X

Dabur Distributorship In Hindi ! Dabur डीलरशिप कैसे ले।

Dabur Distributorship In Hindi डाबर लिमिटेड एक भारतीय बहुराष्ट्रीय उपभोक्ता वस्तु कंपनी है, जिसकी स्थापना एस. के. बर्मन ने की थी और इसका मुख्यालय उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में है। यह आयुर्वेदिक दवा और प्राकृतिक उपभोक्ता उत्पादों का निर्माण करता है, और भारत में सबसे बड़ी तेजी से चलने वाली उपभोक्ता वस्तुओं (एफएमसीजी) कंपनियों में से एक है। डाबर अपने राजस्व का लगभग 60% उपभोक्ता देखभाल व्यवसाय से प्राप्त करता है, 11% खाद्य व्यवसाय से और शेष अंतर्राष्ट्रीय व्यापार इकाई से प्राप्त करता है।

डाबर के एफएमसीजी पोर्टफोलियो में आज विशिष्ट ब्रांड पहचान वाले 8 पावर ब्रांड शामिल हैं, डाबर च्यवनप्राश, डाबर हनी, डाबर पुदीनहारा, डाबर लाल टेल और डाबर होनिटस हेल्थकेयर स्पेस में डाबर आंवला और डाबर रेड पेस्ट पर्सनल केयर श्रेणी में और रियल फूड एंड बेवरेजेज श्रेणी में है इसके अलावा वाटिका एक इंटरनेशनल पावर ब्रांड है। डाबर आज प्रमुख उपभोक्ता उत्पाद श्रेणियों जैसे हेयर केयर, ओरल केयर, हेल्थ केयर, स्किन केयर, होम केयर और फूड्स में परिचालन करता है। आयुर्वेदिक कंपनी का व्यापक वितरण नेटवर्क है, जो शहरी और ग्रामीण दोनों बाजारों में 6.7 मिलियन खुदरा दुकानों को कवर करता है।

डाबर इंडिया लिमिटेड ने आज दुनिया में सबसे बड़े हर्बल और प्राकृतिक उत्पाद पोर्टफोलियो के साथ सबसे बड़ी भारतीय स्वामित्व वाली उपभोक्ता सामान कंपनियों में से एक बनने के लिए एक लंबा सफर तय किया है। डाबर ने सफलतापूर्वक खुद को एक पारिवारिक व्यवसाय से व्यावसायिक रूप से प्रबंधित उद्यम बनने में बदल दिया है। दूसरों से आगे बदलने की क्षमता और कॉरपोरेट गवर्नेंस और इनोवेशन में हमेशा नए मानक स्थापित करना यह चीज डाबर को भीड़ से अलग करती है।

Thyrocare Diagnostic Lab Franchise In India, Apply Online

Dabur Distributorship क्या है

Dabur के बारे में तो आप जानते होगे यदि नही जानते तो हम थोडा सा बता बता देते है। Dabur इंडिया लिमिटेड भारत में चौथी सबसे बड़ी एफएमसीजी कंपनी है। भारत में बहुत बड़ी बड़ी कंपनी अपने नेटवर्क को बढ़ाना चाहती है लेकिन वह सभी जगह खुद काम नही कर सकती है तो वह अपने नाम से Branch से ओपन करवाती है और अपने प्रोडक्ट या सेवाओं को बेचने के लिए प्राधिकरण देती है इसे Distributorship या Franchise कहते है इसी तरह Dabur भी अपने नेटवर्क को बढ़ाने और अपने प्रोडक्ट को अपने कस्टमर तक पहुचाने के लिए अपनी नई नई ब्रांच ओपन कर रही है। ऐसे में आप भी Dabur की फ्रैंचाइज़ी या डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेकर अपना बिज़नेस शुरू कर सकते है।

Action Footwear Franchise In India, Action Shoes फ्रैंचाइज़ी कैसे ले।

Dabur Distributorship का मार्किट स्कोप

डाबर इंडिया लिमिटेड भारत में चौथी सबसे बड़ी एफएमसीजी कंपनी है, जिसका राजस्व 9,500 करोड़ रुपये से अधिक है और बाजार पूंजीकरण 100,000 करोड़ रुपये से अधिक है। 137 से अधिक वर्षों की गुणवत्ता और अनुभव की विरासत पर निर्माण करते हुए, डाबर आज भारत का सबसे भरोसेमंद नाम है और 250 से अधिक हर्बल/आयुर्वेदिक उत्पादों के पोर्टफोलियो के साथ दुनिया की सबसे बड़ी आयुर्वेदिक और प्राकृतिक स्वास्थ्य देखभाल कंपनी है।
डाबर के उत्पादों की विदेशी बाजारों में भी बड़ी उपस्थिति है और आज दुनिया भर के 120 से अधिक देशों में उपलब्ध हैं। इसके ब्रांड मध्य पूर्व, सार्क देशों, अफ्रीका, अमेरिका, यूरोप और रूस में अत्यधिक लोकप्रिय हैं। डाबर का विदेशी राजस्व आज कुल कारोबार का 27% से अधिक है।
वर्तमान में कंपनी के पास डीलर का व्यापक नेटवर्क है और बहुत बड़ा कस्टमर बेस है जिस से यह कंपनी बहुत ज्यादा ग्रोथ कर रही है और अब कंपनी अपने प्रोडक्ट को अपने कस्टमर तक पंहुचाने के लिए अपने नये नये डीलर बना रही है तो कोई भी आवेदक यदि अपना खुद का Business शुरू करना चाहता है तो वह Dabur Distributorship लेकर अपना Business शुरू कर सकता है। और एक अच्छा खासा लाभ कमा सकता है।

Grill Inn Franchise In India, Grill Inn Franchise Cost, Apply Online

Dabur Distributorship की प्रोडक्ट लिस्ट

  • Medicines
  • Health Care
  • Hair Care
  • Skin Care
  • Oral Care
  • Home Care
  • Foods
  • Ethical

Dabur Distributorship के लिए आवश्यक जमीन

भारत में कोई भी व्यवसाय कैसे शुरू किया जाएइसके लिए पहला कदम एक अच्छे स्थान को तय करना है। Dabur Distributorship के लिएएक प्रतिष्ठित बाजार जहां फुटफॉल अधिक है। आदर्श रूप से, भीड़भाड़ वाले इलाके, भूतल पर सामने की क्षेत्र की दुकानेंजो आसानी से दिख सके, Dabur Distributorship के लिए उपयुक्त हैं। Dabur Distributorship के लिए जमीन आपकी खुद की है तो ठीक है नहीं तो आप जमीन भी किराए पर ले सकते हैं आप अपनी सुविधानुसार कोई भी रास्ता अपना सकते हैं।

Dabur Distributorship शुरू करने के लिए आवश्यक न्यूनतम स्थान लगभग 1000 से 1500 वर्ग फुट है। आपके स्टोर के सामने फ्रंट एरिया में भी काफ़ी स्पेस होना चाहिए। सुनिश्चित करें कि स्टोर की जगह मॉल, मुख्य बाजार या शहर के केंद्र जैसे उच्च फुटफॉल क्षेत्र में होनी चाहिए। इसमें आपको गोडाउन के लिए भी अलग से स्पेस की जरूरत पड़ेगी।

  • Office :- 200 Square Feet To 500 Square Feet
  • Godown :- 500 Square Feet To 1000 Square Feet
  • Total Space :- 1000 Square Feet To 1500 Square Feet

Dabur Distributorship के लिए आवश्यक निवेश

Dabur Distributorship लेने के लिए एक दुकान या गोदाम बनाना पड़ता है ताकि आप इन उत्पादों को वहां रख सकें और फिर ग्राहक को बेच सकें। यदि कोई आवेदक इसकी डीलरशिप लेना चाहता है, तो उसे कंपनी को सुरक्षा शुल्क देना होगा और यह सुरक्षा शुल्क आपके व्यवसाय पर निर्भर करेगा। यदि आप छोटे व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो आपको सुरक्षा के रूप में एक छोटी राशि का भुगतान करना होगा और यदि आप बड़े पैमाने पर व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो आपको बड़ी मात्रा में सुरक्षा शुल्क का भुगतान करना होगा।

इन उत्पादों को स्टोर करने के लिए आपको एक दुकान बनानी होगी या आपको गोदाम बनाने की आवश्यकता होगी और उस उद्देश्य के लिए आपको भूमि की आवश्यकता होगी। यह आपकी अपनी जमीन हो सकती है और अगर आपके पास जमीन नहीं है तो आपको इसे लीज पर लेना होगा। और साथ ही आपको इस व्यवसाय की देखभाल के लिए एक या दो लोगों को रखना होगा।

  • Land Cost :- Rs. 10 Lakhs To Rs. 15 Lakhs (यदि जमीन खुद की है तो ये रुपया बच जायेगा)
  • Storage/Godown Cost :- Rs. 5 Lakhs To Rs. 7 Lakhs
  • Distributorship Fees :- Rs. 5 Lakhs To Rs. 10 Lakhs
  • Other Expenses :- Rs. 50,000 To Rs. 1 Lakh
  • Total Investment :- Rs. 15 Lakhs To Rs. 20 Lakhs

ये निवेश राशि आँकड़ों के आधार पर है। यह निवेश राशि आपकी जमीन और लोकेशन के हिसाब से कम या ज्यादा हो सकती है।

Liberty Exclusive Showroom Franchise In India, Liberty Distributorship

Dabur Distributorship के लिए आवश्यक दस्तावेज

Dabur Distributorship के लिए आपको कुछ डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ती है इसमें आपके Personal Document और Property Document और साथ ही कुछ Business Document की भी जरूरत पड़ती है।

Personal Document :-

  • ID Proof :- Aadhaar Card, Pan Card, Voter Card
  • Address Proof :- Ration Card, Electricity Bill
  • Bank Account With Passbook
  • Photograph, Email ID, Phone Number

Business Document :-

  • GST Number
  • Business Pan Card
  • Qualification Certificate
  • Financial Documents

Property Document :-

  • Shop agreement / Sale deed
  • Rent agreement
  • NOC

Dabur Distributorship से होने वाला प्रॉफिट/मार्जिन

Dabur Distributorship के अंदर आप काफी ज्यादा प्रॉफिट अर्जित कर सकते है। Dabur Distributorship के अंदर Profit Margin की बात करें तो Distributor को हर प्रोडक्ट्स पर अलग अलग प्रॉफिट मार्जिन मिलता है क्योंकि कंपनी कई प्रकार के प्रोडक्ट्स बनाती है और सभी पर अलग अलग मार्जिन निर्धारित किया हुआ है। इस बिज़नेस को शुरू करके आप लाखो रूपये कमा सकते है।

Dabur Distributorship एक डिमांड वाली कंपनी है जिसके प्रोडक्ट की डिमांड मार्किट में रहती है इस कंपनी के प्रोडक्ट से आप अनुमानत 30% से 35% तक का प्रॉफिट मार्जिन ले सकते है। इस फ्रैंचाइज़ी में आपका लाभ और मार्जिन आपके द्वारा की गई कुल बिक्री पर निर्भर करता है। यदि आप पर्याप्त बिक्री करने में सक्षम हैं, तो आप कंपनी बोनस योजनाओं के लिए पात्र होंगे। ये योजनाएं आमतौर पर उस तारीख से 6 -12 महीने बाद शुरू होती हैं, जब आप अपना डीलरशिप शुरू करते हैं। यदि आप उन बिक्री लक्ष्यों को पूरा करने में सफल होते हैं, तो आप अच्छे मुनाफे की उम्मीद कर सकते हैं।

Foodisto Franchise In India ! फूडिस्टो फ्रैंचाइज़ी कैसे ले।

Dabur Distributorship के लिए आवेदन कैसे करे

  • सबसे पहले आप कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट www.dabur.com पर जाकर संपर्क कर सकते हैं।
  • इसके बाद होम पेज पर आपको Contact का ऑप्शन मिलेगा।
  • इस क्लिक करने के बाद एक फॉर्म खुल जायेगा।
  • उस फॉर्म में आपने सभी डिटेल जैसे नाम, मोबाइल, ईमेल, एड्रेस, आदि भरनी है और फॉर्म को सबमिट कर देना है।
  • फॉर्म सबमिट होने के बाद सीधा कम्पनी के पास चला जायेगा।
  • इसके बाद कंपनी की तरफ से आपको कांटेक्ट किया जाएगा।
  • तो इस तरीके से आप Dabur Distributorship के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

Dabur Distributorship के लिए सम्पर्क सूत्र

Dabur India Limited

Registered Office :-
8/3, Asaf Ali Road,
New Delhi-110002

Contact Number :-

Telephone No. :- 0120-3962100 / 0120-4182100

Fax No. :- 0120-4374935

Toll Free Number :- 1800-103-1644

Email Id :- corpcomm@dabur.com

 

तो दोस्तों यहा इस पृष्ठ पर Dabur Distributorship In Hindi के बारे में बताया गया है अगर ये Dabur Distributorship In Hindi आपको पसंद आया हो तो इस पोस्ट को अपने friends के साथ social media में share जरूर करे। ताकि वे इस Dabur Distributorship In Hindi पोस्ट के बारे में जान सके। Dabur Distributorship In Hindi और नवीनतम अपडेट के लिए हमारे साथ बने रहे।

Categories: Distributorship
Chote Udyog: