X

Star Bazaar Franchise in Hindi ! Star Bazaar फ्रैंचाइज़ी कैसे ले।

Star Bazaar Franchise in Hindi स्टार बाजार सुपर मार्केट की स्थापना वर्ष 1998 में Simone टाटा द्वारा की गई थी। इस कंपनी की लोकप्रियता के आधार पर वर्ष 2000 में फ्रैंचाइज़ी वितरण का कार्यक्रम भी आरंभ कर दिया गया। वर्तमान में कंपनी के सैकड़ों आउटलेट पूरे भारत में स्थापित हो चुके हैं। स्टार बाजार ताजा भोजन और किराने के सामान के लिए आधुनिक रिटेलर और वन स्टॉप समाधान है। स्टार बाजार मार्किट में ताजा फल, सब्जियां ग्रोसरी, बेकरी प्रोडक्ट, स्नैक्स, ब्रांडेड फूड, अंडा, मीट मछली, हेल्थ केयर, ब्यूटी, होम डेकोर और होम अप्लायंस प्रोडक्ट मिलते हैं।

स्टार मार्किट स्टार का एक हिस्सा, एक मल्टीफॉर्मेट रिटेल चेन जो ट्रेंट हाइपरमार्केट प्राइवेट लिमिटेड (टाटा-टेस्को एंटरप्राइज संयुक्त उद्यम) की एक इकाई है, स्टार मार्केट का लक्ष्य ग्राहकों को उनकी मासिक और टॉप-अप घरेलू जरूरतों को पूरा करने के लिए वन-स्टॉप डेस्टिनेशन की पेशकश करना है।

इसके सिग्नेचर कस्टमर फर्स्ट अप्रोच ने इसे अत्यधिक ग्राहक वफादारी हासिल करने में मदद की है। इसकी देखभाल और सहानुभूति इसके कर्मचारियों तक भी फैली हुई है, यही वजह है कि इसके पास एक विविध कार्यबल है जिसमें विशेष रूप से विकलांग सहयोगियों को काम पर रखने पर विशेष ध्यान दिया गया है।

Table of Contents

Chaat Lounge Franchise In India ! चाट लाउन्ज फ्रैंचाइज़ी कैसे ले।

Star Bazaar Franchise क्या है

दोस्तों Star Bazaar का नाम तो आप सभी ने सुना ही होगा। आज के समय में हर कोई Star Bazaar के बारे में जानता है फिर ही हम आपको बता दे की Star Bazaar भारत में एक सबसे ज्यादा तेजी से बढ़ने वाला पिज्जा रेस्टोरेंट ब्रांड है। इसके आलावा जितनी भी बड़ी बड़ी कंपनीज हैं वें अपने प्रोडक्ट की बिक्री को ज्यादा से ज्यादा बढ़ाना चाहती हैं इसके लिए वह देश के विभिन्न भागों तक अपनी पहुँच बढाने के लिए अपनी ब्रांच open करवाती हैं और वे अपने प्रोडक्ट को बेंचने के लिए किसी व्यक्ति या संस्था को प्राधिकृत करती हैं अपनी डीलरशिप या फ्रैंचाइज़ी देती है। जो उनकी पात्रता की शर्तों को पूरा करता हो इसे ही फ्रैंचाइज़ी या डीलरशिप देती हैं। इसी प्रकार आप भी Star Bazaar कंपनी की फ्रैंचाइज़ी या डीलरशिप ले सकते हैं और अपना बिज़नेस शुरू कर सकते है।

Chotu Chaiwalah Franchise In Hindi ! छोटू चायवाला फ्रैंचाइज़ी कैसे ले।

Star Bazaar Franchise का मार्किट स्कोप

STAR ने अपना पहला ब्रांड Klia लॉन्च किया, जो घरेलू देखभाल और स्वच्छता उत्पादों की एक श्रृंखला है। स्टार ने अपना फूड एंड बेवरेज ब्रांड FABSTA लॉन्च किया। स्टार ने अपना पर्सनल केयर और हाइजीन ब्रांड स्काई लॉन्च किया। वर्तमान में, 41 स्टार बाजार आउटलेट हैं, जिनमें से 10 लगभग 25,000 से 50,000 वर्ग फुट के बड़े प्रारूप हैं। नए स्टोर स्टार मार्केट होंगे, जो कि 7,500 वर्ग फुट के औसत आकार में एक मध्यम आकार का प्रारूप है।

स्टार ताजा भोजन और किराने के सामान के लिए भारत का सबसे अग्रणी और महत्वपूर्ण आधुनिक रिटेलर है। हम अपने ग्राहकों को दैनिक आवश्यक वस्तुओं की एक विस्तृत श्रृंखला, ताजा उपज, मुर्गी पालन और विशेष टाटा ब्रांडों के एक बड़े मूल्य पर प्रदान करते हैं। स्टार मुंबई, पुणे, बैंगलोर, कोल्हापुर और हैदराबाद में 48 स्टोर्स में मौजूद है।

STAR अब StarQuik का सोर्सिंग पार्टनर है और अब वास्तव में ओमनी-चैनल बन गया है, जो ग्राहकों को किराने का सामान ऑनलाइन ऑर्डर करने और इसे उनके घरों तक पहुंचाने की सुविधा प्रदान करता है।

Mr. Sandwich Franchise In India ! मिस्टर सैंडविच फ्रैंचाइज़ी कैसे ले।

Star Bazaar Franchise के लिए आवश्यक जमीन

अपने शहर में Star Bazaar की फ़्रैंचाइज़ी शुरू करने के लिए आपको बस एक उपयुक्त स्थान की आवश्यकता है, Star Bazaar की फ्रैंचाइज़ी के लिए आपको 2500 से 3000 वर्ग फुट तक क्षेत्रफल वाला स्थान की जरूरत पड़ेगी। इसमें आपको पार्किंग के लिए पर्याप्त जगह, अधिमानतः बेसमेंट पार्किंग जोकि खुले विकास क्षेत्र में स्थित है की जरूरत होगी। एक ऐसा क्षेत्र जो सामने से आसानी से दिखाई दे। मैन मार्किट वाला इलाका जहाँ फुटफॉल अधिक हो भीड़भाड़ वाला इलाका होना चाहिए। उचित रूप से आपकी प्रॉपर्टी के दस्तावेज़ वेरिफाइड  होने चाहिए।

यदि आपके पास ऐसी जगह है, जहां Star Bazaar सुपरमार्केट व्यवसाय सफलतापूर्वक चलाया जा सकता है, तो आपको तुरंत अधिकारियों से संपर्क करना चाहिए। अधिकारियों द्वारा प्रस्तावित स्थान के निरीक्षण के बाद इसके बारे में और सभी जानकारी आपको उपलब्ध कराई जाएगी। इसके अन्दर जमीन एक स्टोर के लिए चाहिए और एक godown के लिए चाहिए और जितना बड़ा स्टोर ओपन किया जाता है उतनी ज्यादा जमीन की जरुरत पड़ती है और यदि छोटा स्टोर ओपन करते है तो कम जमीन की जरुरत पड़ती है।

इसके अलावा Star Bazaar फ्रैंचाइज़ी के लिए कंपनी द्वारा ग्राहकों को parking facility देने की भी शर्त रखी गई है। ऐसे में आपको vehicle parking के लिए भी अलग से जगह का प्रबंध करना होगा। इसके अलावा billing counter और प्रोडक्ट डिस्प्ले एरिया के लिए भी अलग से जगह होनी चाहिए।

Shasha Shandaar Shawarma Franchise ! शाशा शानदार शावर्मा फ्रैंचाइज़ी कैसे ले।

Star Bazaar Franchise के लिए आवश्यक निवेश

किसी भी बिज़नेस को शुरू करने से पहले निवेश की जरूरत होती है और अगर Star Bazaar फ्रैंचाइज़ी के निवेश की बात करे तो इसमें आपको 1 गोदाम बनाने की जरूरत होती है उसके बाद कंपनी की कुछ सिक्यूरिटी फीस देनी पड़ती है इसे अलग पहले माल मांगने के लिए निवेश करना पड़ता है और सबसे जरुरी बात ज़मीन की है अगर जमीन आपकी खुद की है तो खर्चा कम लगेगा और अगर आप जमीन खरीदते है तो ज्यादा खर्चा लगेगा यदि चाहे तो आप जमीन को किराया पर भी ले सकते है। इसमें आपको कुछ वर्कर का खर्च या काम के लिए स्टाफ भी रखना पड़ता है तो सारा निवेश यही होता है।

यदि आप Star Bazaar फ्रेंचाइजी में इन्वेस्टमेंट को कम रखना चाहते हैं तो ज़मीन ख़रीदने की बजाय किराये पर लेकर व्यवसाय आरंभ कर सकते है। इसके अलावा Star Bazaar फ्रेंचाइजी में आने वाली लागत कई अन्य उदाहरण पर भी निर्भर करती है। कंपनी द्वारा Star Bazaar Franchise में ग्राहकों को उचित सुविधाएं प्रदान करने के लिए 5 से 8 employees रखना भी अनिवार्य है। साथ ही कंप्यूटर और इंटरनेट कनेक्टिविटी, CCTV सेटअप और एयर कंडीशनर की सुविधा देना भी आवश्यक दिशा निर्देश में शामिल है।

  • Franchise Fees :- 3,00,000 Rs.
  • Building Cost :-  40 Lakhs To 50 Lakhs Rs, (यदि खुद की जमीन है तो ये खर्चा बच जायेगा)
  • Worker Salary :- 5 Lakhs To 10 Lakhs Rs.
  • Other Expenses :- 40 Lakhs Rs.
  • Total investment :- 50 Lakhs To 80 Lakhs Rs.

यह निवेश राशि आंकड़ों के आधार पर है निवेश राशि आपकी जगह और लोकेशन के हिसाब से कम या ज्यादा हो सकती है। 

One Bite Franchise In India ! वन बाईट फ्रैंचाइज़ी कैसे ले।

Star Bazaar Franchise के लिए आवश्यक दस्तावेज

Star Bazaar की फ्रैंचाइज़ी के लिए आपको कुछ डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ती है इसमें आपके Personal Document और Property Document और साथ ही कुछ Business डॉक्यूमेंट की भी जरूरत पड़ती है।

Personal Document :-

  • ID Proof :- Aadhaar Card, Pan Card, Voter Card
  • Address Proof :- Ration Card, Electricity Bill
  • Bank Account With Passbook
  • Photograph, Email ID, Phone Number

Business Document :-

  • GST Number
  • Business Pan Card
  • Qualification Certificate
  • FSSAI License

Property Document :-

  • Shop agreement / Sale deed
  • Rent agreement
  • NOC

Star Bazaar Franchise से होने वाला प्रॉफिट/मार्जिन

Star Bazaar Franchise के अंदर आप काफी ज्यादा प्रॉफिट अर्जित कर सकते है। Star Bazaar Franchise के अंदर Profit Margin की बात करें तो Distributor को हर प्रोडक्ट्स पर अलग अलग प्रॉफिट मार्जिन मिलता है क्योंकि कंपनी कई प्रकार के प्रोडक्ट्स बनाती है और सभी पर अलग अलग मार्जिन निर्धारित किया हुआ है। इस बिज़नेस को शुरू करके आप लाखो रूपये कमा सकते है। ज्यादा जानकारी के लिए आप कंपनी के टोल फ्री नंबर पर सम्पर्क कर सकते है।

Star Bazaar फ्रैंचाइज़ी में आपकी कमाई आपके द्वारा की गई कुल बिक्री पर निर्भर करती है। यदि आप पर्याप्त बिक्री करने में सक्षम हैं तो आप कंपनी से अधिक लाभ की उम्मीद कर सकते हैं। शुरुआत में कोई मासिक लक्ष्य नहीं है, इसलिए आप अपने ग्राहकों को स्वतंत्र रूप से बना सकते हैं। इस कंपनी में बहुत सारी विभिन्न उत्पाद श्रृंखलाएँ हैं।

Zoop Vadapav Franchise In India ! जूप वडापाव फ्रैंचाइज़ी कैसे ले।

Star Bazaar Franchise के लिए आवेदन कैसे करे

  • सबसे पहले आप कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट www.starbazaarindia.com पर जाये।
  • उसके बाद होम पेज आपको Contact Us का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करे।
  • इस पर क्लिक करने के बाद Franchise Form ओपन होगा।
  • उस फार्म में अपने व्यक्तिगत विवरण जैसे नाम, स्थान, संपर्क नंबर आदि के साथ फॉर्म भरें।
  • सभी डिटेल भरने के बाद फॉर्म को सबमिट कर दे।
  • कुछ व्यक्तिगत जानकारी प्रस्तुत करने के बाद, आपको पूछताछ प्रस्तुत करने की आवश्यकता होगी।
  • यदि आप शॉर्टलिस्ट हो जाते हैं, तो कंपनी के प्रतिनिधि आपसे संपर्क करेंगे।

Star Bazaar Franchise के लिए सम्पर्क सूत्र

CORPORATE OFFICE

25th & 26th Floor,
Lodha Excelus,
New Cuffe Parade,
Sewri – Chembur Road,
Near Imax Dome Theatre,
Wadala, Mumbai – 4000037, Maharashtra, India.

REGISTERED OFFICE

TAJ Building 2nd Floor,
210 Dr. D.N. Road,
Fort, Mumbai – 400001.

 

तो दोस्तों यहा इस पृष्ठ पर Star Bazaar Franchise in Hindi के बारे में बताया गया है अगर ये Star Bazaar Franchise in Hindi आपको पसंद आया हो तो इस पोस्ट को अपने friends के साथ social media में share जरूर करे। ताकि वे Star Bazaar Franchise in Hindi बारे में जान सके। Star Bazaar Franchise in Hindi और नवीनतम अपडेट के लिए हमारे साथ बने रहे।

Categories: Franchise
Chote Udyog: