X

चायपत्ती का बिज़नेस कैसे करे Tea Ka Business Kaise Kare

चायपत्ती का बिज़नेस कैसे करे चाय एक ऐसा पेय है जो कई देशों में लोकप्रिय है। चाय विभिन्न प्रकार के स्वादों में उपलब्ध है। चाय कैफीनयुक्त और डिकैफ़िनेटेड दोनों हैं। इसके कई एंटीऑक्सिडेंट गुण  इसे एक पोषक पेय बनाते हैं। एक चाय व्यवसाय शुरू करने का निर्णय करना इस उत्पाद को दुनिया भर के अन्य चाय प्रेमियों के साथ साझा करने का एक लाभदायक तरीका हो सकता है। आप चायपत्ती रिटेल व्यवसाय शुरू कर सकते हैं, अपने खुद के चायपत्ती शॉप को खोल सकते हैं, या अपने खुद के ब्रांड का विकास कर सकते हैं।

चायपत्ती का बिज़नेस कैसे करे यह एक ऐसा बिज़नेस है जो कभी बंद नहीं होने वाला है जब तक व्यक्ति जिंदा रहेगा तब तक चाय पीता रहेगा.चाय की खेती हमारे देश के कई हिस्सों में होती है. आसाम और दार्जिलिंग की चाय सबसे अच्छी चाय मानी जाती है. इसकी डिमांड भारत ही नहीं विदेशों में भी है. यदि आप चायपत्ती का बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं तो इस बात का ध्यान रखें असम दर्जिंलग की चाय का ही बिज़नेस करें। चाय एक ऐसा पेय पदार्थ है, जिसका उपयोग भारतीय लोग साल के हर समय में करते हैं।

चाय उगाने के छेत्र में भारत विश्व के सबसे बड़े देशों में एक है। चाय का सबसे बड़ा निर्यातक देश केन्या है। अगर आयात की बात करें, तो रूस विश्व में सबसे ज्यादा चाय आयातक देश है। बारिश का मौसम हो या फिर कड़कड़ाती ठण्ड, बिना चाय के रहना हमारे लिए मुश्किल जान पड़ता है। ऐसे में यदि आप चाय का व्यापार करने की सोच रहे हैं, तो इससे अच्छा कुछ नहीं हो सकता है।अगर हम वैश्विक स्तर पर बात करें तो भारत, दुनिया भर में चाय का सबसे बड़ा उत्पादक, निर्माता और निर्यातक है। भारत चाय व्यवसाय का वैश्विक उत्पादन का 31% हिस्सेदार है। साल 2018 तक चाय उद्योग में देश के 1700 रजिस्टर्ड चाय निर्माता हैं और 2200 रजिस्टर्ड चाय निर्यातक हैं।

चायपत्ती के प्रकार कितने है

दोस्तों भारत में चाय के काफी प्रकार है भारतीय चाय में शामिल हैं काली चाय, हरी चाय, सफेद चाय, किण्वित चाय, ऊलॉन्ग चाय, सुगंध चाय आदि। यही नहीं चाय की कई विभिन्न किस्म भी मौजूद हैं। जिसमे शामिल हैं दार्जिलिंग चाय, असम चाय, कांगड़ा चाय, नीलगिरि चाय, अन्नामलाई चाय, वायनाड चाय, कर्नाटक चाय और मुन्नार चाय। असम की चाय की विशेषताएँ हर कोई जानता है पूरी दुनिया में असम और दार्जिलिंग की चाय सबसे मशहूर है। यदि आप चायपत्ती का बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं तो इस बात का ध्यान रखें असम व दार्जिंलिंग की चाय का ही बिज़नेस करें।

चायपत्ती का बिज़नेस मॉडल

चायपत्ती का बिज़नेस कैसे करे शुरू करने वाले उद्यमी को चाहिए की वह सबसे पहले इस बिज़नेस के मॉडल का चुनाव करे। इसके लिए मौजूदा ब्रांडों का मूल्यांकन करें। अपना खुद का चाय ब्रांड विकसित करना एक तरीका है अपना खुद का चाय व्यवसाय शुरू करना। इसमें आपको आपूर्तिकर्ताओं से अनपैक्ड चाय की पत्तियां खरीदना और अपने स्वयं के उत्पाद के लिए अपनी पैकेजिंग और ब्रांडिंग विकसित करना शामिल होगा। ब्रिटेन जैसे पारंपरिक चाय पीने वाले देशों में भी लंबे समय से स्थापित ब्रांड हैं।चायपत्ती बेचने के काम को अनेकों मॉडल जैसे ऑनलाइन, दुकान खोलकर खुली चायपत्ती बेचना या फिर खुली चायपत्ती को पैक करके अपने बिज़नेस के नाम से बेचकर भी शुरू किया जा सकता है। अब ये आप के ऊपर निर्भर करता है कि आप चायपत्ती का बिज़नेस कैसे शुरू करना चाहते है।

चायपत्ती बिज़नेस के लिए लोकेशन का चुनाव

चायपत्ती का बिज़नेस कैसे करे शुरू करने से पहले आपको सही लोकेशन सही जगह का चुनाव करना भी जरुरी है। इससे पहले कि आप एक नया व्यवसाय शुरू करने के बारे में कोई निर्णय लें आपको वैश्विक चाय बाजारों और व्यापक चाय व्यापार दुनिया के कुछ गहन शोध करने की आवश्यकता है। यदि आपने चायपत्ती बेचने के लिए ऑनलाइन प्लेटफार्म का चयन किया है तो आप इस बिज़नेस को अपने होम से भी शुरू कर सकते है। खुली चायपत्ती को पैकेजिंग करने के लिए भी आप घर के किसी कमरे का इस्तेमाल कर सकते है लेकिन यदि आप दुकान खोलकर यह बिज़नेस करने की सोच रहे हो तो आपको दुकान की लोकेशन किसी मार्केट में अर्थात भीड़ भाड़ इलाके में करनी होगी। ऑनलाइन एवं पैकेजिंग से जुड़े कार्य के लिए भीड़भाड़ वाले क्षेत्र की आवश्यकता नहीं होती है इसके लिए आप अपने घर या बाहर स्पेस लेकर भी शुरू कर सकते है। आप उन कहानियों और आंकड़ों के लिए ऑनलाइन देखें जो आपको चाय की बड़ी तस्वीर के बारे में बता सकते हैं। यहां आपको बाजार की स्थिति का अच्छा विचार मिलेगा, जहां विकास होता है, और जहां ठहराव या गिरावट होती है। इससे आप एक सफल चायपत्ती बिज़नेस का अनुमान लगा सकते हैं।

चायपत्ती बिज़नेस के लिए लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन

यदि व्यक्ति चायपत्ती की बहुत कम मात्रा से इस बिज़नेस की शुरुआत करना चाहता है तो उसे शुरूआती दौर में किसी प्रकार के लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता नहीं होती। यदि वह चायपत्ती खरीदकर एवं अपनी दुकान खोलकर इन्हें खुली बेचता है तो उसे अपने बिज़नेस को रजिस्टर कराना पड़ सकता है | जब धीरे धीरे उद्यमी का बिज़नेस ग्रोथ करने लगे तो वह अपने बिज़नेस नाम से भी व्यापार शुरू कर सकता है।

  1. इसकें लिए व्यक्ति को FSSAI License की भी आवश्यकता हो सकती है। क्योंकि यह फ़ूड प्रोडक्ट के अंतर्गत आता है।
  2. इसकें लिए व्यक्ति को Shop and Establishment Act  के तहत अपने बिज़नेस को रजिस्टर करना पड़ सकता है।

  3. इसके अंतर्गत चायपत्ती का बिज़नेस करने की चाह रखने वाले व्यक्ति को पैकेजिंग थैलियों में अपने बिज़नेस का नाम एवं FSSAI License No. प्रिंट करना होता है।

  4. जब उद्यमी का सालाना टर्नओवर 20 लाख कुछ राज्यों में 10 लाख से अधिक हो जाता है तो इसके लिए GST Registration कराना अनिवार्य हो जाता है।

चायपत्ती बिज़नेस के लिए सप्लायर का चुनाव

चायपत्ती का बिज़नेस कैसे करे शुरू करने में अगला कदम एक अच्छे से सप्लायर का चुनाव करना होता है। जो सस्ती और किफायती दरों में आपको माल उपलब्ध करा सके। अपने चायपत्ती बिज़नेस के लिए सप्लायर का चुनाव करने हेतु आप इन्टरनेट वेबसाइट जैसे Justdial.com, Clickindia, Indiamart.com, tradeindia आदि  की मदद ले सकते है। चायपत्ती का बहुत अधिक आर्डर देने से पहले आपको सप्लायर से सैंपल अवश्य मंगा लेना चाहिए ताकि फाइनल डिलीवरी के वक्त चायपत्ती की क्वालिटी सैंपल से मेल न खाने पर उसे लौटाया जा सके। इसलिए ध्यान रहे यदि चायपत्ती की क्वालिटी अच्छी नहीं होगी तो आपके द्वारा बेची जाने वाली चायपत्ती को दुबारा कोई नहीं लेगा इसलिए शुरूआती दौर में कीमत के साथ साथ चायपत्ती की क्वालिटी पर ध्यान देना भी बेहद जरुरी है।

आमतौर पर, सबसे अच्छी और सबसे लोकप्रिय चायपत्ती चीन, अफ्रीका और भारत में उगाए जाने वाले पौधों और पेड़ों की पत्तियों, छाल और जड़ों से आती है। हालांकि आप दुनिया के अन्य हिस्सों से चायपत्ती प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन इन तीनों क्षेत्रों में उगाए जाने वाले उत्पादों की क्वालिटी उतनी बढ़िया नहीं हो सकती है। इसलिए आप उन कंपनियों से संपर्क करें जो पहले से ही दुनिया के अन्य हिस्सों में चाय निर्यात करने में अनुभवी हैं।

चायपत्ती बिज़नेस के लिए कितना निवेश करने की जरुरत है

चायपत्ती के बिज़नेस में आपको कितने रूपये निवेश करने हैं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपको कितना बड़ा व्यापार शुरू करना है। यदि आप घर से ही चायपत्ती बेचना चाहते हैं, तो आप 5 से 10 लाख रूपए के निवेश से भी चायपत्ती का बिज़नेस शुरू कर सकते हैं।इसके अलावा यदि आप एक बड़ा स्टोर खोलना चाहते हैं, और चायपत्ती एक्सपोर्ट भी करना चाहते हैं, तो आप बड़ा निवेश कर सकते हैं। चायपत्ती  एक्सपोर्ट के मामले में आपको एक्सपोर्ट लाइसेंस भी लेना होगा, जिसका अलग से खर्चा लगेगा। इसके लिए आपको कम से कम 10 से 12 लाख रूपये की जरुरत पड़ेगी।

चायपत्ती बिज़नेस से कितनी कमाई होगी

चायपत्ती बिज़नेस से कितनी कमाई होती है इसका अंदाजा आप सिर्फ इसी बात से लगा सकते हैं कि कई सारी कंपनियां हैं जो केवल सिर्फ चाय पत्ती बेचती हैं वह आज भारत की करोड़पति कंपनियों में शामिल है। इनमे से Brook Bond, Tata Tea, Tajmahal, Lipton, Tetley, Marvel, आदि। चायपत्ती बिज़नेस एक छोटा बिज़नेस नहीं है चायपत्ती एक ऐसा बिज़नेस है जिसे अगर सही ढंग से किया जाए तो वह एक मिलियन डॉलर बिजनेस बन सकता है.आम आदमी की बात करें जो कि अपनी दुकान पर अगर खुली चायपत्ती बेचता है तो वह हर महीने के कम से कम 1,00,000 रूपये कमा लेता है तब अगर आप उसी चाय पत्ती को पैकेट में पैक कर के मार्केट में बेचेंगे तो आप हर महीने के कितने लाखों रुपए कमा सकते हैं यह आप पर निर्भर करता है कि आप अपने चायपत्ती को किस तरह से बेचकर अपना बिज़नेस शुरू करना चाहते है। इस प्रकार यदि आप भी चायपत्ती की अच्छी क्वालिटी और बढ़िया पैकिंग करके अपना बिज़नेस शुरू करते है तो आप भी एक अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते है।

चायपत्ती बिज़नेस की मार्केटिंग कैसे करे

किसी भी बिज़नेस को शुरू करने के लिए और उसको बढ़ाने के लिए बिज़नेस की मार्केटिंग बहुत ही महत्वपूर्ण होती है। आप अपने बिज़नेस की मार्केटिंग स्थानीय लोगो को बता कर, न्यूज़ पेपर द्वारा, पोम्प्लेट छपवाकर, टीवी में ऐड देकर भी कर सकते है। आज की जो युवा पीढ़ी है वो ज्यादा समय ऑनलाइन ही रहती है और वो ज्यादातर प्रोडक्ट्स ऑनलाइन ही खरीदती है इसलिए आप भी ऑनलाइन वेबसाइट या सोशल मीडिया जैसे Facebook, Twitter, Google आदि का सहारा ले सकते है और अपने चायपत्ती बिज़नेस की मार्केटिंग करके अपने बिज़नेस को बढ़ा सकते है और अपनी इनकम में हिजाफा कर सकते है।

चायपत्ती बिज़नेस की पैकेजिंग कैसे करे

किसी भी प्रोडक्ट की मार्केटिंग के साथ उसकी पैकेजिंग भी अच्छी होनी चाहिए। आपके उत्पाद की पैकेजिंग का एक महत्वपूर्ण हिस्सा उपभोक्ता के फैसलों को प्रभावित करने में प्रमुख भूमिका निभा सकता है। पैकेजिंग सीधे मनुष्य की 5 इंद्रियों को प्रभावित करती है और आपके ब्रांड की बिक्री में महत्वपूर्ण योगदान दे सकती है। यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि आज निर्माताओं को वैश्विक रूप से उत्पाद पैकेजिंग में अधिक खर्च करना पड़ रहा है। एक रिपोर्ट के अनुसार हाल ही में  52% उपभोक्ता आपके उत्पाद को फिर से बेचना पसंद करते हैं यदि वे पैकेजिंग पसंद करते हैं और 90% उत्पाद की पैकेजिंग को फिर से उपयोग करना पसंद करते हैं। आपके प्रोडक्ट की पैकिंग ऐसी होनी चाहिए जिसे देखते ही कस्टमर का मन उसे देखते ही ललचाने लगे। यदि आप भी चायपत्ती की बढ़िया पैकिंग करके बेचेंगे तो अवश्य ही आपके बिज़नेस को बढ़ावा मिलेगा।

चायपत्ती होलसेल प्राइस लिस्ट 

Bakery business kaise shuru kare

अगरबत्ती का बिजनेस कैसे शुरू करे ( What is Agarbatti Business ? )

Categories: Business
Chote Udyog: