X

Bakery Business In Hindi ! बेकरी बिज़नेस कैसे शुरू करे।

Bakery Business In Hindi बेकरी प्रोडक्ट्स की मांग में पिछले कुछ वर्षों में लगातार वृद्धि देखी गई है। बेकरी प्रोडक्ट्स ग्राहकों को सुविधा और सामर्थ्य प्रदान करते हैं, और बढ़ती मांग के कारण बेकरी व्यवसाय में बहुत सारे होम-बेकर और रसोइये पैदा हुए हैं। IMARC ग्रुप की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय बेकरी बाजार 2019 में लगभग 8 बिलियन अमेरिकी डॉलर के मूल्य पर पहुंच गया, जिससे बेकरी एक अत्यधिक आकर्षक रेस्तरां प्रारूप बन गया।आज के दिन और उम्र में, यदि कोई ऐसा व्यवसाय है जो पहले से कहीं अधिक चल रहा है, तो बिना शक के, यह बेकरी व्यवसाय है। शहर की लगभग हर गली में कम से कम एक बेकरी / कैफे है। बेकरी / कैफे सस्ती स्वादिष्ट भोजन के साथ-साथ एक आरामदायक और गर्म वातावरण प्रदान करते हैं।

Bakery Business In Hindi बढ़ती मांग के साथ, उच्च गुणवत्ता वाले बेकरी माल के बारे में जागरूकता पहले से कहीं अधिक बढ़ रही है। इसलिए, एफ एंड बी सेक्टर में बेकरी व्यवसाय खोलना एक आकर्षक विकल्प हो सकता है, विशेष रूप से आधुनिक तकनीक और मशीनरी के आगमन के साथ, जो बेकरी सामानों की एक विस्तृत विविधता को तैयार करना संभव बनाता है।बेकरी आइटम भारत में सबसे अधिक खपत वाली वस्तुओं में से एक हैं। ज्यादातर भारतीय चाय और कॉफी के साथ स्नैक आइटम के रूप में बेकरी उत्पादों को पसंद करते हैं। तथ्य के रूप में, बेकरी भारत में खाद्य प्रसंस्करण उद्योग में तीसरा सबसे अधिक लाभदायक उद्योग है।

Table of Contents

मुर्गी पालन बिजनेस कैसे शूरू करे | Poultry Farm Business In Hindi

बेकरी क्या है

बेकरी वह स्थान है जहाँ Bread, Cake, Pizza, Sandwich और biscuits आदि का निर्माण किया जाता है। इन चीज़ों को बना कर बेचने के काम को बेकरी बिजनेस कहा जाता है। बेकरी बिजनेस से जुड़ी चीजों को bake यानी कि सेक कर बनाया जाता है इसीलिये इसे बेकरी कहते है।

अगरबत्ती का बिजनेस कैसे शुरू करे। Agarbatti Business In Hindi

बेकरी में क्या- क्या प्रोडक्ट्स बनते है

बिस्कुट, ब्रेड, केक चॉकलेट केक, क्रीम केक, बेकरी प्रोडक्ट, फ्रूट केक, ब्रेड एंड बन्स, मफिन एंड कपकेक, आइसक्रीम रॉ मटेरियल, पाईज़, बेकरी स्वीट्स, पेस्ट्री, वेफर्स, चोको पीज़, केक रस्क टोस्ट, पेस्ट्री।

मुर्गी पालन बिजनेस कैसे शूरू करे | Poultry Farm Business In Hindi

बेकरी बिज़नेस के लिए लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन

भारत में एक बेकरी व्यवसाय चलाने के लिए कुछ लाइसेंस आवश्यक हैं। वे निम्नलिखित हैं :-

  • FSSAI License :- क्योंकि यह फ़ूड प्रोडक्ट्स के अंतर्गत आता है इसलिए इसके लिएआप आधिकारिक FSSAI की वेबसाइट पर या किसी ऐसी एजेंसी के माध्यम से ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं जो आपसे प्रोसेसिंग शुल्क लेगी।
  • GST Registration :- इसके लिए आपको टैक्स रजिस्ट्रेशन जैसे जीएसटी रजिस्ट्रेशन की भी आवश्यकता होगी।
  • Local Municipal Corporation’s Health License :- इसे स्थानीय नगर स्वास्थ्य निरीक्षक की सहायता से प्राप्त किया जा सकता है।
  • Fire License :- आग बुझाने के सिलेंडर की स्थापना के बाद आपको इस लाइसेंस की जरुरत पड़ेगी।
  • पुलिस विभाग से भी ईटिंग लाइसेंस की आवश्यकता हो सकती है।

बेकरी बिज़नेस के लिए जगह का चुनाव

Bakery Business In Hindi भारत में बेकरी व्यवसाय कैसे शुरू किया जाए। इसके लिए पहला कदम एक अच्छे स्थान को तय करना है। एक बेकरी के लिए एक प्रतिष्ठित बाजार जहां फुटफॉल अधिक है। आदर्श रूप से, भीड़भाड़ वाले इलाके, भूतल पर सामने की क्षेत्र की दुकानें, जो आसानी से दिख सके। बेकरी बिज़नेस के लिए उपयुक्त हैं। बेकरी के बिजनेस के लिए आपको करीब 1200 से 2000 वर्ग फ़ीट जगह की जरूरत पड़ सकती है। यदि आप चाहे तो आप अपने घर से भी इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं या फिर जमीन भी किराए पर ले सकते हैं आप अपनी सुविधानुसार कोई भी रास्ता अपना सकते हैं यदि आपके पास घर मे इतनी पर्याप्त जगह नही है कि आप बेकरी बिजनेस को शुरू कर सके। आप कहीं आस पास इसके लिए जमीन किराए पर लें वह ज्यादा बेहतर रहेगा।

CSC Center Registration ( सीएससी रजिस्ट्रेशन )

बेकरी बिज़नेस शुरू करने का खर्च

भारत में बेकरी व्यवसाय खोलने के लिए अनुमानित अनुमानित लागत नीचे है:-

  • किराया लागत – 50,000 से 2 लाख रूपये
  • उपकरण की लागत – 5 लाख रुपये से 15 लाख रुपये
  • कानूनी और लाइसेंस लागत – 60,000 रुपये

उपर्युक्त मान्यताओं के आधार पर, भारत में 15 लाख से 20 लाख  कुल निवेश के साथ एक बेकरी का बिज़नेस शुरू किया जा सकता है।

मसाले का बिज़नेस कैसे करे ! Spice Business In Hindi

बेकरी बिज़नेस शुरू करने के लिए आवश्यक उपकरण

बेकरी व्यवसाय को सुचारू रूप से चलाने के लिए विभिन्न प्रकार के उपकरणों की आवश्यकता होगी।

मिक्सचर मशीन:- बेकरी के बिजनेस के दौरान आपको बहुत सी चीजों को मिक्स करने की जरूरत पड़ती है, वह भी बहुत ज्यादा मात्रा में इसके लिए आपको एक मिक्सचर की जरूरत पड़ेगी कुछ ऐसे भी मिक्चर आते है जिनकी क्षमता 100 kg तक मिक्स करने की होती है इन्हें आप 50,000 से 1 लाख की कीमत तक खरीद सकते हैं

ड्रॉपिंग मशीन:- यह एक ऐसी मशीन होती है जो बेकरी के बिस्कुट्स को एक आकार देती है यदि बाजार से 6 से 9 रो वाली ड्रॉपिंग मशीन खरीदते हैं तो आपको यह मशीन 1 घंटे में 150 kg से 250 kg उत्पाद को बिस्कुट्स के आकार में बदल सकती है

बेकरी ओवन :- यह एक बड़ी मशीन होती है, जिसे आप 5 लाख की कीमत तक खरीद सकते हैं यह मशीन बेकरी के बिजनेस के लिए बहुत उपयोगी होती है इसमे कई प्लेट्स होते हैं जिस मशीन में जितने ज्यादा प्लेट्स होंगे, उसकी बेकिंग क्षमता उतनी ही ज्यादा होती है

पैकिंग करने के लियर मशीन :- यह मशीन बेकरी के उत्पादों को पैक करने के काम आती है यह मशीन कई बेकरी के उत्पादों को पैक कर सकती है जरूरत पड़ने पर भी आप कई अलग अलग तरह की पैकिंग मशीनो का उपयोग कर सकते हैं

इसके अलावा आपको अन्य उपकरण जैसे ओवन, डीप फ्रिज, फ्रिज को ठंडा करना, गैस चूल्हा, क्रॉकरी और भंडारण के बर्तन, सिलेंडर, काम करने की मेज आदि की जरुरत पड़ेगी।

चायपत्ती का बिज़नेस कैसे करे Tea Ka Business Kaise Kare

बेकरी बिज़नेस शुरू करने के लिए वर्कर की जरुरत

Bakery Business In Hindi यह एक ऐसा बिजनेस है जिसमें आप को कुछ लोगो की जरूरत पड़ सकती है कुशल लोगो मे से आपको ऐसे व्यक्ति की जरूरत पड़ेगी।जो बेकरी के उत्पादों के निर्माण की प्रक्रिया से अच्छे से परिचित हो साथ ही उसे इन सब कामों का अनुभव भी होना चाहिये इसके लिए आप किसी शेफ को नौकरी पर रख सकते है। इसके साथ ही सहायक के तौर पर आपको करीब 5-6 लोगो की जरूरत होगी। जो इस काम मे मुख्य व्यक्ति की सहायता कर सकें जब आप का बिजनेस बड़ा हो जाएगा तब आपको अपना स्टाफ कुछ बढ़ाना पड़ सकता है इसके अलावा आपको रसोइया, वेटर, हेल्पर, केशियर, सफाई कर्मचारी आदि की जरुरत पड़ेगी।

फास्ट फूड का बिजनेस कैसे शुरू करे Fast Food Business

बेकरी बिज़नेस से होने वाला प्रॉफिट

कई लोग बेकरी बिजनेस से 50,000 रु महीने कमा रहे हैं कुछ की कमाई लाखों में है इस बिजनेस में सफलता का सीधा सा एक मूल मंत्र है कि आप अपने उत्पाद को जितने ज्यादा लोगों तक पहुचाने में सफल होंगे आपका मुनाफा उतना ही ज्यादा बढ़ता जायेगा। बेकरी बिजनेस में मुनाफा आपकी क्वालिटी और प्रोडेक्ट बनाने की दर पर निर्भर करता है। अगर आपके प्रोडेक्ट अच्छे है तो आप महीने के 50 हज़ार से लेकर 3 लाख रुपए आसानी से कमा सकते हैं।

एलईडी बल्ब बिज़नेस कैसे करे Led Bulb Business Kaise Kare

बेकरी बिज़नेस की मार्केटिंग कैसे करे

बेकरी बिज़नेस को बढाने के लिए उसकी मार्केटिंग करना भी जरुरी है इसके लिए आप लोगो को बता कर , स्थानीय विज्ञापन और प्रचार आपके स्टोर पर ग्राहक लाये जा सकते हैं प्रिंट में विज्ञापन दें अखबार में एक विज्ञापन रखें, स्टोर लॉन्च के दौरान शहर भर के लोगों को वितरित करें इस बात का एहसास होना बहुत ज़रुरी है की युवा पीढ़ी के उपभोक्ता के पास खरीदने की बड़ी क्षमता है वो जानकारी पाने के लिए बड़ी तेज़ी से इंटरनेट पे निर्भर हो रहे है सबसे पहले अपने बेकरी व्यवसाय की मार्केटिंग के लिए अपने स्टोर की वेबसाइट और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का प्रयोग करे अपने स्टोर को गूगल मैप पे प्रदर्शित करे साथ ही साथ बढ़ते हुए ऑनलाइन उपभोक्ता की आबादी तक पहुंचने के लिए फेसबुक जैसे सोशल मीडिया का उपयोग करे।

बेकरी मशीन को खरीदने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे।

 

तो दोस्तों यहा इस पृष्ठ पर Bakery Business In Hindi के बारे में बताया गया है अगर ये Bakery Business In Hindi आपको पसंद आया हो तो इस पोस्ट को अपने friends के साथ social media में share जरूर करे। ताकि वे इस बारे में जान सके। और नवीनतम अपडेट के लिए हमारे साथ बने रहे।

Categories: Business
Chote Udyog: