्रतिष्ठित ब्रांड है इसके प्रोडक्ट नाम से बिकते है तो जाहिर सी बात है कि इससे होने वाला प्रॉफिट भी कम नहीं होगा। अपोलो फ़ार्मेसी अपनी प्रमुख राजस्व प्राप्ति अपोलो अस्पतालों से प्राप्त करती है। कंपनी बाजार की तुलना में अपनी दवाओं की कीमतें कम रखने की इच्छा रखती है। इस देश में लाखों लोग हैं जो दैनिक दवा के सेवन से जीवित हैं। 50 से अधिक वर्षों के संचालन के साथ, फार्मेसी श्रृंखला ने पूरे देश का विश्वास जीता है। फार्मेसी हर महीने अपने लाखों वफादार ग्राहकों की सेवा कर रही है।

यह इस प्रतिष्ठित ब्रांड के नाम से फ्रैंचाइज़ी के मालिक के लिए निश्चित लाभ और उच्च बिक्री सुनिश्चित करता है। स्टोर की स्थापना में आवश्यक निवेश भी बहुत किफायती है और रिटर्न सुनिश्चित करता है। अपोलो फार्मेसी की फ्रैंचाइज़ी लेकर आप महीने के लाखो रूपये आसानी से कमा सकते है।

Apollo Pharmacy Franchise के लिए आवश्यक ट्रेनिंग और स्किल्स

  • फार्मेसी चलाने वाले फार्मासिस्ट को 2 साल का रेजीडेंसी प्रशिक्षण लेना जरूरी है। यह एक दवा का संपूर्ण ज्ञान और फार्मासिस्ट के लिए उसके काम को सुनिश्चित करता है।
  • फार्मासिस्ट को भी चिकित्सा जागरूकता के तहत नियमों के बारे में पता होना चाहिए।
  • दवाओं में सिर्फ 1 से 4 साल की शेल्फ लाइफ होती है। जब दवा समाप्त हो जाती है, तो इसे तुरंत त्याग दिया जाना चाहिए।
  • किसी आपात स्थिति से निपटने के लिए बुनियादी प्रशिक्षण फार्मासिस्ट द्वारा लिया जाना चाहिए ताकि अवांछित स्थितियों से बचने के लिए कभी भी ऐसा हो
  • स्टोर के हैंडलर को एक लाइसेंस प्राप्त फार्मासिस्ट या ऐसा व्यक्ति जिसने आधिकारिक तौर पर ड्रग कंट्रोल विभाग द्वारा अनुमोदित दवाओं के प्रबंधन के लिए एक कोर्स किया हो।
  • फार्मासिस्ट के पास मेडिकल बैक ग्राउंड के साथ फार्मा में डॉक्टरेट की डिग्री अनिवार्य रूप से होनी चाहिए।
  • फार्मासिस्ट तब दवाओं की जांच करने, जरूरत पड़ने पर उन्हें ग्राहकों के लिए बदलने का प्रभारी होगा, ग्राहकों को निर्धारित दवाएं देगा, और सुनिश्चित करेगा कि ग्राहक सही दवा ले रहे हैं।
  • फार्मासिस्ट को इंजेक्शन, प्राथमिक चिकित्सा और देखभाल जैसे रोगी को प्राथमिक देखभाल देने के लिए भी प्रशिक्षित किया जाना चाहिए।
  • उन्हें रिकॉर्ड भी रखना चाहिए, इन्वेंट्री को अपडेट करना चाहिए और समस्या होने पर मरीजों को सही दवा का सुझाव देना चाहिए।

Apollo Pharmacy Franchise के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

यदि आप अपोलो फार्मेसी की फ्रेंचाइजी शुरू करना चाहते हैं, तो कृपया निम्न पॉइंट को फॉलो करे :-

  1. सबसे पहले अपोलो फार्मेसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. उसके बाद एक पेज खुल जायेगा जिसमे आपकी सभी डिटेल और निर्देशानुसार आवेदन पत्र भरें।
  3. आवेदन फॉर्म भरने के बाद सीधा कपनी के पास चला जाता है।
  4. उसके बाद यदि आपको शॉर्टलिस्ट किया जाता है, तो अपोलो फार्मेसी कंपनी के अधिकारी आगे की चर्चा के लिए आपसे संपर्क करेंगे।

 

तो दोस्तों यहा इस पृष्ठ पर Apollo Pharmacy Franchise Kaise Le के बारे में बताया गया है अगर ये Apollo Pharmacy Franchise Kaise Le आपको पसंद आया हो तो इस पोस्ट को अपने friends के साथ social media में share जरूर करे। ताकि वे इस बारे में जान सके। और नवीनतम अपडेट के लिए हमारे साथ बने रहे।

Categories: Franchise
Chote Udyog: