X

Haryana City Gas Distributorship Hindi ! HCG डीलरशिप कैसे ले।

Haryana City Gas Distributorship Hindi हरियाणा सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन लिमिटेड (एचसीजी) एसकेएन-बेंटेक्स ग्रुप ऑफ इंडस्ट्रीज द्वारा प्रवर्तित कंपनी है।पर्यावरण लाभ और प्राकृतिक गैस की लोकप्रियता को ध्यान में रखते हुए, हरियाणा सिटी गैस ने घरेलू, वाणिज्यिक, औद्योगिक और मोटर वाहन क्षेत्रों में प्राकृतिक गैस की आपूर्ति की परियोजना शुरू की है।

हरियाणा सिटी गैस को हरियाणा राज्य सरकार द्वारा गुड़गांव, रोहतक के पूरे जिलों में प्राकृतिक गैस वितरित करने के लिए अधिकृत किया गया है, और हरियाणा राज्य में झज्जर, हिसार जिले के लिए पीएनजीआरबी द्वारा अधिकृत किया गया है। हरियाणा सिटी गैस की स्थापना ऑटोमोटिव, घरेलू, वाणिज्यिक और औद्योगिक क्षेत्रों में अपने ग्राहकों को सुरक्षित, सुविधाजनक और विश्वसनीय गैस आपूर्ति सुनिश्चित करने के व्यावसायिक उद्देश्य से की गई थी, जो वाहनों के प्रदूषण को कम करने और स्वच्छ वातावरण प्रदान करने में मदद करती है। एचसीजी निर्दिष्ट तकनीकी मानकों, राष्ट्रीय कोड और पीएनजीआरबी नियमों के अनुसार प्राकृतिक गैस पाइपलाइनों और संबंधित सुविधाओं का डिजाइन, निर्माण और संचालन करता है।

प्राकृतिक गैस (एनजी) एक पर्यावरण के अनुकूल, कुशल और किफायती ईंधन है जिसका उपयोग ऑटोमोबाइल, घरेलू, वाणिज्यिक और औद्योगिक क्षेत्रों में प्रयोग किया जाता है।

Table of Contents

Sheenlac Paints Dealership Hindi ! शीनलैक पेंट्स डीलरशिप कैसे ले।

Haryana City Gas Distributorship क्या है

दोस्तों Haryana City Gas का नाम तो आप सभी ने सुना ही होगा। आज के समय में हर कोई Haryana City Gas के बारे में जानता है फिर ही हम आपको बता दे की Haryana City Gas भारत में घरेलू घरों को पाइप से प्राकृतिक गैस प्रदान कर रही है। इसके आलावा जितनी भी बड़ी बड़ी कंपनीज हैं वें अपने प्रोडक्ट की बिक्री को ज्यादा से ज्यादा बढ़ाना चाहती हैं इसके लिए वह देश के विभिन्न भागों तक अपनी पहुँच बढाने के लिए अपनी ब्रांच open करवाती हैं और वे अपने प्रोडक्ट को बेंचने के लिए किसी व्यक्ति या संस्था को प्राधिकृत करती हैं अपनी डीलरशिप या फ्रैंचाइज़ी देती है। जो उनकी पात्रता की शर्तों को पूरा करता हो इसे ही फ्रैंचाइज़ी या डीलरशिप देती हैं। इसी प्रकार आप भी Haryana City Gas कंपनी की फ्रैंचाइज़ी या डीलरशिप ले सकते हैं और अपना बिज़नेस शुरू कर सकते है।

Amaron Battery Dealership Hindi ! Amaron Battery डीलरशिप कैसे ले।

Haryana City Gas Distributorship का मार्किट स्कोप

हरियाणा सिटी गैस वितरण प्रा0 लिमिटेड हरियाणा राज्य के वाणिज्यिक, घरेलू, औद्योगिक और परिवहन क्षेत्र को प्राकृतिक गैस की आपूर्ति के लिए जिम्मेदार है। वर्तमान में यह हरियाणा के रेवाड़ी, गुड़गांव और झज्जर जिलों में प्राकृतिक गैस वितरित करता है। यह राजस्थान में नीमराणा और भिवाड़ी क्षेत्रों में प्राकृतिक गैस की आपूर्ति का विस्तार भी करता है। हरियाणा सिटी गैस का मुख्य व्यवसाय प्राकृतिक गैस वितरण का है।

वर्तमान में कंपनी 20000 से अधिक घरेलू घरों को पाइप से प्राकृतिक गैस प्रदान कर रही है और कुल 38 सीएनजी स्टेशनों का संचालन कर रही है, गुड़गांव में 30 और झज्जर जिले में 5, हिसार जिले में 2 और रोहतक जिले में 1 है। घरेलू और मोटर वाहन क्षेत्र के अलावा, एचसीजी अपने पाइपलाइन नेटवर्क के माध्यम से वाणिज्यिक और औद्योगिक क्षेत्रों को प्राकृतिक गैस की आपूर्ति भी कर रहा है और प्राकृतिक गैस की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए लगातार अपने पाइप लाइन नेटवर्क के बुनियादी ढांचे को विकसित करने की प्रक्रिया में है।

Kajaria Tiles Dealership In Hindi ! कजारिया टाइल्स डीलरशिप कैसे ले।

Haryana City Gas Distributorship के प्रकार

हरियाणा सिटी गैस (एचसीजी) का मुख्य व्यवसाय दो खंडों में बांटा गया है जोकि निम्न है :-

  • Piped Natural Gas (PNG) :- घरेलू, वाणिज्यिक और औद्योगिक खपत के लिए उपयोग की जाती है। प्रदूषण मुक्त, किफायती और सुरक्षित ईंधन होने का श्रेय पीएनजी के कई फायदे हैं।
  • Compressed Natural Gas (CNG) :- सीएनजी पेट्रोल, डीजल और एलपीजी के लिए एक वैकल्पिक ईंधन है। सीएनजी एक स्वच्छ और हरित ईंधन है क्योंकि यह कम अवांछनीय गैसों का उत्पादन करती है और हानिकारक उत्सर्जन को कम करती है।

Haryana City Gas Distributorship लिए आवश्यक योग्यता और मापदंड

  1. आवेदक को भारत का नागरिक होना चाहिए।
  2. आवेदक की उम्र 21 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  3. आवेदक की शैक्षणिक योग्यता कम से कम 10 वी से स्नातक तक होनी चाहिए।
  4. जिन लोगो के पास बिज़नेस को चलने का कौशल एवं सुरक्षा नियमों की जानकारी है उन्हें प्रमुखता दी जाती है।

Haryana City Gas Distributorship के लिए जमीन से जुड़े तथ्य

Haryana City Gas के लिए सबसे जरुरी चीज जमीन ही है। Haryana City Gas पंप ऐसी जगह पर खोलना सही रहेगा जहाँ पर लोगो की आवा जाही लगी रहती हो और आपकी जमीन हाईवे पर हो। इसके अलावा आपकी जमीन निम्नलिखित बातों पर खरी उतरना चाहिए।

  1. जिस जमीन पर आप Haryana City Gas पंप खोलते है उस जमीन से जुड़ा कोई भी विवाद नहीं होना चाहिए।
  2. यदि जमीन आपके नाम पर नहीं है तो आपको जमीन के मालिक से नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट लेना आवश्यक है।
  3. अगर आपकी जमीन कृषि भूमि है तो आपको उसे गैर कृषि भूमि में बदलना होगा।
  4. आपकी जमीन पक्की सड़क या फिर राष्ट्रीय राजमार्ग के किनारे होना चाहिए।
  5. छोटे वाहनों के लिए Haryana City Gas पंप खोलने के लिए 700 स्क्वायर मीटर जमीन की आवश्यकता होती है इसके साथ फ्रंट में कम से कम 25 मीटर जगह होना चाहिए।
  6. बड़े वाहनों के Haryana City Gas पंप के लिए कम से कम 1600 स्क्वायर मीटर और फ्रंट में 50 मीटर जगह होना आवश्यक है।
  7. आवेदक के पास भूमि का स्वामित्व होना चाहिए।
  8. यह बेहतर है कि साइट कंपनी की ट्रांसमिशन लाइन के पास हो।
  9. आपको पंप को कम्पनी के नियमों के अनुसार सभी आवश्यकताओं को पूरा करना चाहिए।

Haryana City Gas Distributorship के लिए आवश्यक निवेश

Haryana City Gas डीलरशिप फ्रैंचाइज़ी शुरू करने के लिए कंपनी की फ्रैंचाइज़ी फीस (Brand Security या Security fees) लगती है  इसके अन्दर इन्वेस्टमेंट जमीन के ऊपर निर्भर करती है क्योकि यदि खुद की जमीन है तो कम इन्वेस्टमेंट करनी पड़ती है और यदि जमीन खरीदते है तो ज्यादा इन्वेस्टमेंट करनी पड़ती है हम आपको गैस पंप खोलने की लागत के लिए एक अनुमान प्रदान कर सकते हैं। Haryana City Gas पंप की फ्रेंचाइजी प्राप्त करने के लिए आपको लगभग 75 लाख से 1 करोड़ रूपये इन्वेस्ट करने की जरुरत पड़ेगी। इस मूल लागत के अलावा, मैनपावर, स्टाफ, प्रशिक्षण, उपकरण और अन्य अप्रत्यक्ष खर्चों को किराए पर लेने के लिए अतिरिक्त लागत की भी गणना की जा सकती है। यही नहीं, आपको आवेदन पत्र और लाइसेंस शुल्क के लिए भुगतान करना होगा। प्रत्येक आउटलेट के लिए लाइसेंस शुल्क भी अलग है। जो डीलरशिप लेते समय कंपनी के द्वारा बताई जाती है।

TATA Steel Dealership In Hindi ! टाटा स्टील डीलरशिप कैसे ले।

Haryana City Gas Distributorship के लिए आवश्यक दस्तावेज

Haryana City Gas की फ्रैंचाइज़ी के लिए आपको कुछ डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ती है इसमें आपके Personal Document और Property Document और साथ ही कुछ Business डॉक्यूमेंट की भी जरूरत पड़ती है।

Personal Document :-

  • ID Proof :- Aadhaar Card, Pan Card, Voter Card
  • Address Proof :- Ration Card, Electricity Bill
  • Bank Account With Passbook
  • Photograph, Email ID, Phone Number

Business Document :-

  • GST Number
  • Business Pan Card
  • Qualification Certificate

Property Document :-

  • Shop agreement / Sale deed
  • Rent agreement
  • NOC

Haryana City Gas Distributorship से होने वाली कमाई

जब CNG Gas बनी थी पहले, जब डीलर मार्जिन प्रति किलो एक रुपया था, तो डीलर को 57 प्रतिशत और तेल कंपनी को 43 प्रतिशत मिलेगा। मार्जिन बढ़ाने की मांग के बाद, कंपनियों ने इसे बढ़ाकर 1.45 रुपये प्रति किलोग्राम कर दिया। अब इसका मार्जिन पहले की तुलना में और भी काफी बढ़ा दिया है। Haryana City Gas की खपत तेजी से बढ़ रही है। यही कारण है कि जहां भी Haryana City Gas पंप हैं, वहां पर लम्बी लम्बी लाइने दिखाई देती हैं। ऐसे में अगर Haryana City Gas पंप खोला जाए तो आप भी अच्छी कमाई कर सकते हैं। यह कमाई सालाना आपकी लाखो से करोड़ो रूपये में हो सकती है।

यदि Haryana City Gas स्टेशन ओपन करना चाहते है और इसके अन्दर प्रॉफिट मार्जिन के बारे पता करना चाहते है इसके लिए कंपनी से कांटेक्ट करना पड़ेगा वंहा से सभी जानकारी मिल जाएगी निचे कंपनी का एड्रेस और टोल फ्री नंबर दिए गये है वंहा से कंपनी से कांटेक्ट कर सकते है।

Sakarni Power Putty Dealership In Hindi ! सकरनी वाल पुट्टी डीलरशिप कैसे ले।

Haryana City Gas Distributorship के लिए आवेदन कैसे करे

आप Haryana City Gas डीलरशिप के लिए आवेदन करने के लिए दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं :-

  1. सबसे पहले, इसकी ऑनलाइन वेबसाइट www.hcgonline.co.in पर जाएँ।
  2. इसके बाद आपको होमपेज पर ही, Become CNG Dealer का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करे।
  3. उसके बाद डीलरशिप के लिए एक आवेदन पत्र आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगा।
  4. आवेदन पत्र में आपको आपकी पूछी गयी सभी डिटेल आपके मूल विवरण, परियोजना प्रकार, निवेश राशि, भूमि के प्रकार आदि को भरना है।
  5. पूछी गयी सभी डिटेल को ध्यानपूर्वक भरें और “Submit” पर क्लिक करें।
  6. आपकी आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Haryana City Gas Distributorship के लिए बैंक से मिल सकता है लोन

अगर आप Haryana City Gas पंप खोलना चाहते है और आपके पास रुपयों की कमी आ जाती है तो इसके लिए आप किसी भी बैंक में लोन के लिए अप्लाई कर सकते है। इसके लिए आपको बैंक से लोन मिल जाता है। आपको बैंक के अंदर अपनी लोन की फाइल जमा करवानी होगी और अपनी बिज़नेस सम्बन्धी सभी जानकारी देनी होगी कि आपको कितने रुपयों की जरुरत है और क्या क्या आपको बिज़नेस के लिए चाहिए।

Reliance Gas Dealership Hindi ! Reliance Gas एजेंसी कैसे खोले।

Haryana City Gas Distributorship के लिए सम्पर्क सूत्र

Contact Us

Corporate Office

A-149, Sushant Lok – 1
Gurugram, Haryana – 122002

Phone :- +91-124-2578702/703/705/706

Fax :- +91-124-2578704

Customer Care :- +91-124-2388888

Email :- info@hcgonline.co.in

Registered Office

E-71, South Extension – 1
New Delhi – 110049

24/7 Help Line Numbers

Emergency Contact :- +91-7834911911

Customer Care Contact :- +91-9990595595

24×7 Toll Free Helpline :- 1800-180-2605

 

तो दोस्तों यहा इस पृष्ठ पर Haryana City Gas Distributorship Hindi के बारे में बताया गया है अगर ये Haryana City Gas Distributorship Hindi आपको पसंद आया हो तो इस पोस्ट को अपने friends के साथ social media में share जरूर करे। ताकि वे इस Haryana City Gas Distributorship Hindi पोस्ट के बारे में जान सके। Haryana City Gas Distributorship Hindi और नवीनतम अपडेट के लिए हमारे साथ बने रहे।

Categories: Distributorship
Chote Udyog: