X

Flipkart Dealership kaise le | फ्लिपकार्ट डीलरशिप कैसे ले

Flipkart Dealership kaise le फ्लिपकार्ट स्टोर की शुरुआत सचिन बंसल और बिन्नी बंसल ने की। फ्लिपकार्ट अब भारत की नंबर 1 ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट है। फ्लिपकार्ट स्टोर ने अपने लॉजिस्टिक पार्टनर को लॉन्च किया है जो कि एकता कूरियर है। यह लॉजिस्टिक कंपनी फ्लिपकार्ट के ऑर्डर डोर टू डोर डिलीवर करती है। फ्लिपकार्ट कोरियर सर्विस फ्रैंचाइज़ी का मतलब है कि आपको एकता कोरियर कंपनी के साथ जुड़ना होगा। पार्सल पहुंचाने के लिए फ्लिपकार्ट के साथ काम करने वाली सभी डिलीवरी एजेंसियों ने पहले ही अपना स्थान सुरक्षित कर लिया है। आपको अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए एक उत्कृष्ट मंच मिलता है। इसलिए, यदि आपके पास कार्यालय स्थान और कुशल श्रमशक्ति है।

फ्लिपकार्ट एक भारतीय ई-कॉमर्स कंपनी है, जिसका मुख्यालय बैंगलोर, कर्नाटक, भारत में है, और एक निजी लिमिटेड कंपनी के रूप में सिंगापुर में शामिल है। limited कंपनी ने शुरुआत में उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स, फैशन, होम आवश्यक, किराने का सामान, और जीवन शैली उत्पादों जैसे अन्य उत्पाद श्रेणियों में विस्तार करने से पहले ऑनलाइन पुस्तक बिक्री पर ध्यान केंद्रित किया।

Flipkart डीलरशिप का मार्किट स्कोप

यह सेवा मुख्य रूप से अमेज़ॅन की भारतीय सहायक और घरेलू प्रतिद्वंद्वी स्नैपडील के साथ प्रतिस्पर्धा करती है। मार्च 2017 तक, फ्लिपकार्ट के पास भारत के ई-कॉमर्स उद्योग का 39.5% बाजार हिस्सा था। फ्लिपकार्ट के परिधान खंड में एक प्रमुख स्थान है, जो कि Myntra के अधिग्रहण से प्रभावित है, और इसे इलेक्ट्रॉनिक्स और मोबाइल फोन की बिक्री में अमेज़न के साथ “गर्दन और गर्दन” के रूप में वर्णित किया गया है। फ्लिपकार्ट यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस पर आधारित मोबाइल भुगतान सेवा PhonePe का भी मालिक है। अगस्त 2018 में, यूएस-आधारित रिटेल चेन वॉलमार्ट ने फ्लिपकार्ट में US $ 16 बिलियन के लिए 77% नियंत्रण हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया, फ्लिपकार्ट का मूल्य लगभग 20 बिलियन डॉलर था।

फ्लिपकार्ट होलसेल ने हाल ही में Kiryanas और MSME के लिए एक डिजिटल प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है। अक्टूबर 2020 में, फ्लिपकार्ट ने आदित्य बिड़ला फैशन एंड रिटेल में $ 204 मिलियन में 7.8% हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया।

Flipkart डीलरशिप लिए आवश्यक जगह

किसी भी बिज़नेस को शुरू करने के लिए सबसे जरूरी चीज जमीन होती है। इसके अन्दर जमीन की बात करे तो इसमें आपका एक office होना चाहिए जिसके अन्दर प्रोडक्ट रखने पड़ते है। इसके लिए आपको काफी स्पेस की जरुरत पड़ेगी और साथ ही कुछ अपने vehicle पार्किंग के लिए चाहिए इन दोनों चीज के लिए जमीन की जरुरत पड़ती है। इस प्रकार कुल मिलाकर आपको 400 से 800 स्क्वायर फ़ीट जगह की जरुरत पड़ेगी।

Flipkart डीलरशिप लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट

Personal Document :-

  1. ID Proof :- Aadhaar Card , Pan Card , Voter Card
  2. Address Proof :- Ration Card , Electricity Bill ,
  3. Bank Account With Passbook
  4. Photograph , Email ID , Phone Number ,
  5. Qualification Document

Property Document :-

  1. Complete Property Document With Title & Address
  2. Lease Agreement
  3. All Type NOC

इसके साथ ही आपको Demand draft और bank canceled cheque की भी जरुरत पड़ेगी।

Flipkart डीलरशिप लिए आवश्यक लागत

फ्लिपकार्ट डिलीवरी फ्रेंचाइजी शुरू करने के लिए, एक व्यक्ति को निवेश के रूप में 50,000 से 1.50 लाख रुपये की आवश्यकता होगी। इस पैसे को निवेश करके, आप फ्लिपकार्ट की एक लॉजिस्टिक फ्रैंचाइज़ी के मालिक होंगे। लेकिन, आपकी  इन्वेस्टमेंट आपकी जगह के आधार पर कम या ज्यादा हो सकती है। छोटे शहरों की अपेक्षा बड़े शहरों में जमीन के ऊपर ज्यादा इन्वेस्टमेंट लगती है। इसमें आपको इंटरनेट, फर्नीचर और कंप्यूटर या लैपटॉप के लिए भी रूपये खर्च करने पड़ेंगे।

Flipkart डीलरशिप लिए आवश्यक पात्रता मापदंड

फ्लिपकार्ट डिलीवरी डीलरशिप शुरू करने के लिए कुछ शर्ते हैं:

  • ऑन-टाइम Delivery के लिए कम से कम 4 से 5 Delivery Boys की जरुरत होगी।
  • अपने ऑफिस या जगह की बीमा पॉलिसी के लिए जाएं।
  • अपने पास अच्छे अनुभव और अपने कर्तव्यों का प्रबंधन करने और दिल से आउटलेट की देखभाल करने के लिए कर्मचारियों को रखना चाहिए।
  • अन्य कंप्यूटर सहायक उपकरण जैसे कंप्यूटर, प्रिंटर, शक्तिशाली इंटरनेट कनेक्शन, पेपर, बारकोड स्कैनर, आदि भी आवश्यक हैं।

Flipkart डीलरशिप से होने वाला प्रॉफिट

चूंकि फ्लिपकार्ट ई-कॉमर्स श्रृंखला की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है, इसलिए निवेशक लाभ के रूप में 40 प्रतिशत की बाजार हिस्सेदारी की उम्मीद कर सकते हैं। इसके अलावा, यह बाजार में एक प्रतिष्ठित ब्रांड नाम वाली कंपनी की फ्लिपकार्ट डिलीवरी फ्रैंचाइज़ी के मालिक होने की काफी उदार राशि है। देखा जाये तो कुल मिलाकर आप 50 से 60 हज़ार रूपये महीना आसानी से कमा सकते है। ज्यादा जानकारी के लिए आप कंपनी से डायरेक्ट बात कर सकते है।

Flipkart डीलरशिप लिए आवेदन कैसे करें

Flipkart डीलरशिप शुरू करने के लिए व्यक्ति को आधिकारिक फ्लिपकार्ट वेबसाइट पर जाना होगा और फ्लिपकार्ट डिलीवरी फ्रैंचाइज़ी फॉर्म भरना होगा।

कोई भी आवेदक जो फ्लिपकार्ट की डीलरशिप लेना चाहता है वह ईमेल के माध्यम से फ्लिपकार्ट डिलीवरी फ्रैंचाइज़ी के लिए कंपनी से जुड़ सकता है। चूंकि फ्लिपकार्ट ने अपने वेबपेज पर अपने मताधिकार की पेशकश की घोषणा नहीं की है, इसलिए मैनुअल तरीका अपनाएं। इसके अलावा, इंटरनेट पर उपलब्ध टोल-फ्री नंबर उत्पाद और सेवा में सुधार के लिए है। उन्हें फ्लिपकार्ट डिलीवरी फ्रेंचाइजी के बारे में कोई जानकारी नहीं है। इसलिए, ईमेल सीधे कंपनी को जोड़ने का एकमात्र विकल्प है।

Flipkart Toll Free Number :-1800 208 9898

Official website: https://www.flipkart.com/

तो दोस्तों यहा इस पृष्ठ पर Flipkart Dealership kaise le के बारे में बताया गया है अगर ये Flipkart Dealership kaise le आपको पसंद आया हो तो इस पोस्ट को अपने friends के साथ social media में share जरूर करे। ताकि वे इस बारे में जान सके। और नवीनतम अपडेट के लिए हमारे साथ बने रहे।

 

Categories: Dealership
Chote Udyog: