X

Crompton Greaves Dealership In India ! Crompton Greaves Distributorship Apply Online

Crompton Greaves Dealership In India क्रॉम्पटन ग्रीव्स कंज्यूमर इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड पंखे, एलईडी लाइटिंग, वॉटर हीटर, कूलर, आयरन, किचन अप्लायंसेज और पंप्स से लेकर उपभोक्ता उत्पादों के व्यापक स्पेक्ट्रम का निर्माण और विपणन करता है।

ब्रांड “क्रॉम्पटन ग्रीव्स” देश के सबसे पुराने ब्रांडों में से एक है और इसकी एक समृद्ध विरासत है जो महान गुणवत्ता, विश्वसनीयता, बेहतर इंजीनियरिंग क्षमता, उत्पाद डिजाइन से जुड़ी है और विश्वास की एक बड़ी मात्रा को प्रेरित करती है। सीजीसीईएल के रूप में अपनी यात्रा में हम ब्रांड को और अधिक समकालीन बना रहे हैं और अधिक गतिशील, युवा और अभिनव “क्रॉम्पटन” बनने के लिए अपनी विरासत का निर्माण कर रहे हैं। हम नए उत्पादों का निर्माण करके इसे इंजीनियर करेंगे, जो उपभोक्ता की जरूरतों के लिए सार्थक समाधान प्रदान करते हैं। पिछले कुछ वर्षों में, इसने भारत के पहले एंटी-डस्ट फैन और एंटी-बैक्टीरियल एलईडी बल्ब जैसे कुछ सफल उत्पाद लॉन्च किए हैं।

Table of Contents

Tata Power Solar Panel Dealership In India ! टाटा पावर सोलर पैनल

Crompton Greaves Dealership क्या है

Crompton Greaves के बारे में तो आप जानते होगे यदि नही जानते तो हम थोडा सा बता बता देते है Crompton Greaves एक टेक्नोलॉजी कंपनी है। जो कई प्रकार के पंखे, एलईडी, कूलर और भी कई प्रकार के इलेक्ट्रिक सामान बनती है। भारत में बहुत बड़ी बड़ी कंपनी अपने नेटवर्क को बढ़ाना चाहती है लेकिन वह सभी जगह खुद काम नही कर सकती है तो वह अपने नाम से Branch से ओपन करवाती है और अपने प्रोडक्ट या सेवाओं को बेचने के लिए प्राधिकरण देती है इसे Dealership या Franchise कहते है इसी तरह Crompton Greaves भी अपने नेटवर्क को बढ़ाने और अपने प्रोडक्ट को अपने कस्टमर तक पहुचाने के लिए अपनी नई नई ब्रांच ओपन कर रही है। ऐसे में आप भी Crompton Greaves की फ्रैंचाइज़ी या डीलरशिप लेकर अपना बिज़नेस शुरू कर सकते है।

TVS Bike Dealership In Hindi ! टीवीएस बाइक फ्रैंचाइज़ी कैसे ले

Crompton Greaves Dealership का मार्किट स्कोप

सीजी पावर एंड इंडस्ट्रियल सॉल्यूशंस लिमिटेड, जिसे पहले क्रॉम्पटन ग्रीव्स लिमिटेड के नाम से जाना जाता था, एक भारतीय बहुराष्ट्रीय कंपनी है जो बिजली उत्पादन, ट्रांसमिशन और वितरण से संबंधित उत्पादों के डिजाइन, निर्माण और विपणन में लगी हुई है। यह मुंबई में स्थित है और मुरुगप्पा समूह का एक हिस्सा है।

Crompton Greaves 75+ साल पुरानी ब्रांड विरासत के साथ भारत में अग्रणी उपभोक्ता कंपनियों में से एक हैं। फरवरी 2016 तक, यह पेशेवर प्रबंधन के तहत एक स्वतंत्र कंपनी हैं और इसके पास 2 व्यावसायिक खंड हैं – प्रकाश और विद्युत उपभोक्ता टिकाऊ। यह भारत में “क्रॉम्पटन” ब्रांड नाम के तहत अपने उत्पादों का विपणन करते हैं और निर्यात बाजारों का चयन करते हैं।

KIA Cars Dealership In Hindi ! किआ कार की डीलरशिप कैसे ले

Crompton Greaves Dealership की मेनू लिस्ट

  • Home Appliances
  • Maintenance Tips
  • Kitchen Hacks
  • Fans
  • Lights
  • Pumps
  • Large Appliances
  • Water Geysers

Crompton Greaves Dealership के लिए आवश्यक जमीन

Crompton Greaves डीलरशिप के लिए आपको काफी स्पेस की जरूरत पड़ती है। यह आपके बिज़नेस पर निर्भर करती है यदि आप छोटे स्तर पर बिज़नेस की शुरुआत करते है तो कम स्पेस में भी काम चल जायेगा और यदि आप बड़ा बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो आपको ज्यादा जमीन की जरूरत पड़ेगी। इसमें आपको एक शॉप या ऑफिस की जरूरत पड़ेगी और स्टॉक के लिए आपको एक गोडाउन भी बनाना पड़ेगा।

  • Shop / Office Space :- 400 sq feet to 500 sq feet
  • Godown Space :- 1000 sq feet to 1500 sq feet
  • Total Space :- 1500 sq feet to 2000 sq feet

Crompton Greaves Dealership के लिए आवश्यक निवेश

Crompton Greaves डीलरशिप के लिए आपको काफी रुपयों की जरूरत पड़ेगी। निवेश आपकी जमीन पर भी निर्भर करता है यदि बिज़नेस के लिए जमीन आपकी खुद की है तो आपका काफी रुपया बच जायेगा और यदि आप जमीन खरीदते हो या रेंट पर लेते हो तो आपको काफी रुपया खर्च करना पड़ सकता है। इसमें आपको स्टॉक के लिए, सिक्योरिटी फीस, शॉप के लिए, गोडाउन के लिए, बिजली पानी की सुविधा, आदि के लिए खर्च करना पड़ेगा।

Crompton Greaves डीलरशिप के लिए, शुरुआत में आपको सिक्योरिटी फीस के रूप में 25 हजार रूपये का भुगतान करना होगा जो कि वापसी योग्य है। लेकिन यह आप पर निर्भर करता है कि आपके पास कितना पैसा है और आप किस स्तर पर डीलरशिप खोलने/शुरू करने जा रहे हैं। यदि आप छोटे स्तर पर इसे शुरू करना चाहते है तो कम रूपये लगेंगे और बड़े स्तर पर शुरू करने में ज्यादा रुपयों की जरूरत पड़ेगी।

  • Security Fees :- 25000 रूपये
  • Stock Cost :- 15 लाख से 20 लाख रूपये
  • Shop Cost :- 4 से 5 लाख रूपये
  • Godown Cost :- 8 से 10 लाख रूपये
  • Staff Salary :- 50,000 से 1 लाख रूपये
  • Total Cost :- 30 से 40 लाख रूपये

ये सभी आंकड़े इंटरनेट पर दी गयी जानकारी के अनुसार है। निवेश राशि आपकी जगह और लोकेशन के हिसाब से कम या ज्यादा हो सकती है। 

Shell Petrol Pump कैसे खोले ! पेट्रोल पंप बिज़नेस प्लान इन हिंदी

Crompton Greaves Dealership के लिए आवश्यक दस्तावेज

Crompton Greaves की फ्रैंचाइज़ी के लिए आपको कुछ डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ती है इसमें आपके Personal Document और Property Document और साथ ही कुछ Business डॉक्यूमेंट की भी जरूरत पड़ती है।

Personal Document :-

  • ID Proof :- Aadhaar Card, Pan Card, Voter Card
  • Address Proof :- Ration Card, Electricity Bill
  • Bank Account With Passbook
  • Photograph, Email ID, Phone Number

Business Document :-

  • GST Number
  • Business Pan Card
  • Qualification Certificate

Property Document :-

  • Shop agreement / Sale deed
  • Rent agreement
  • NOC

Crompton Greaves Dealership से होने वाला प्रॉफिट/मार्जिन

Crompton Greaves डीलरशिप के अंदर आप काफी ज्यादा प्रॉफिट अर्जित कर सकते है। Crompton Greaves डीलरशिप के अंदर Profit Margin की बात करें तो Distributor को हर प्रोडक्ट्स पर अलग अलग प्रॉफिट मार्जिन मिलता है क्योंकि कंपनी कई प्रकार के प्रोडक्ट्स बनाती है और सभी पर अलग अलग मार्जिन निर्धारित किया हुआ है। इस बिज़नेस को शुरू करके आप लाखो रूपये कमा सकते है।

प्रॉफिट मार्जिन के संबंध में आपको Crompton Greaves डीलरशिप लेते समय ही कंपनी आपको पूरी जानकारी दे देती है। कम्पनी आपको 5% से 7% सकल लाभ देती है। इस बारे में आप अधिक जानकारी के लिए कंपनी से संपर्क करके पूछ सकते है। लाभ मार्जिन आपके द्वारा की गई कुल बिक्री पर निर्भर करता है। यदि आप पर्याप्त बिक्री करने में सक्षम हैं तो आप कंपनी से अधिक लाभ की उम्मीद कर सकते हैं।

Syska LED Lights Dealership | सिस्का एलईडी लाइट की डीलरशिप

Crompton Greaves Dealership के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करे

Crompton Greaves डीलरशिप के लिए आपको निम्न पॉइंट को फॉलो करना है :-

  1. सबसे पहले Crompton Greaves की ऑफिसियल वेबसाइट www.crompton.co.in पर जाये।
  2. इसके बाद होम पेज पर Contact Us का आप्शन मिलेगा उसके ऊपर क्लिक करे।
  3. इसके बाद फिर एक फॉर्म ओपन होगा।
  4. इसके बाद फार्म में दी हुई अपनी सभी डिटेल अच्छे से भरे जैसे नाम, एड्रेस, ईमेल आईडी, फ़ोन नंबर, आपका व्यवसाय आदि।
  5. इसके बाद सभी डिटेल्स को अच्छे से भरने के बाद फिर फॉर्म को सबमिट करदे।
  6. फॉर्म सबमिट होने के बाद कंपनी के पास चला जायेगा फिर कंपनी फॉर्म का सत्यापन करेगी।
  7. फिर कंपनी अपने आप कांटेक्ट कर लेगी।
  8. इसके बाद आपको Crompton Greaves की डीलरशिप मिल जाएगी।

Crompton Greaves Dealership के लिए सम्पर्क सूत्र

Registered Office Address :-

Crompton Greaves Consumer Electricals Limited
Equinox Business Park,
1st Floor, Tower 3, LBS Marg, Kurla (W),
Mumbai 400070, Maharashtra, India

Contact :- +91 22 61678499

Crompton Greaves Customer Care :-

For any queries, support or complaints related to our products, call us on our toll-free number :- 1800 419 0505
between 09:00 am to 07:00 pm (Monday to Saturday)

 

तो दोस्तों यहा इस पृष्ठ पर Crompton Greaves Dealership In India के बारे में बताया गया है अगर ये Crompton Greaves Dealership In India आपको पसंद आया हो तो इस Crompton Greaves Dealership In India पोस्ट को अपने friends के साथ social media में जैसे Facebook, Twitter, Instagram आदि पर share जरूर करे। ताकि वे इस बारे में जान सके। और नवीनतम अपडेट के लिए हमारे साथ बने रहे।

Categories: Dealership
Chote Udyog: