X

Shell Petrol Pump कैसे खोले ! पेट्रोल पंप बिज़नेस प्लान इन हिंदी

Shell Petrol Pump कैसे खोले शेल तेल और गैस उद्योग के हर क्षेत्र में सक्रिय है, शेल का 70 से अधिक देशों में संचालन है, प्रति दिन लगभग 3.7 मिलियन बैरल तेल का उत्पादन करता है और दुनिया भर में इसके लगभग 44,000 सर्विस स्टेशन हैं। 31 दिसंबर 2019 तक, शेल के पास 11.1 बिलियन बैरल के बराबर तेल का कुल सिद्ध भंडार था।

शेल भारत में 10 साल के भीतर 2500 शेल पेट्रोल पंप डीलरशिप की फ्रेंचाइजी बनाने की योजना बना रही है। जो भी व्यक्ति शेल पेट्रोल पंप डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेकर बिजनेस करने का इच्छुक हैं। उसके लिए सुनहरा मौका है।

Shell Petrol Pump Dealership का मार्किट स्कोप

Shell Petrol Pump कैसे खोले शैल भारतीय तेल का तीसरा सबसे बड़ा उपभोग करने वाला देश है। इसलिए शेल पेट्रोल पंप में डीलरशिप लेना हर कोई चाहता है। अगर हम नंबरों की बात करें तो शेल सभी के सबसे प्रमुख ब्रांडों में से एक है और इसमें 75 देशों सहित 43000 से अधिक सेवा और आपूर्ति स्टेशन हैं। शेल का लक्ष्य भारतीय समाज की ऊर्जा जरूरतों को पूरा करना है। भारत में शेल 1928 से काम कर रहा है। इस कंपनी में 9000 कर्मचारी और 250000 खुदरा ग्राहक हैं। शेल इंडिया के बाहर पूरे भारत में 189 वितरक नेटवर्क हैं। अभी शेल भारत के 8 राज्यों आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, मेघालय, महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक और असम में सेवा दे रहा है।

Shell Oil Company के पेट्रोल की गुणवत्ता अच्छी होने क कारण भारत में इसके कस्टमर तेजी से बढ़ते जा रहे है थोड़े ही समय में इस कंपनी से अपने कस्टमर की संख्या 5 लाख से ज्यादा कर ली है और जो लगातार बढ़ती जा रही है ये कंपनी लोगो को पेट्रोल के साथ साथ रोजगार भी प्रदान कर रही है और अपने ज्यादा पेट्रोल पंप की संख्या बढ़ाने से रोजगार में वृद्धि भी हो सकती है। आप भी शैल कंपनी का पेट्रोल पंप खोलकर एक अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते है।

Shell Petrol Pump के लिए आवश्यक योग्यता

  1. सबसे पहले आवेदक को भारतीय नागरिक होना चाहिए।
  2. पेट्रोल पंप खोलने के लाइसेंस लेने वाले की आयु 21 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  3. जहां तक पढ़ाई की बात करे तो आपको किसी सरकारी बोर्ड से कम से कम बीए पास होना चाहिए।
  4. आवेदक के पास retail / service / hospitality / industry के अन्दर काम का 5 साल का अनुभव होना चाहिए।

Shell Petrol Pump के लिए आवश्यक सर्टिफिकेट और परमिशन

  1. आपकी जमीन के दस्तावेज़ Complete और Certified होने चाहिए।
  2. लाइसेंसिंग प्राधिकरण से नो ऑबजेक्शन सर्टिफिकेट (NOC)
  3. नगर निगम विभाग और अग्नि सुरक्षा कार्यालय से अनुमति लेनी होगी।
  4. CCOE है जो विस्फोटक विभाग की मंजूरी दस्तावेज है वो लेना पड़ेगा।
  5. एक जिला कलेक्टर NOC और पुलिस आयुक्त NOC की जरुरत होगी।
  6. PWD की मंजूरी, बिजली बोर्ड, ग्राम पंचायत की मंजूरी।
  7. अंतिम CCOE लाइसेंस की जरुरत होगी।
  8. राष्ट्रीय राजमार्ग की स्वीकृति
  9. अगर वन भूमि तो वनविभाग से NOC लेनी होगी।

Shell Petrol Pump के बेनिफिट्स क्या है

यदि आप शेल कंपनी के साथ व्यापार करने जा रहे हैं, तो आपको कई लाभ प्राप्त होंगे जो नीचे उल्लिखित हैं :-

  • शेल ईंधन के मामले में सबसे भरोसेमंद ब्रांड में से एक है। शेल सर्विस स्टेशन चलाना एक प्रमुख प्रतिबद्धता है।
  • वहाँ अधिकांश सर्विस स्टेशन साल में 24 घंटे 7 और 365 दिन खुले रहते हैं।
  • वे हर लेनदेन में विश्व स्तरीय ग्राहक अनुभव में काम कर रहे हैं।
  • शैल कंपनी आगे देख रही है और ऐसे साझेदार ढूंढ रही है जो नेतृत्व के गुण प्रदर्शित कर रहे हैं।
  • एक शेल कंपनी खुदरा विक्रेता के साथ भी काम कर रही है जो हमेशा विश्व स्तरीय सेवा मानकों को बनाए रखता है।
  • जब आप शेल के साथ एक रिटेल स्टोर खोलते हैं तो यह आप पर निर्भर करता है कि आपकी टीम को कौन व्यवस्थित या प्रबंधित करेगा।
  • आपके द्वारा चुनी गई टीम पेशेवर होगी और अपने ग्राहकों के लिए बेंचमार्क सेट करेगी।
  • शैल कंपनी ईको सिस्टम में भी काम कर रही है जो प्रमुख भूमिका निभाएगी।

Shell Petrol Pump के लिए आवश्यक निवेश

शैल पेट्रोल पंप खोलने का खर्च और लागत आपकी जमीन पर निर्भर करता है यदि आपकी जमीन किसी शहर में हैं तो वहां पंप लगवाने का खर्च थोड़ा ज्यादा होगा जबकि गाँव कस्बे में शहर की तुलना में कम खर्च आता है यदि आप किसी गाँव या कस्बे में पेट्रोल पंप खोलना चाहते है तो इसका खर्च 25 से 30 लाख रूपये तक हो सकता है जबकि किसी शहर में इसका खर्च थोड़ा ज्यादा हो जाता है शहर में आपको कम से कम 70 लाख रूपये तक खर्च हो सकते हैं। यदि आप हाईवे या मेट्रोपोलियन एरिया में HP पेट्रोल पंप खोलना चाहते है तो इसके लिए आपको 1 करोड़ से 1.25 करोड़ रूपये खर्च करने पड़ सकते है।

Shell Petrol Pump के लिए आवश्यक जमीन

शैल पेट्रोल पंप खोलने के लिए आपको अच्छी खासी जमीन की जरुरत पड़ेगी। क्योंकि जमीन पेट्रोल पंप के लिए सबसे जरुरी चीज है। यदि आप की जमीन स्टेट हाईवे और नेशनल हाईवे पर है, तो आपको पेट्रोल पम्‍प के लिए 1200 वर्ग मीटर से लेकर 1600 वर्ग मीटर जमीन की जरूरत पड़ेगी। लेकिन आप या नगरीय क्षेत्र या शहर में पेट्रोल पंप खोलना चाहते हैं. तो आपके पास कम से कम 1000 वर्ग मीटर जगह की जरुरत पड़ेगी। जबकि किसी गाँव में पेट्रोल पंप खोलने के लिए आपको 600 से 800 वर्ग मीटर जगह की जरुरत पड़ेगी।

Shell Petrol Pump के लिए जमीन से सम्बंधित तथ्य

  1. जिस जमीन के ऊपर आप पेट्रोल पंप खोलना चाहते हैं. उसके कागज पूरे होने चाहिए और उसके साथ ही आप की जमीन का टाइटल और उसका एड्रेस भी लिखा होना चाहिए।
  2. जिस जमीन पर आप पेट्रोल पंप खोलना चाहते हैं. यदि वह जमीन कृषि भूमि है तो आपको उसको गैर कृषि भूमि करवाना होगा।
  3. यदि जमीन आपकी खुद की नहीं है. तो आप को जमीन के मालिक से NOC यानी नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट लेना होगा।
  4. आप की जमीन में पानी और बिजली का कनेक्शन भी होना चाहिए।
  5. यदि आपने जमीन Lease पर ली है. तो आपके पास Lease एग्रीमेंट का होना भी बहुत जरूरी है।
  6. यदि आप ने जमीन को किसी से खरीदा है. तो आपके पास रजिस्टर्ड सेल डीड का होना बहुत जरूरी है।
  7. यदि आपकी जमीन ग्रीन बेल्ट में है तो आप पेट्रोल पंप के लिए अप्लाई नहीं कर सकते।
  8. अगर आपने किसी दूसरे व्यक्ति से जमीन किराये पर ली है तो इसका आपके पास रेंट एग्रीमेंट होना आवश्यक है।
  9. आपकी जमीन का नक्सा बना होना चाहिए।
  10. आपकी जमीन रोड़ या सड़क के किनारे होनी चाहिए।

Shell Petrol Pump से कितनी कमाई होगी

दोस्तों कोई भी पेट्रोलियम कम्पनी पेट्रोल पंप खोलने पर आपको किसी प्रकार की कोई सैलरी नहीं देती है जो भी इनकम होती है वो कमीशन के आधार पर होती है। ठीक उसी प्रकार Shell कंपनी भी आपको पेट्रोल और डीजल बेचने पर अलग अलग कमीशन मिलता है। इंटरनेट में उपलब्ध जानकारी के आधार पर एक लीटर पेट्रोल बेचने पर 2 रुपये से 2.5 रूपये का कमीशन मिलता है. यदि आप एक दिन में 5000 लीटर पेट्रोल बेच देते है तो इसकी कमाई करीब 10000 रूपये होती है।

वहीं अगर डीजल की बात करे तो इसमें 1.80 रूपये से 2.40 रूपये का कमीशन मिलता है. ऐसे में अगर आप एक दिन में 5000 लीटर डीजल बेच देते हैं तो इसकी कमाई 10000 रूपये हो जाती है. महीने के हिसाब से देखे तो 10000 लीटर पेट्रोल डीजल बेचने पर सभी अन्य खर्चो को काट कर आप कम से कम 5 से 6 लाख रूपये की कमाई कर सकते है।

Shell Petrol Pump के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करे

यदि आप शेल इंडिया, और शेल रिटेल व्यवसाय के साथ काम करने का मन बनाते हैं तो आपको कंपनी से संपर्क करने के लिए आवेदन पत्र भरना होगा।

  • सबसे पहले आपको शेल इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आप यहां से सीधे आवेदन पत्र पृष्ठ पर जा सकते हैं।
  • इस पेज पर सभी नियम और शर्तें, लाभ, और कुछ अन्य व्यावसायिक विचारों के विवरण चरण दर चरण दिए गए हैं।
  • आपको नीचे स्क्रॉल करना है और इस पेज के नीचे जाना है। इस पेज पर आपको हमारा एप्लीकेशन फॉर्म दिखाई देगा।
  • यह एक ऐसा फॉर्म है जिसमें शेल रिटेल बिजनेस अवसर आवेदन फॉर्म में शामिल होने का उल्लेख है। कार्यक्रम के लिए आज ही आवेदन करें।
  • इस फॉर्म में आपको अपना फर्स्ट नेम, मिडिल नेम, लास्ट नेम, ईमेल आईडी और फोन नंबर देना होगा।
  • अगले भाग में आपको यह जानकारी देनी होगी कि आप कर्मचारी या उद्यमी हैं। यदि आप कहीं काम कर रहे हैं तो आपको कर्मचारी चुनना है, और यदि आप शेल के साथ अपना स्टार्टअप शुरू करना चाहते हैं तो आपको उद्यमी चुनना होगा।
  • अगले भाग में निवेश की संभावना है। ऑटोमेटिक इन्वेस्टमेंट स्टार्टअप 15 लाख रुपये पर सेट है। इसका मतलब है कि शेल के साथ व्यवसाय शुरू करने के लिए आवश्यक न्यूनतम राशि 15 लाख रुपये है। आप अपनी निवेश क्षमता को अधिकतम 50 लाख रुपये तक बढ़ा सकते हैं।
  • अब अपना राज्य, शहर का नाम, डाक पिन चुनें और फिर कंपनी को एक संदेश लिखें।
  • अगला भाग अपना रिज्यूमे अपलोड करना है। छवि प्रारूप या पीडीएफ प्रारूप में होना चाहिए, लेकिन आकार का आदान-प्रदान 10 एमबी से अधिक नहीं किया जाना चाहिए।
  • अगले भाग में आपको यह उत्तर देना होगा कि आप खुदरा विक्रेता के लिए मौजूदा तेल और गैस डीलर हैं। अपना जवाब हां या ना में दें और फिर सबमिट फॉर्म बटन पर क्लिक करें।

Shell Petrol Pump के लिए बैंक से लोन

Shell पेट्रोल पंप खोलने और उसका विस्‍तार करने के लिए आप बैंकों से लोन भी ले सकते हैं. इस तरह के बिज़नेस के लिए आपको आसानी से लोन मिल सकता है. पेट्रोल पंप खोलने में जो खर्च आता है वो उस क्षेत्र पर निर्भर करता है यदि क्षेत्र किसी अर्बन एरिया में आता है तो खर्च उसके उपर निर्भर करता है और मेट्रोपोलियन एरिया है तो खर्च उसके हिसाब से होता है. एक पेट्रोल पंप गांव जैसे इलाकों में खोलना बेहद सस्ता है। लेकिन फिर भी आपके पास रुपयों की कमी आ जाती है तो आप किसी भी बैंक में लोन के लिए अप्लाई कर सकते है। इसके लिए आपको बिज़नेस सम्बंधित सभी कागजात बैंक में जमा करवाने होंगे। और आपको सभी डिटेल देनी होगी और आपको आसानी से लोन मिल जायेगा। लेकिन फिर भी आपके पास 15 से 20 लाख रूपये इन्वेस्ट करने के लिए होने चाहिए।

तो दोस्तों यहा इस पृष्ठ पर Shell Petrol Pump कैसे खोले के बारे में बताया गया है अगर ये Shell Petrol Pump कैसे खोले आपको पसंद आया हो तो इस पोस्ट को अपने friends के साथ social media में share जरूर करे। ताकि वे इस बारे में जान सके। और नवीनतम अपडेट के लिए हमारे साथ बने रहे।

Categories: Dealership
Chote Udyog: