X

Pizza Hut Franchise In India | पिज़्ज़ा हट डीलरशिप कैसे ले

Pizza Hut Franchise In India पिज़्ज़ा हट एक अमेरिकी रेस्तरां श्रृंखला और अंतरराष्ट्रीय फ्रैंचाइज़ी है जिसकी स्थापना 1958 में डैन और फ्रैंक कार्नी द्वारा विचिटा, कंसास में की गई थी। 1958 में, दो भाइयों ने विचिटा, कंसास में एक पिज़्ज़ा प्लेस खोलने के लिए अपनी माँ से $600 उधार लिए। उन्होंने इसका नाम पिज़्ज़ा हट रखा, क्योंकि उनके चिन्ह में केवल आठ अक्षरों के लिए जगह थी। जल्द ही कितना गहरा, रेस्टोरेंट बढ़ गया। पिज्जा कमाल क्यों था। क्योंकि इसमें सेवा घर की तरह महसूस हुई। और ग्राहकों को परिवार की तरह माना जाता था। और हम तब से वही खाना और सेवा दे रहे हैं। यह पिज्जा और अन्य इतालवी-अमेरिकी व्यंजन प्रदान करता है, जिसमें पास्ता, साइड डिश और डेसर्ट शामिल हैं।

31 दिसंबर, 2019 तक दुनिया भर में इस श्रृंखला के 18,703 रेस्तरां हैं, यह कई स्थानों पर दुनिया की सबसे बड़ी पिज्जा श्रृंखला है। यह यम की सहायक कंपनी है।

Pizza Hut Franchise का मार्किट स्कोप

जून 1996 में, पिज़्ज़ा हट ने बैंगलोर में एक रेस्तरां के साथ भारत में अपनी शुरुआत की और इस श्रेणी में अग्रणी बनने वाली पहली अंतरराष्ट्रीय रेस्तरां श्रृंखला थी। रेस्तरां ब्रांड अपने सिग्नेचर पिज्जा, ऐपेटाइज़र, पास्ता, डेसर्ट और पेय पदार्थों से युक्त एक रोमांचक मेनू प्रदान करता है। ब्रांड इक्विटी द्वारा इसके ट्रेडमार्क डाइनिंग अनुभव को लगातार 11 वर्षों तक ‘सबसे भरोसेमंद खाद्य सेवा ब्रांड’ बनाने के लिए मान्यता दी गई है। पिज़्ज़ा हट भारत में सबसे पसंदीदा पिज़्ज़ा ब्रांड है, इसे सबसे ताज़ा, स्वादिष्ट और किफायती पिज़्ज़ा दिया गया है।

हम उन लोगों के लिए नहीं हैं जो इसमें घुलना-मिलना चाहते हैं: सीमाओं को आगे बढ़ाना हमारी विरासत का हिस्सा है। हमारे पास 100 से अधिक देशों में 16,000 से अधिक रेस्तरां और 350,000 टीम के सदस्य हैं। चाहे वह मूल स्टफ्ड क्रस्ट हो या बाहरी स्थान पर पिज्जा डालना, हम कभी भी गर्म पिज्जा देने के लिए खुद को ड्राइव करना बंद नहीं करते हैं, हर बार तेज – कहीं भी आप इसका आनंद लेना चाहते हैं।

आज, पिज़्ज़ा हट के देश में 400 से अधिक स्टोर हैं और अगले पांच वर्षों में यह संख्या दोगुनी करने की योजना है। पिज़्ज़ा हट का एक और लक्ष्य 2020 के अंत तक 14,000 से अधिक डिलीवरी ड्राइवरों को नियुक्त करना है। आज पिज़्ज़ा हट भारत की दूसरी सबसे बड़ी पिज़्ज़ा कंपनी है जिसकी बाजार हिस्सेदारी 27 प्रतिशत है। उपर्युक्त सभी आँकड़े और लक्ष्य संकेतक हैं कि पिज़्ज़ा हट फ्रैंचाइज़ी में निवेश करना एक अच्छा निर्णय है।

Pizza Hut Franchise की मेनू लिस्ट

  • Pan Pizza
  • SFO Pizza
  • Magic Pizza
  • Stuffed Crust Upgrade
  • Chicken Wings
  • Garlic Bread
  • Pasta
  • Sides
  • Dessert
  • Beverages

Pizza Hut Franchise के लिए आवश्यक जगह

किसी भी प्रकार का बिज़नेस शुरू करने के लिए जमीन सबसे जरूरी चीज होती है। ठीक उसी प्रकार pizza hut की फ्रेंचाइजी लेने के लिए भी आपको काफी जमीन की जरूरत पड़ती है और जमीन भी आपकी सही लोकेशन पर होनी चाहिए तभी कंपनी फ्रैंचाइज़ी देती है। हालांकि कंपनी द्वारा किसी विशिष्ट संख्या का उल्लेख नहीं किया गया है, बाजार अनुसंधान के अनुसार, पिज्जा हट फ्रैंचाइज़ी स्थापित करने के लिए न्यूनतम 1,000 से 1,500 वर्ग फुट क्षेत्र या आउटलेट स्थान की आवश्यकता होती है।

Pizza Hut Franchise के लिए आवश्यक खर्च

भारत में एक नया पिज्जा हट फ्रेंचाइजी शुरू करने के लिए 2 करोड़ रुपये की लागत के रूप में माना जाता है, वर्तमान रूपांतरण दरों के अनुसार प्रारंभिक मताधिकार शुल्क 25 हजार अमरीकी डालर या लगभग 14 लाख रुपये होगा। इसके अतिरिक्त, आपको अपने लाभ पर सालाना 6.5% रॉयल्टी देनी होगी।

Initial Franchise Fee :- $ 25,000 अमेरिकी डॉलर 
(Royalties) Monthly Service Fee :- कुल बिक्री का 6%
National Advertising :- 4.25% कुल बिक्री

Pizza Hut Franchise के लिए आवश्यक दस्तावेज

यदि कोई आवेदक पिज़्ज़ा हट फ्रेंचाइजी लेना चाहता है तो उसके लिए कंपनी कुछ डॉक्यूमेंट चेक करती है। इनमे आपके Personal Document भी होते है और आपके Property Document भी होते है।

Personal Document :-

  1. ID Proof :- Aadhaar Card, Pan Card, Voter Card
  2. Address Proof :- Ration Card, Electricity Bill
  3. Bank Account With Passbook
  4. Photograph, Email ID, Phone Number

Property Document :-

  1. Complete Property Document with Address
  2. Lease Agreement
  3. All Type NOC

Pizza Hut Franchise से होने वाला प्रॉफिट

पिज़्ज़ा हट की फ्रैंचाइज़ी लेकर आप एक अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते है। किसी भी व्यावसायिक बहुमत की लाभप्रदता ग्राहकों, क्षेत्र, राज्य के फुटफॉल पर निर्भर करती है जितना ज्यादा फुटफॉल होगा लोगो का आना जाना लगा रहेगा तो जाहिर इससे आपकी सेल भी बढ़ेगी और मार्जिन भी बढ़ेगा। उदाहरण के आधार पर अगर रेस्टोरेंट ए का लक्ष्य हर महीने कम से कम 20,000 रुपये कमाना है तो कम से कम 5 ग्राहकों को रोजाना रेस्तरां से खाना या टेकअवे या होम डिलीवरी लेनी चाहिए।

Pizza Hut Franchise के लिए ट्रेनिंग

पिज्जा हट अपने फ्रेंचाइज़र के लिए प्रशिक्षित कर्मचारी प्रदान करता है। इन कर्मचारियों को अन्य स्थानों की तुलना में ऑन-द-जॉब प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है और अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं, जो कक्षा और ऑन-द-जॉब प्रशिक्षण दोनों का एक संयोजन है। यह विशेष प्रशिक्षण आपके दिए गए स्थान पर 8 से 12 सप्ताह तक चलता है। प्रबंधन टीम की यात्रा और आवास जैसे खर्चों के लिए फ्रेंचाइजी पूरी तरह से जिम्मेदार हैं।

निम्नलिखित प्रारंभिक प्रशिक्षण कार्यक्रम श्रेणियो में कर्मचारियों को गुजरना पड़ता है :-

Restaurant Training :- इस ट्रेनिंग में लीडर प्रोग्राम, असिस्टेंट मैनेजर प्रोग्राम, रेस्टोरेंट जनरल मैनेजर प्रोग्राम और एरिया कोच प्रोग्राम शामिल हैं।

Franchise Onboarding :- इसमें नामित कार्यात्मक नेताओं के साथ व्यक्तिगत बैठकें करवाई जाती है।

इसके साथ ही प्रमुख कॉर्पोरेट विभागों के साथ ब्रांड मानक, संबंध निर्माण, निर्माण की जानकारी दी जाती है।

इसमें संस्कृति, ग्राहक अनुभव और व्यवहार, ब्रांड निर्माण, पाक नवाचार, विपणन आदि की भी जानकारी दी जाती है।

Pizza Hut Franchise के लिए आवेदन कैसे करे

पिज़्ज़ा हट की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आपको निम्न पॉइंटो को फॉलो करना होगा :-

  • सबसे पहले इच्छुक आवेदक पिज़्ज़ा हट फ्रैंचाइज़ी की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाए।
  • इसके बाद होम पेज पृष्ठ के नीचे दिए गए स्थान में आवश्यक विवरण जमा करके अपनी रुचि को आगे बढ़ा सकते हैं।
  • इसके बाद एक फॉर्म खुल जायेगा इसमें आप अपनी सभी आवश्यक डिटेल जैसे आवेदक का नाम, उसका मोबाइल नंबर, ई-मेल पता, निवास की स्थिति, वर्तमान शहर, निवेश की वहनीय सीमा और अन्य विवरण भरे।
  • सभी डिटेल भरने के बाद फॉर्म को सबमिट कर दे।
  • इन विवरणों को प्रस्तुत करने के बाद, संस्था आगे की कार्यवाही के लिए आवेदक से संपर्क करेगी।

Pizza Hut Franchise के लिए संपर्क सूत्र

12th Floor, Tower D, Global Business Park,

Gurgaon, Haryana, India.

Pin code: 122002

Contact Number: +91-124-4025100

तो दोस्तों यहा इस पृष्ठ पर Pizza Hut Franchise In India के बारे में बताया गया है अगर ये Pizza Hut Franchise In India आपको पसंद आया हो तो इस पोस्ट को अपने friends के साथ social media में share जरूर करे। ताकि वे इस बारे में जान सके। और नवीनतम अपडेट के लिए हमारे साथ बने रहे।

Categories: Franchise
Chote Udyog: