X

Maruti Suzuki Dealership In Hindi | मारुति सुजुकी कार डीलरशिप

Maruti Suzuki Dealership मारुति सुजुकी भारत की विश्वसनीय ऑटोमोबाइल कंपनियों में से एक है। कंपनी ने दशकों तक सस्ती कीमतों पर विश्वसनीय और टिकाऊ कारों के साथ भारत के नागरिकों की सेवा करके इसे हासिल किया है। कंपनी की उच्च-गुणवत्ता वाली ग्राहक सेवा ने कंपनी को देश में एक विशाल और वफादार ग्राहक आधार बनाने में मदद की है। ऑटोमोबाइल उद्योग में होने वाली प्रतियोगिता में, मारुति सुजुकी न केवल जीवित है बल्कि प्रभावशाली रूप से संपन्न है।मारुति सुजुकी एक भारत की सर्वश्रेष्ठ ऑटोमोबाइल कंपनियों में से एक है। फोर व्हीलर बेचने या सर्विसिंग पहलू में हो, मारुति सुजुकी के पास दशकों से अपने ग्राहकों के लिए मूल्यवर्धन का अपना हिस्सा है।

 

मारुति सुजुकी ने 1983 में प्रतिष्ठित मारुति 800 को लॉन्च किया गया था, उस दिन से कंपनी बदलाव की क्रांति ला रही है। ड्राइविंग के लिए पूरे देश की ज़रूरत को अपने प्यार में बदलना। हालांकि, स्वाद और मांग भारतीयों की प्रत्येक नई पीढ़ी के साथ विकसित होती रहती है। इसे मारुति सुजुकी द्वारा चुनौती के रूप में नहीं देखा गया है, बल्कि कार-निर्माण की पारंपरिक सीमाओं से परे जाने की प्रेरणा के रूप में देखा गया है। इन्फ्यूजिंग डिजाइन और तकनीक एक ऐसा कदम है, जिसने अपनी कारों को नए युग की अपेक्षाओं को सुचारू रूप से पूरा करने के लिए उठाया है।आज, मारुति सुजुकी ने अपनी आँखें कल की संभावनाओं पर दृढ़ता से टिकी हैं। और हर कोई इस यात्रा पर आमंत्रित है।

Maruti Suzuki डीलरशिप का मार्किट स्कोप

Maruti Suzuki Dealership 2006 में सुजुकी और मारुति ने एक और संयुक्त उद्यम, “मारुति सुजुकी ऑटोमोबाइल्स इंडिया” की स्थापना की, दो नए विनिर्माण संयंत्र बनाने के लिए, एक वाहनों के लिए और दूसरा इंजनों के लिए। क्लीनर कारों को भी पेश किया गया था, जिसमें कई नए मॉडल नए भारत स्टेज उत्सर्जन मानकों को पूरा करते हैं। फरवरी 2012 में, मारुति सुजुकी ने भारत में अपना दस लाखवाँ वाहन बेचा। जुलाई 2014 में इसकी बाजार हिस्सेदारी 45% से अधिक थी। 15 मई 2015 में, कंपनी ने भारत में अपनी पंद्रह मिलियन वाहन, एक स्विफ्ट डिजायर का उत्पादन किया।

अध्यक्ष आर.सी. भार्गव ने कहा, “हमने यह निर्णय इसलिए लिया है ताकि 2022 में हम कॉर्पोरेट औसत ईंधन दक्षता (सीएएफई) मानदंडों को पूरा करने में सक्षम हों और सीएनजी वाहनों के उच्च हिस्से से हमें मानदंडों का अनुपालन करने में मदद मिलेगी। मुझे उम्मीद है कि केंद्र सरकार की नीतियां बढ़ने में मदद मिलेगी। सीएनजी वाहनों के लिए बाजार। डीजल कारों की बिक्री मारुति सुजुकी की वार्षिक बिक्री का लगभग 23 प्रतिशत थी।

Maruti Suzuki डीलरशिप Types

जापान की सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन की सहायक कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड एस्टेड 1982 भारत की सबसे बड़ी यात्री कार कंपनी है। मारुति सुजुकी फ्रैंचाइज़ी या डीलरशिप दो प्रकार की है जो कंपनी द्वारा जनता को दी जाती है। कंपनी के पास मुख्य मारुति सुजुकी वाणिज्यिक वाहन डीलरशिप के अलावा मारुति सुजुकी सेवा केंद्र डीलरशिप जैसे विकल्प हैं। कंपनी लोगों को कंपनी में निवेश करने और मारुति सुजुकी स्पेयर पार्ट्स डीलरशिप का मालिक बनने का अवसर भी प्रदान करती है।

Maruti Suzuki कंपनी की विशेषताएं

  1. TECHNOLOGY :- ड्राइविंग के अनुभव को बेहतर बनाने और आने वाली पीढ़ियों के लिए बेहतर भविष्य सुनिश्चित करने के लिए, मारुति सुजुकी हरित प्रौद्योगिकी में विश्वास करती है।
  2. EXPERIENCE :- हर यात्रा और हर अनुभव को एक याद बनाने के लिए, मारुति सुज़ुकी लोगों को अपनी हर चीज़ के केंद्र में रखती है।
  3. DESIGN :- केवल एक अच्छी दिखने वाली कार से अधिक देने के लिए, मारुति सुजुकी सुनिश्चित करती है कि प्रत्येक डिजाइन तत्व एक उद्देश्य प्रदान करता है। डिजाइन से अधिक, यह प्रौद्योगिकी में डिजाइन है।

Maruti Suzuki डीलरशिप के लिए कितनी जमीन की जरुरत होगी

यदि कोई भी आवेदक मारुती सुजुकी कार डीलरशिप लेना चाहता है तो उसके पास अच्छी जमीन होनी चाहिए और जमीन अच्छी लोकेशन के उपर होनी चाहिए तभी आपको मारुती सुजुकी कार डीलरशिप मिलती है | मारुती सुजुकी शोरूम में आपको ग्राहकों, Work Space, Car  Parking, Advertising, Office आदि सभी के लिए Area की आवश्यकता को पूरा करना होगा। इसके अलावा आपकी land On Road होनी चाहिए। मारुति सुजुकी फ्रेंचाइजी बनने के लिए अंतरिक्ष की आवश्यकता लगभग 4000 से 5000 वर्गमीटर है। जब आप ऊपर बताई गई आवश्यकताओं के साथ तैयार हो जाते हैं, तो मारुति सुजुकी के साथ डीलरशिप के लिए आवेदन कर सकते है। 

Maruti Suzuki डीलरशिप के लिए कितनी लागत लगेगी

मारुति सुजुकी समाज में एक स्थापित प्रतिष्ठित ब्रांड है इसलिए इसकी कारों की बिक्री इतनी तेजी से होती है। इसमें आपको जगह के लिए भी काफी इन्वेस्टमेंट करने की जरुरत पड़ेगी। यदि जमीन आपकी खुद की है तो आपका काफी रुपया बच जायेगा। कंपनी की नीतियों की आवश्यकता के अनुसार शोरूम बनाने के लिए आपको काफी रुपया खर्च करना पड़ेगा। मारुति सुजुकी डीलरशिप के मामले में, भारत में मारुति सुजुकी फ्रैंचाइज़ी की लागत को कवर करने के लिए एक निवेशक को जितना पैसा लगाना पड़ता है, वह लगभग 50 लाख से 1.15 करोड़ रुपये तक आता है। यह राशि आपके स्टोर के स्थान के आधार पर अलग हो सकती है।

Maruti Suzuki डीलरशिप के लिए आवश्यक दस्तावेज

यदि कोई आवेदक मारुती सुजुकी कार डीलरशिप लेना चाहता है तो उसके लिए कंपनी कुछ डॉक्यूमेंट चेक करती है। इनमे आपके Personal Document भी होते है और आपके Property Document भी होते है। 

Personal Document :- 

  1. ID Proof :- Aadhaar Card, Pan Card, Voter Card
  2. Address Proof :- Ration Card, Electricity Bill
  3. Bank Account With Passbook
  4. Photograph, Email ID, Phone Number

Property Document :-

  1. Complete Property Document with Address
  2. Lease Agreement
  3. All Type NOC

Maruti Suzuki डीलरशिप से होने वाला प्रॉफिट

भारत में मारुति सुजुकी कंपनी कार कंपनियों में सबसे लोकप्रिय है, तो उसकी डीलरशिप लेने से आपको प्रॉफिट भी बहुत ज्यादा होता है। मारुती सुजुकी कंपनी अपने हर एक प्रोडक्ट पर अलग अलग कमीशन देती है। कंपनी ने स्विफ्ट, विटारा ब्रेजा और स्विफ्ट डिजायर जैसी मारुति सुजुकी कारों पर लगभग 8 से 8.5 प्रतिशत तक लाभ मार्जिन देती है। ज्यादा जानकारी के लिए आप कंपनी के टोल फ्री नंबर पर कॉल कर सकते है।

Maruti Suzuki डीलरशिप के लये ऑनलाइन अप्लाई कैसे करे

मारुति सुजुकी की डीलरशिप हासिल करने के लिए कई तरह के कदम उठाने पड़ते हैं। मारुति सुजुकी की डीलरशिप प्राप्त करने के चरण नीचे सूचीबद्ध हैं:

  1. सबसे पहले आवेदक को कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. वहां पहुंचने पर,आपको Menu डीलर रिक्वायरमेंट विकल्प पर जाना होगा और मारुति सुजुकी डीलरशिप एप्लीकेशन फॉर्म को ऑनलाइन डाउनलोड करना होगा।
  3. फिर, व्यक्ति को आवेदन पत्र भरना होगा। कुछ व्यक्तिगत और व्यावसायिक विवरण होंगे जो एक व्यक्ति को मारुति सुजुकी डीलरशिप आवेदन पत्र ऑनलाइन भरना होगा।
  4. किसी व्यक्ति को आवेदन करने से पहले दस्तावेजों की एक सूची संलग्न करनी होगी।
  5. इन दस्तावेजों में पिछले 3 वर्षों की बैलेंस शीट, स्टोर के निर्माण और स्थान की 4 से 6 तस्वीरें, पिछले 3 वर्षों का आयकर रिटर्न, नवीनतम CIBIL रिपोर्ट, निदेशकों के बारे में जानकारी आदि शामिल हैं।
  6. व्यक्ति को आवेदन स्वीकृति के बाद कंपनी को जमा के रूप में 1 लाख रुपये का डिमांड ड्राफ्ट भी भेजना होगा।

 

मारुती सुजुकी टोल फ्री नंबर :-

 

 

तो दोस्तों यहा इस पृष्ठ पर Maruti Suzuki Dealership के बारे में बताया गया है अगर ये Maruti Suzuki Dealership आपको पसंद आया हो तो इस पोस्ट को अपने friends के साथ social media में share जरूर करे। ताकि वे इस बारे में जान सके। और नवीनतम अपडेट के लिए हमारे साथ बने रहे।

Categories: Dealership
Chote Udyog: