You are here
Home > Franchise >

Zomato Franchise And Delivery Service | जोमाटो डीलरशिप

Zomato Franchise And Delivery Service In Hindi Zomato 2008 में पंकज चड्ढा और दीपिंदर गोयल द्वारा स्थापित एक भारतीय बहुराष्ट्रीय रेस्तरां एग्रीगेटर और खाद्य वितरण कंपनी है। Zomato चुनिंदा शहरों में पार्टनर रेस्तरां से जानकारी, मेनू और रेस्तरां की उपयोगकर्ता-समीक्षा के साथ-साथ भोजन वितरण विकल्प प्रदान करता है। 2019 तक, यह सेवा 24 देशों और 10,000 से अधिक शहरों में उपलब्ध है।

Zomato faces the tremor,17 million user records compromisedZomato launches Infinity Dining for Gold members – Business Traveller

Zomato को 2008 में Foodiebay के रूप में स्थापित किया गया था, और 18 जनवरी 2010 को Zomato का नाम बदलकर Zomato Media Pvt। लिमिटेड  रखा गया। 2011 में, Zomato ने पूरे भारत में दिल्ली NCR, मुंबई, बैंगलोर, चेन्नई, पुणे और कोलकाता में विस्तार किया। Zomato कंपनी ने संयुक्त अरब अमीरात, श्रीलंका, कतर, यूनाइटेड किंगडम, फिलीपींस, और दक्षिण अफ्रीका सहित कई देशों में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर परिचालन का विस्तार किया।

Zomato क्या है

Zomato किचन की अवधारणा Zomato Infrastructure Services योजना से संबंधित है जिसे कंपनी द्वारा शुरू किया गया है। कंपनी ऐसे लोगों के साथ सहयोग करना चाहती है, जो वर्तमान में एक रेस्तरां के मालिक हैं और उन्हें अधिक स्थानों के माध्यम से अपने व्यवसाय का विस्तार करने में मदद करना चाहते हैं, इन अवसंरचना सेवाओं को बिना डाइन-इन विकल्प वाले आउटलेट के रूप में माना जा सकता है। आउटलेट केवल होम डिलीवरी की सेवा प्रदान करेंगे।

4 या अधिक रेस्तरां ग्राहकों को अपने उत्पादों को संचालित करने और वितरित करने के लिए एक आउटलेट साझा कर सकते हैं। एक आउटलेट में रेस्तरां या तो व्यक्तिगत रूप से स्वामित्व वाले डिलीवरी पार्टनर चुन सकते हैं या वे साझा डिलीवरी कर्मियों का विकल्प चुन सकते हैं।।आउटलेट के लिए रियल एस्टेट Zomato द्वारा रेस्तरां को प्रदान किया जाएगा। यह Zomato ही है जो सभी आवश्यक उपकरणों की व्यवस्था करेगा और इन रेस्तरां के लिए रसोई स्थापित करेगा। इन सभी रेस्तराँ को बस चलना है और काम करना शुरू करना है।

Zomato Franchise का मार्किट स्कोप

ज़ोमैटो किचन फ्रैंचाइज़ी ज़ोमैटो द्वारा शुरू की गई एक अवधारणा है जहाँ वे कुछ रेस्तरां के साथ सहयोग करते हैं और अन्य स्थानों पर विस्तार करने में उनकी मदद करते हैं। स्थान, आउटलेट की स्थापना और उपकरणों की सभी लागतों को Zomato द्वारा वहन किया जाता है। फूड डिलीवरी कंपनियों की बात करें तो भारत में Zomato से बड़ा कोई नाम नहीं है। पिछले कुछ वर्षों में, Zomato ने नियत समय में स्वादिष्ट खाद्य उत्पाद प्रदान करके भारत के लोगों का विश्वास हासिल किया है। कंपनी अपने लिए एक वफादार ग्राहक आधार बनाने में कामयाब रही है। यह ग्राहक आधार ऐसे लोगों से भरा हुआ है जो हमेशा किसी भी अन्य खाद्य वितरण कंपनी की तुलना में Zomato को चुनेंगे।

Zomato Franchise के बिज़नेस का रजिस्ट्रेशन

जोमाटो की फ्रैंचाइज़ी के लिए आपको अपने बिज़नेस को निम्न प्रकार से रजिस्ट्रेशन करवाना होगा :-

Firm Registration Certificate :- इसके लिए आपको अपने बिज़नेस या फर्म को रजिस्ट्रेशन करवाना होगा।

Food Safety and Standards Authority of India (FSSAI) License :- इसके लिए आपको FSSAI लाइसेंस की जरूरत होगी जोकि आपको फ़ूड डिपार्टमेंट से प्राप्त करना होगा।

GST Number :- इसके लिए आपको GST Number के लिए भी अप्लाई करना होगा।

Shop & Establishment Letter :- इसके लिए आपको शॉप इस्टैब्लिशमेंट लेटर की भी जरूरत पड़ सकती है।

Zomato Franchise के लिए आवश्यक स्पेस

किसी भी प्रकार का बिज़नेस शुरू करने के लिए जमीन सबसे जरूरी चीज होती है। ठीक उसी प्रकार जोमाटो की फ्रेंचाइजी लेने के लिए भी आपको काफी जमीन की जरूरत पड़ती है और जमीन भी आपकी सही लोकेशन पर होनी चाहिए।ज़ोमैटो रेस्तरां फ़्रैंचाइज़ी शुरू करने के लिए, रेस्तरां में 2000 से 3000 वर्ग फुट की न्यूनतम जगह होनी चाहिए। यदि आपके पास इससे अधिक जगह है, तो यह और अच्छा है। और अगर आप जगह के मालिक हैं, तो आप Zomato को संपत्ति के दस्तावेज जमा करते हैं। लेकिन अगर आप किराए की जगह लेकर शुरू करते है तो आपके पास रेंट एग्रीमेंट होना भी जरूरी है।

Zomato Franchise के लिए आवश्यक खर्च

जोमाटो फ्रैंचाइज़ी के लिए आपको काफी इन्वेस्टमेंट की जरूरत पड़ेगी। Zomato की डीलरशिप पाने के लिए एक निवेशक को जितना पैसा लगाना पड़ता है, वह लगभग 20 से 30 लाख रुपये आता है। फ्रैंचाइज़ी द्वारा कंपनी को कोई फ्रैंचाइज़ी रॉयल्टी शुल्क का भुगतान नहीं करना पड़ता है। यह इन्वेस्टमेंट आपकी जमीन और लोकेशन के हिसाब से कम या ज्यादा हो सकती है। यदि जमीन आपकी खुद की है तो आपका काफी रुपया बच जायेगा और यदि आप जमीन को खरीदते हो या रेंट पर लेते हो तो आपको और अधिक राशि की जरूरत पड़ेगी।

Zomato Franchise के लिए आवश्यक दस्तावेज

यदि कोई आवेदक जोमाटो फ्रेंचाइजी लेना चाहता है तो उसके लिए कंपनी कुछ डॉक्यूमेंट चेक करती है। इनमे आपके Personal Document भी होते है और आपके Property Document भी होते है।

Personal Document :-

  1. ID Proof :- Aadhaar Card, Pan Card, Voter Card
  2. Address Proof :- Ration Card, Electricity Bill
  3. Bank Account With Passbook
  4. Photograph, Email ID, Phone Number

Property Document :-

  1. Complete Property Document with Address
  2. Lease Agreement
  3. All Type NOC

Zomato Franchise से होने वाला प्रॉफिट

Zomato की फ्रैंचाइज़ी लेकर आप अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते है। क्योंकि फ़ूड डिलीवरी की क्षेत्र की बात करें तो Zomato एक विशाल डिलीवरी कंपनी है। तो, यह स्पष्ट है कि कंपनी में निवेश करने वाला व्यक्ति काफी लाभ कमाएगा। Zomato किचन की फ्रैंचाइज़ी का मालिक बनने के लिए व्यवसाय में निवेश करने वाला व्यक्ति हर महीने लगभग 4 लाख रुपये लाभ आसानी से कमा सकता है। यह लाभ भी आप के एरिया के हिसाब से होता है। बड़े शहरों में यह लाभ और भी बढ़ सकता है।

Zomato Franchise क लिए अप्लाई कैसे करे

  • सबसे पहले आप सीधे zomato के वेबसाइट पर जाये और रजिस्ट्रेशन के लिए apply कर दें।
  • Zomato पर रजिस्ट्रेशन करना बहुत ही सरल है आपसे फॉर्म के अंदर कुछ बेसिक चीजें पूछे जायेंगे ,
  • बस आपको अपनी डिटेल देनी है उसके बाद zomato के टीम आपके पास आएंगे और आपके द्वारा दी गयी जानकारी की पुष्टि करेंगे।
  • इसके अलावा आपके डॉक्यूमेंट के फोटो कॉपी लेंगे। सब कुछ सही होने के बाद आपको इसकी अनुमति दे दी जाएगी फिर आप काम शुरू कर सकते है।
  • यदि आपके यह सब नहीं है तो आप एक फ़ास्ट फ़ूड दुकान लेकर ऑफलाइन के साथ ऑनलाइन zomato पर food सेल कर सकते है परन्तु आपको यह सारे document के लिए procedure करना आवश्यक होगा।

Zomato Franchise के लिए संपर्क सूत्र

Zomato Franchise Contact Number :-  91-80396 54500 , 011-40847474

Zomato Head Office

Zomato Media Pvt Ltd
139-P, Sector 44,
Gurgaon, Haryana 122002

तो दोस्तों यहा इस पृष्ठ पर Zomato Franchise And Delivery Service In Hindi के बारे में बताया गया है अगर ये Zomato Franchise And Delivery Service In Hindi आपको पसंद आया हो तो इस पोस्ट को अपने friends के साथ social media में share जरूर करे। ताकि वे इस बारे में जान सके। और नवीनतम अपडेट के लिए हमारे साथ बने रहे।

 

 

 

Leave a Reply

Top