You are here
Home > Dealership >

रिलायंस पेट्रोल पंप डीलरशिप कैसे ले

रिलायंस पेट्रोल पंप डीलरशिप कैसे ले रिलायंस पेट्रोलियम कंपनी के तहत पेट्रोलियम व्यवसाय का संचालन करती है। यह भारत की निजी क्षेत्र की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है।भारत में ईंधन स्टेशन या पेट्रोल पंप व्यवसाय अत्यधिक लाभदायक है।कंपनी का मुख्यालय अहमदाबाद, गुजरात में है। वर्तमान में कंपनी के पूरे देश में 1380 से अधिक रिटेल आउटलेट हैं। रिलायंस सबसे अच्छी कंपनी है जिसके साथ व्यापार करना आसान है। इसका ईंधन रिटेल व्यवसाय 100% स्वचालित नेटवर्क के माध्यम से ग्राहकों को बेहतर तकनीक द्वारा समर्थित मूल्य प्रदान करते हैं। सही कीमत पर सही मात्रा का आश्वासन सभी ग्राहकों को चौबीसों घंटे मानसिक शांति प्रदान करता है।

इसके अतिरिक्त, RELSTAR हमारे lubricants व्यवसाय 100 से अधिक distributors और 12000 + dealers वाले अपने मजबूत नेटवर्क के माध्यम से ग्राहकों को उत्पादों की एक श्रृंखला प्रदान करता है। सभी पर भरोसा करते हुए, इसके उपयोग को देश भर में ग्राहकों द्वारा व्यापक रूप से स्वीकार किया जाता है। पैक्ड एलपीजी व्यवसाय अपने 2300+ distribution outlets के माध्यम से आज घरों, होटलों और उद्योग में एक मिलियन से अधिक खुश ग्राहकों की सेवा करता है।

रिलायंस एविएशन देश में अग्रणी एयरलाइनों को ईंधन के पसंदीदा आपूर्तिकर्ताओं में से एक है। 30 हवाईअड्डों के पार, रिलायंस अपने ऑपरेटिंग नेटवर्क पर हर 3 मिनट में उच्च गुणवत्ता वाला एविएशन टर्बाइन फ्यूल प्रदान कर रहे हैं, जिससे हर 3 मिनट में 1 विमान को ईंधन मिलता है। हमारी प्रतिबद्धता हमारे अग्रणी प्रयासों के माध्यम से नवाचार की ओर है, और हम आपकी यात्रा के लिए अधिक जीवन, जीवन शक्ति और ताजगी लाने का वादा करते हैं।

रिलायंस इंडस्ट्रीज क्या है

Reliance Industries Ltd का स्वामित्व मुकेश अंबानी के पास है और इसका मुख्यालय मुंबई में है। Reliance भारत और दुनिया भर में पेट्रोलियम, कपड़ा, दूरसंचार, ऊर्जा, आदि में विभिन्न व्यवसायों का मालिक है। 1991 में, Reliance ने Reliance Petroleum ltd की शुरुआत की, और गुजरात में जामनगर रिफाइनरी दुनिया की सबसे बड़ी तेल रिफाइनरी में से एक है क्योंकि यह प्रति दिन लगभग 1.24 मिलियन बैरल का उत्पादन करती है। रिफाइनरी को 1999 में 6 बिलियन अमरीकी डालर की कुल लागत पर कमीशन किया गया था। Reliance दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है और फॉर्च्यून ग्लोबल 500 कंपनियों की सूची में 106 वें स्थान पर है।

रिलायंस पेट्रोल पंप की डीलरशिप क्यों लेनी चाहिए

Reliance Petrol आउटलेट फ्रैंचाइज़ी के मालिक होने के कई फायदे हैं, जो निम्न हैं:

  1. मताधिकार 24 × 7 खुला है और इसलिए मुनाफे की गारंटी है।
  2. रिलायंस पेट्रोल पंप एक जानकार और विनम्र कर्मचारियों के लिए प्रसिद्ध हैं।
  3. हर समय पेट्रोल की सटीक मात्रा के साथ ग्राहकों को प्रदान करने के लिए नवीनतम और उन्नत उपकरण।
  4. विभिन्न भुगतान विकल्पों का समर्थन करता है।
  5. हर पेट्रोल पंप के आउटलेट में ग्राहकों की सुविधा के लिए मुफ्त में पीने के पानी की सुविधा, स्वच्छ शौचालय होना आवश्यक है।
  6. विभिन्न उत्पादों के साथ ग्राहकों को प्रदान करता है, जिसमें पेट्रोल डीजल, ऑटो एलपीजी और अन्य पेट्रोल स्नेहक उत्पाद, आदि शामिल हैं।
  7. ग्राहकों को मुफ्त में हवाई सेवा प्रदान की जाती है।
  8. ईंधन स्टेशनों पर हमारे सभी लेनदेन अधिकृत और रिकॉर्ड किए गए हैं।
  9. पॉइंट ऑफ़ सेल्स (POS) से ग्राहकों के लिए स्वचालित बिलिंग की सुविधा है।

रिलायंस पेट्रोल पंप की डीलरशिप के लिए आवश्यक योग्यता

  1. सबसे पहले, आपको एक भारतीय नागरिक और भारत का निवासी होना चाहिए।
  2. इसके अतिरिक्त, आपकी आयु 21 से 55 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  3. यदि आप ग्रामीण रिटेल आउटलेट के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो आपके पास बोर्ड / विश्वविद्यालय द्वारा 10 + 2 की शैक्षिक योग्यता होनी चाहिए।
  4. शहरी रिटेल आउटलेट लिए, न्यूनतम शिक्षा योग्यता स्नातक / चार्टर्ड एकाउंटेंट (सीए) / कंपनी सचिव (सीएस), लागत लेखाकार, इंजीनियरिंग डिप्लोमा है।

रिलायंस पेट्रोल पंप की डीलरशिप के लिए आवश्यक जमीन

Reliance Petrol Pump डीलरशिप प्राप्त करने के लिए, आपको जो सबसे जरूरी चीज है वो है जमीन। यदि आप शहर में पेट्रोल पंप खोलने की योजना बना रहे हैं, तो आपको लगभग 800 वर्ग मीटर जगह की जरुरत पड़ेगी। यदि आप एक राजमार्ग पर खोल रहे हैं तो आपको कम से कम 1500 वर्ग फुट जगह की आवश्यकता होगी। महत्वपूर्ण आवश्यकताओं में से एक पेट्रोल पंप डीलरशिप स्थापित करने के लिए आपके द्वारा चुना गया स्थान यह है कि पास में कोई पेट्रोल पंप नहीं होना चाहिए।

रिलायंस पेट्रोल पंप की डीलरशिप के लिए जमीन से सम्बंधित दस्तावेज

  1. जिस जमीन के ऊपर आप पेट्रोल पंप खोलना चाहते हैं. उसके कागज पूरे होने चाहिए और उसके साथ ही आप की जमीन का टाइटल और उसका एड्रेस भी लिखा होना चाहिए। 
  2. जिस जमीन पर आप पेट्रोल पंप खोलना चाहते हैं. यदि वह जमीन कृषि भूमि है तो आपको उसको गैर कृषि भूमि करवाना होगा। 
  3. यदि जमीन आपकी खुद की नहीं है. तो आप को जमीन के मालिक से NOC यानी नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट लेना होगा। 
  4. आप की जमीन में पानी और बिजली का कनेक्शन भी होना चाहिए। 
  5. यदि आपने जमीन Lease पर ली है. तो आपके पास Lease एग्रीमेंट का होना भी बहुत जरूरी है।
  6. यदि आप ने जमीन को किसी से खरीदा है. तो आपके पास रजिस्टर्ड सेल डीड का होना बहुत जरूरी है।
  7. यदि आपकी जमीन ग्रीन बेल्ट में है तो आप पेट्रोल पंप के लिए अप्लाई नहीं कर सकते।
  8. अगर आपने किसी दूसरे व्यक्ति से जमीन किराये पर ली है तो इसका आपके पास रेंट एग्रीमेंट होना आवश्यक है।
  9. आपकी जमीन का नक्सा बना होना चाहिए।
  10. आपकी जमीन रोड़ या सड़क के किनारे होनी चाहिए।

रिलायंस पेट्रोल पंप की डीलरशिप के लिए आवश्यक खर्च

यदि आप एक एकल पेट्रोल पंप स्थापित करना चाहते हैं, जिसके लिए आपको निवेश के लिए पूंजी के साथ एक अच्छी जगह चाहिए। सभी राज्य का काम डीलरशिप द्वारा किया जाता है जिसमें ड्राइववे का निर्माण भी शामिल है। ऑटोमेशन, आईटी, डिस्पेनर और यूएसटी की सभी कार्यक्षमता के साथ सीमा, चंदवा, फेशिया और बिक्री कक्ष डिजाइन रिलायंस द्वारा स्थापित किया गया है।भूमि की लागत के बिना लगभग 50 लाख से 75 लाख तक की लागत होती है। सिक्योरिटी डिपॉजिट रिटर्न में लगभग 23.5 लाख और हस्ताक्षर शुल्क के रूप में 3.5 लाख है। भारत में रिलायंस एकमात्र ऐसी कंपनी है जो ऑटोमेशन में माहिर है ताकि आप ऑनलाइन सभी लेन-देन, शेयरों और रिपोर्टों की निगरानी कर सकें।

रिलायंस पेट्रोल पंप की डीलरशिप से होने वाला प्रोफिट

पेट्रोल पंप का कारोबार लगातार चलने वाला बिज़नेस है बढ़ते वाहनों की वृद्धि के कारण पेट्रोल और डीजल की मांग में भी वृद्धि हुई है। जिसे कारण इसे अच्छा बिजनेस माना जा सकता है, परन्तु पेट्रोल/डीजल बेचने का मुनाफा उसकी मात्रा में निर्भर करता है। जैसे कि आपने दिन भर में कितना पेट्रोल और डीजल बेचा, आपकी कमाई इस पर निर्भर है। अगर पेट्रोल पंप के खर्च को घटा दें, तो उसके बाद पेट्रोल बेचने पर प्रति लीटर 2 से 3 रुपये तक बचता है। ऐसे में अगर प्रतिदिन 5000 लीटर पेट्रोल बेचते हैं, तो आपको रोज 10,000 रुपये तक की कमाई हो सकती है। और महीने में यह कमाई करीब 3 लाख रुपये तक की होगी। डीजल बचने से अगर प्रति लीटर 2 रुपये की भी कमाई हो जाए, तो रोज 5 हजार लीटर डीजल बेच कर करीब 10 हजार रुपये कमाया जा सकते हैं। और महीने की आपकी कुल कमाई 5 से 6 लाख रूपये तक हो सकती है।

रिलायंस पेट्रोल पंप की डीलरशिप के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करे

  1. सबसे पहले आपको रिलायंस पेट्रोलियम  की Official Website https://www.reliancepetroleum.com/businessEnquiry पर जाना होगा।
  2. यहाँ आपको आवेदन संबंधी सभी जानकारी मिल जाएगी।
  3. Reliance Business Enquiry Portal पर जाकर ऑनलाइन फार्म भरा जा सकता है।
  4. यहां पर पेट्रोल पंप के अलावा आपको कंपनी से अन्‍य तरीके से जुड़ने का भी मौका भी मिल रहा है। जैसे लुब्रीकेंट्स, ट्रांस कनेक्‍ट फ्रैंचाइजी, ए1 प्‍लाजा फ्रैंचाइजी, एविएशन फ्यूल आदि।
  5. इसके अलावा रिलायंस का पेट्रोल पंप खोलने के लिए आपको कुछ जानकारियों कंपनी को देनी होगी।जैसे की आपका नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल के अलावा राज्‍य और शहर का नाम इत्यादि।
  6. इसके अलावा अगर आप कोई कारोबर करते हैं, तो उसकी जानकारी भी आपको देनी होगी।
  7. इसके बाद कैप्चा कोड भरे और सबमिट पर क्लिक करे।
  8. इसके बाद आपके डॉक्यूमेंट चेक करके कंपनी द्वारा कांटेक्ट कर लिया जायेगा।
  9. इसके बाद आपके द्वारा सेलेक्ट की गयी जमीन का भी निरिक्षण किया जाता है।
  10. इसके बाद सब कुछ सही पाए जाने पर आपको 21 दिन के अंदर रिलायंस पेट्रोल पंप की डीलरशिप मल जाएगी।

रिलायंस पेट्रोल पंप की डीलरशिप के लिए बैंक से लोन

अगर आप रिलायंस पेट्रोल पंप डीलरशिप लेने के इच्छुक है परन्तु आपके पास रुपयों की कमी है तो आप पेट्रोल पंप खोलने और उसके विस्‍तार के लिए बैंकों से लोन भी ले सकते है। पेट्रोल पंप पर आजकल रेस्तरां जैसी सुविधाएं भी मिलने लगी हैं। इस तरह के काम के लिए आराम से लोन लिया जा सकता है। पेट्रोल पंप शुरू करने में जो खर्च आता है, वो उस क्षेत्र पर निर्भर होता है। यदि आपको अर्बन एरिया में पेट्रोल पंप खोलना है तो खर्च उस हिसाब से होगा, वहीं मेट्रोपोलिटन एरिया में खोलना है तो खर्च उसके हिसाब से आएगा। अगर पेट्रोल पंप रूरल एरिया में खोलना है तो उसका खर्च थोड़ा कम होगा। फिर भी आपके पास निवेश के लायक 25 से 30 लाख रुपये होना चाहिए। जिसके लिए आपको बैंक से भी लोन लेना पड़ सकता है। जिसके लिए आप बिज़नेस सम्बन्धी कागजात बैंक में जमा करवाकर आसानी से लोन ले सकते है और अपना पेट्रोल पंप खोल सकते है।

Top